Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

आतंकवाद के प्रति भारत की 'जीरो टॉलरेंस' नीति का मुख्य आधार है एनएसजी : शाह

Sunday, March 01, 2020 14:10 PM
एनएसजी अधिकारियों और जवानों को संबोधित करते हुए अमित शाह।

कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) को पृथ्वी पर शीर्ष आतंकवाद निरोधक बलों में से एक बताया और कहा कि एनएसजी ही आतंकवादी गतिविधियों के प्रति भारत के 'जीरो टॉलरेंस' का मुख्य आधार है। शाह ने न्यू टाउन में एनएसजी के नये परिसर का उद्घाटन करने के बाद एनएसजी अधिकारियों और जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हम एनएसजी को दुनिया भर में आतंकवाद से लड़ने वाले अन्य सुरक्षा बलों से दो कदम आगे रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत आतंकवाद से लड़ने की भारत की नीति में बदलाव आया है तथा इसके लिए एनएसजी को रसद और आधुनिक हथियारों से लैस किया गया है।

शाह ने जवानों को आश्वस्त किया कि उनके और उनके परिवार के कल्याण के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार एक ऐसी रूपरेखा तैयार करने की कोशिश कर रही है जिससे प्रत्येक सैनिक को हर साल कम से कम 100 दिन तक अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसी रूपरेखा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे प्रत्येक सैनिक को हर साल कम से कम 100 दिन तक अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिल सके।

गृह मंत्री ने कहा कि वायु सेना की कार्रवाई और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से भारतीय सुरक्षा बलों की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा बलों में होने लगी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने से पहले दुनिया में सिर्फ दो ही देशों एक अमेरिका और दूसरे इजरायल को ऐसे देश के तौर पर जाना जाता था, जो अपने सैनिकों की हत्या करने वालों को उनके देश में घुसकर सबक सिखाते थे, लेकिन मोदी ने इस सूची में भारत का नाम भी शामिल करा दिया।

शाह ने कहा कि पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने साबित कर दिया है कि उसके पास दुश्मनों के घर में घुसकर उन्हें खत्म करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अक्षरधाम और मुंबई में आतंकवादी हमलों के बाद एनएसजी की सराहना की गई थी और आतंकवादियों से निपटने में कम से कम समय लगने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया था। उन्होंने कहा कि आतंकवादी या आत्मघाती दस्ते लक्ष्य पर हमला करते समय न केवल जान-माल को भारी क्षति पहुंचाते हैं बल्कि लोगों के बीच दहशत पैदा करने का भी प्रयास करते हैं। एनएसजी की सतर्कता के कारण देश सुरक्षित महसूस करता है। एनएसजी आतंकवादी हमलों को खत्म करने के लिए देश के 115 क्षेत्रों में तैनात हैं। गृह मंत्री ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत आतंकवादी हमलों के प्रति 'जीरो टॉलरेंस' की नीति अपना रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनएसजी के जिस परिसर का उद्घाटन किया, वह कोलकाता के 'न्यू टाउन' में स्थित है। यहां पर एनएसजी कमांडो और अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण के लिए बुनियादी ढांचा, शूटिंग रेंज तथा आवासीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सरदार पटेल के सपने को पूरा किया : शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के जींद में रैली की, जिसमें सीएम मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के प्रभारी महासचिव अनिल जैन सहित कइ नेता मौजूद रहे।

16/08/2019

दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी घोषित, 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघर बंद

उप राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए एक समीक्षा बैठक हुई।

13/03/2020

लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया खूबसूरत डूडल

गूगल ने अपनी लेखनी से लोगों के मन-मस्तिष्क पर अमिट छाप छोडऩे वाली मशहूर पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर उनके सम्मान में अपने होमपेज पर खूबसूरत डूडल बनाया है।

31/08/2019

10 दिन में डबल हुए कोरोना के डेली केस: 24 घंटे में आए 2 लाख से ज्यादा नए संक्रमित, 1038 मौतें

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में रिकॉर्ड 2 लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 2,00,739 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 40 लाख 74 हजार 564 हो गई है।

15/04/2021

प्रदेश के सियासी संकट के पटाक्षेप पर बोले सुरजेवाला, कांग्रेस नेताओं में सुलह भाजपा को करारा जवाब

कांग्रेस ने राजस्थान प्रदेश इकाई में कई दिनों से जारी विवाद के सुलझने पर प्रदेश की जनता को बधाई देते हुए इसे पार्टी आलाकमान के सबको साथ लेकर चलने की नीति का परिणाम बताया और कहा कि यही भारतीय जनता पार्टी को करारा जवाब है।

11/08/2020

दिल्ली अग्निकांड: रियल हीरो बने फायरमैन राजेश शुक्ला, पैर की चोट के बावजूद बचाई 11 लोगों की जान

दिल्ली में फैक्ट्री में लगी आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए राजेश शुक्ला रियल हीरो की तरह आए। फायरमैन राजेश शुक्ला अपनी जान की परवाह किए बिना सीधे आग की लपटों से गिरी इमारत में घुसे और 11 लोगों को जिंदा जलने से बचा लिया।

08/12/2019

अरविंद केजरीवाल ने किसान नेताओं से की मुलाकात

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई किसान नेताओं से मुलाकात की। केजरीवाल ने कहा कि कृषि कानूनों को लेकर किसान नेता विधानसभा में चर्चा करने आए थे।

21/02/2021