Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
भारत

राशनकार्ड धारियों को अगले 2 महीने मुफ्त राशन, टैक्सी-ऑटोचालकों को मिलेगी 5 हजार की मदद: केजरीवाल

Tuesday, May 04, 2021 14:35 PM
अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के महासंकट के बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 72 लाख राशनकार्ड धारियों को अगले दो माह के लिए मुफ्त राशन दिए जाने की घोषणा की। केजरीवाल ने डिजीटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में 72 लाख राशनकार्ड धारक हैं, उन सभी को दो महीने तक मुफ्त में राशन मिलेगा। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि 2 महीने मुफ्त में राशन मिलने का मतलब ये नहीं है कि 2 महीने तक लॉकडाउन चलेगा। कोरोना के मामले कम होते ही लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार सभी ऑटो और टैक्सी चालकों को 5-5 हजार रुपए देकर उनकी मदद करेगी, ताकि इस आर्थिक तंगी के दौर में उनको थोड़ी मदद मिल सके। इसके तहत करीब डेढ़ लाख ऑटो-टैक्सी चालकों को लाभ पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय एक-दूसरे की मदद करने और अच्छा इंसान बनने का है। मैं अपील करता हूं कि सभी पार्टी और जाति-धर्म के लोग एक-दूसरे की मदद करें। हम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन और बेड दिलाने, बीमार और गरीब लोगों को खाना खिलाने में मदद कर सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे, तो बहुत जल्द कोरोना पर जीत पा लेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन लगाना जरूरी था, ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ सके और कोरोना संक्रमण की चेन टूट सके। हम सब लोग जानते हैं कि लॉकडाउन खासकर गरीब लोगों के लिए बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है। खास कर उन लोगों के लिए जो दिहाड़ी करके रोज कमाते हैं, रोज खाते हैं, ऐसे लोगों के लिए तो अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा जो लोग बीमार होते हैं और जिनकी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, हम लोगों ने उन मजदूरों के लिए भी अलग से मदद करने का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें:

मुंबई में लोकल ट्रेन में लगी आग, खाली कराया स्टेशन

वाशी रेलवे स्टेशन पर पनवेल की ओर जा रही लोकल ट्रेन के पेंटोग्राफ अचानक आग लग गई। इसके बाद वाशी रेलवे स्टेशन और ट्रेन को खाली कराया गया।

09/10/2019

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख के पार, अबतक 3163 लोगों की गई जान

देश में पिछले दो दिन में कोरोना वायरस (कोविड-19 ) के 10 हजार मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक हो गयी है, जिनमें से एक तिहाई से अधिक मामले अकेले महाराष्ट्र के हैं। भारत एक लाख का आंकड़ा पार करने वाला विश्व का 11वां देश बन गया है।

19/05/2020

अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी को लेकर BJP का निशाना, कहा- प्रेस ही नहीं न्यायपालिका को भी नहीं छोड़ती कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जाने माने टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी के विरुद्ध महाराष्ट्र पुलिस की कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इस घटना में शिवसेना के कंधे पर कांग्रेस का हाथ है और उसने प्रेस के साथ-साथ न्यायपालिका को भी शिकार बनाया है।

04/11/2020

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 23,344

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 170 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर शनिवार को 23 हजार 344 हो गयी है, जबकि 2 मरीजों की मौत होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 499 पहुंच गयी है।

11/07/2020

कोरोना संकट: PM समेत सांसदों की सैलरी में 30% की कटौती, राष्ट्रपति भी कम लेंगे वेतन

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना से लड़ाई के लिए एक बड़ा फैसला किया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया गया है।

06/04/2020

आग उगलती गर्मी की चपेट में कई राज्य, मौसम विभाग ने राजस्थान में जारी किया अलर्ट

दिल्ली सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है। जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

01/06/2019

भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर को धमकी भरे पत्र के मामले की जांच जारी

सांसद प्रज्ञा ठाकुर को धमकी भरा पत्र मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है। नगर पुलिस अधीक्षक उमेश तिवारी ने बताया कि सांसद ठाकुर को धमकी भरा पत्र और उसके साथ लिफाफे में कथित तौर पर रासायनिक पदार्थ मिला था।

14/01/2020