Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
भारत

वायु सेना को मिलेंगे 83 तेजस लड़ाकू विमान, सुरक्षा समिति ने लगाई मुहर

Wednesday, January 13, 2021 18:40 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना को जल्द ही देश में बने 83 तेजस लड़ाकू विमान मिलेंगे जिस पर करीब 48 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में इस खरीद को मंजूरी दी गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। रक्षा मंत्री ने कहा कि सुरक्षा मामलों की समिति ने वायु सेना के लिए 83 तेजस की खरीद को मंजूरी दे दी है। अब तक के सबसे बड़े घरेलू सैन्य सौदे पर 48 हजार करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है। ये विमान रक्षा क्षेत्र के सरकारी उपक्रम एचएएल से खरीदे जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह सौदा रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश के लिए आत्मनिर्भरता की दिशा में ‘गेम चेंजर’ साबित होगा।

रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे
उन्होंने कहा कि एचएएल ने नासिक और बेंगलुरू डिविजन में भी पहले ही विनिर्माण इकाईयों की स्थापना कर ली हैं और वह वायु सेना को इन विमानों की समय पर आपूर्ति के लिए तैयार है। आज के इस निर्णय से एलसीए इकोसिस्टम का विस्तार होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सहायक रहेगा।

वायु सेना की रीढ़ बनकर उभरेंगे
सिंह ने कहा कि जिन स्वदेशी तेजस मार्क-1 ए विमानों की खरीद की मंजूरी दी गई है, वे आने वाले समय में वायु सेना की रीढ़ बनकर उभरेंगे। चौथी पीढ़ी के ये लड़ाकू विमान ऐसी अनेक नई प्रौद्योगिकियों से लैस हैं जो भारत में पहले नहीं थी। तेजस मार्क -1ए में इस्तेमाल किए गए कलपुर्जों और प्रौद्योगिकी में से 50 फीसदी स्वदेशी है जिसे जल्द ही बढ़ाकर 60 फीसदी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की केंद्र सरकार को फटकार, कृषि कानूनों पर रोक लगाने के दिए संकेत

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और किसानों के बीच बातचीत में प्रगति न होने पर सोमवार को चिंता जताते हुए केंद्र से पूछा कि क्यों न तीनों कानूनों पर रोक लगा दी जाए? मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने सुनवाई के दौरान तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि क्यों न तीनों कानूनों पर उस वक्त तक रोक लगा दी जाए, जब तक न्यायालय द्वारा गठित समिति इस मामले पर विचार न कर ले और अपनी रिपोर्ट न सौंप दे।

11/01/2021

हाईकोर्ट से दिल्ली पुलिस को दोहरा झटका, वकील प्रकरण में दोनों याचिकाएं खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट से बुधवार को दिल्ली पुलिस को दोहरा झटका लगा। कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट परिसर में वकीलों और पुलिस कर्मियों के बीच हिंसक झड़पों पर अपने पहले के आदेश पर गृह मंत्रालय की तरफ से दायर स्पष्टीकरण याचिका को खारिज करने के साथ ही साकेत कोर्ट की घटना पर प्राथमिकी दर्ज करने की भी मंजूरी नहीं दी।

06/11/2019

धारा 370 से आतंकवाद को मिला बढ़ावा, इसे हटाना पटेल के सपने को पूरा करना: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर से धारा 370 को हटाने को सरदार वल्लभ भाई पटेल के अधूरे सपने को पूरा करने जैसा बताते हुए कहा कि इसने राज्य में अलगाववाद और आतंकवाद को बढ़ावा देने का ही काम किया था और देश के लोगों के बीच एक अ²श्य दीवार खड़ी कर दी थी।

31/10/2019

RTI संशोधन के खिलाफ केन्द्र सरकार को नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून में संशोधन के खिलाफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश की याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब तलब किया।

31/01/2020

महाराष्ट्र बजट 2020-21: रोजगार, स्वास्थ्य और किसानों पर फोकस, पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए बढ़ाया कर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाविकास अघाड़ी सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 लिए शुक्रवार को सदन में बजट पेश किया। उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में बजट प्रस्ताव पेश किया। बजट में डीजल और पेट्रोल पर कर में एक रुपए बढ़ाने की घोषणा की।

06/03/2020

पहलू खान पूरे मुल्क में हर मॉब लिंचिंग के समय याद आएगा: अशोक गहलोत

ब्रांड एंबेसडर के रूप में पहलू खान बनता भी है तो अच्छी बात है अगर उससे मॉब लिंचिंग रुकती है मुझे खुशी होगी।

01/11/2019

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन को मिली स्वीकृति पर प्रसन्नता व्यक्त की। हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा।

03/01/2021