Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

मार्च से शुरू हो सकती हैं सभी पैसेंजर ट्रेनें, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में लोकल ट्रेन सेवा की शुरुआत शीघ्र

Monday, January 25, 2021 10:40 AM
भारतीय रेलवे।

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बाद से ही देश में सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनें बंद हैं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे मार्च से सभी ट्रेनों को फिर शुरू कर सकता है। वहीं आने वाले एक माह के भीतर दिल्ली से हरियाणा और राजस्थान के शहरों के लिए चलने वाली सबअर्बन ट्रेन सेवा भी शुरू की जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर रेलवे लगातार राज्यों से संपर्क में है। लेकिन राज्यों की तरफ से कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा रहा है। कई बड़े राज्यों ने कहा कि जिस भी शहर में कोरोना के केस में कमी आ रही है वहां धीरे-धीरे पैसेंजर ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। अधिकांश राज्य इसे धीरे-धीरे शुरू करने के पक्ष में हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में रेलवे सिर्फ 65 प्रतिशत ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है।  

हर महीने 100 से ज्यादा ट्रेनों की शुरूआत

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे हर महीने 100 से ज्यादा ट्रेनों को भी शुरू कर रहा है। हालांकि, पूरी तरह व्यवस्था को पहले जैसा होने में मार्च तक समय लग सकता है। कोरोना काल में रेलवे सीमित संख्या में यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन कर रहा है, जिससे उसे राजस्व का नुकसान उठाना पड़ा है। रेलवे को यात्रियों से होने वाली आय इस साल 87 फीसदी घटकर सिर्फ 4,600 करोड़ रुपये रह गई जबकि पिछले साल यह 53,000 करोड़ थी। हालांकि रेलवे ने खाद्यान्न और उर्वरकों जैसी गैर-पारंपरिक वस्तुओं की ढुलाई में वृद्धि से आमदनी बढ़ाई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देवेंद्र फडणवीस की पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी हलफनामे में आपराधिक मामलों को छुपाने के मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में सुनवाई करने के लिए सहमति जता दी है।

24/01/2020

त्रिपुरा में पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट मामला, दो भाजपा नेताओं को न्यायिक हिरासत में भेजा

पश्चिम त्रिपुरा के सोनामुरा की एक स्थानीय कोर्ट ने पिछले सप्ताह पुलिस पर हमला करने और लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में मेलाघर नगर परिषद के निर्वाचित उपाध्यक्ष सहित भाजपा के दो नेताओं को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

20/05/2020

भक्‍तों के लिए खोले केदारनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा शुरू

शीतकाल प्रवास के बाद केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। सुबह 5.35 पर आम भक्‍तों के दर्शन के लिए कपाट खोल दिए गए हैं।

09/05/2019

दिल्ली हवाई अड्डे पर विदेशी यात्रियों से एक करोड़ की लाल चंदन बरामद

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन विदेशी यात्रियों के पास से लाल चंदन की कुल 180 किलोग्राम लकड़ी बरामद की गई जिसकी कीमत तकरीबन 1 करोड़ रुपए है। सीआईएसएफ के निगरानी कर्मचारियों को टर्मिनल-3 पर चेकइन इलाके में विदेशी यात्री की गतिविधियां संदिग्ध लगने पर सामान की जांच में लाल चंदन की लकड़ी बरामद हुई।

07/01/2020

सीएए के विरोध में दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ सीलमपुर में हिंसक झड़पों के बाद मंगलवार रात नौ बजे के करीब ब्रिजपुरी में लोग अचानक सड़कों पर आकर हिंसक प्रदर्शन करने लगे।

18/12/2019

किसान संबंधी विधेयकों के लेकर राज्यों से नहीं किया गया परामर्श: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने लोकसभा में किसान संबंधी दो विधेयकों को अनुमोदित करने को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसानों के विरोध प्रदर्शन पर शुक्रवार को कहा कि यह जनता और सरकार के बीच की दूरी को प्रदर्शित करता और यह दर्शाता है कि राज्यों से परामर्श नहीं किया गया है।

18/09/2020

केंद्रीय मंत्री पासवान की अध्यक्षता में खाद्य मंत्रियों की बैठक, रमेश मीणा ने लिया भाग

केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान की अध्यक्षता में देश के सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई।

03/09/2019