Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

112 यात्रियों को लेकर दिल्ली वापस आया वायु सेना का विमान

Thursday, February 27, 2020 16:30 PM
वायु सेना का विमान दिल्ली वापस आया है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रकोप का सामना कर रहे चीन के वुहान शहर से 32 विदेशी नागरिकों सहित 112 भारतीय नागरिकों को लेकर वायु सेना का विमान दिल्ली वापस आया है। सरकार ने अभूतपूर्व विभीषिका से जूझ रहे चीन के लोगों की सहायता के लिए 15 टन चिकित्सा एवं राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना के विमान को वुहान भेजा था और यह विमान आज कुल 112 यात्रियों को लेकर दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर पहुंचा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ फरवरी को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखकर कोरोना वायरस की विभीषिका से निपटने के प्रयासों में एकजुटता व्यक्त की थी और चीन की जरूरतों के अनुसार भारत की ओर से हरसंभव सहायता की पेशकश की थी। चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति से चीन को इस महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत एवं चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर यह सहायता चीन के लोगों के प्रति भारत के लोगों से मित्रता और एकजुटता का प्रतीक है।

इस विमान के जरिये वुहान में भारतीय दूतावास के 3 अधिकारियों समेत 76 भारतीयों और 36 विदेशी नागरिकों को यहां लाया गया है। इन सभी विदेशी नागरिकों को सरकार की पड़ोसी देशों को महत्व देने वाली नीति के तहत यहां लाया गया है और इनमें बंगलादेश के 23, चीन के 6, म्यांमार और मालदीव के दो-दो तथा अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक नागरिक शामिल हैं। वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार की तरफ से भेजी गई यह तीसरी उड़ान थी। इससे पहले दो उड़ाने भेजी गयी थी, जिनमें 723 भारतीयों और 43 विदेशी नागरिकों को लाया गया था। चीन में इस घातक विषाणु से अब तक 2715 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 78000 इस संक्रमण से अभी भी ग्रसित हैं। वहीं 29700 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। मौजूदा समय में यह वायरस दुनिया के 37 देशों में फैल चुका है।
 

यह भी पढ़ें:

दिल्ली हिंसा पर शरद पवार का मोदी सरकार पर हमला, बोले- चुनाव नहीं जीत सके तो समाज को बांटने की कोशिश

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली हिंसा के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ बीजेपी दिल्ली में विधानसभा चुनाव हारने के बाद विभाजनकारी राजनीति कर रही है।

02/03/2020

महाराष्ट्र सरकार के शपथग्रहण समारोह में सोनिया, राहुल के भाग लेने पर संशय!

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनने जा रही शिवसेना, एनसीपी एवं कांग्रेस की गठबंधन सरकार के शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होने पर अभी संशय है। कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि सही समय पर बता दिया जाएगा।

28/11/2019

कांग्रेस और ममता एंड कंपनी ने सीएए के विरोध में देश में कराए दंगे : शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएए को लेकर लोगों को गुमराह किया और देश में दंगे कराए। जबकि यह कानून पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर आए लोगों को नागरिकता देने का है, किसी की नागरिकता छीनने का नहीं।

16/01/2020

केजरीवाल ने की अमित बालियान के परिजनों से मुलाकात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीरागढ़ी की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग पर काबू पाने के दौरान मृत अग्निशमन कर्मी अमित बालियान के परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदना व्यक्त की।

03/01/2020

सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी से मिलकर रोने लगीं पीड़ित परिवार की महिलाएं

पीड़ितों से मिलकर प्रियंका भावुक हो गई। प्रियंका ने कहा कि जिनसे मैं मिलने आईं, उन्हें मुझसे मिलने आना पड़ा, कुछ पीड़ितों कोे मिलने से रोका जा रहा है।

20/07/2019

निर्भया केस : पवन गुप्ता के दावे पर सोमवार को सुनवाई, खुद को बताया घटना के दिन नाबालिग

सुप्रीम कोर्ट निर्भया मामले के दोषी पवन गुप्ता के घटना के दिन नाबालिग होने के दावे की सच्चाई सोमवार को जांचेगा। पवन ने हाईकोर्ट के गत 19 दिसंबर के उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसने घटना के वक्त उसके नाबालिग होने की दलील खारिज कर दी थी।

19/01/2020

कोविंद, नायडू और मोदी ने दी अंबेडकर को श्रद्धांजलि

संविधान निर्माता बाबासाहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

06/12/2019