Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
भारत

एम्स के डायरेक्टर ने कोरोना के कम्युनिटी प्रसार पर चेताया, कहा-कुछ इलाकों में थर्ड स्टेज

Monday, April 06, 2020 14:55 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश के 30 राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा 4000 के पार पहुंच गया है, जबकि इसके चलते 109 लोगों की जान चली गई है। इसमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए है, जहां संक्रमित मरीजों की संख्या 700 तक पहुंच गई है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक और बुरी खबर है। भारत के कुछ इलाकों में कोरोना का संक्रमण थर्ड स्टेज में पहुंच गया है। दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है, हालांकि उन्होंने कहा कि देश अभी कोरोना के मामले में दूसरी स्टेज पर ही है। अगर हम इसे रोकने में कामयाब रहे तो यह स्टेज दो पर ही रहेगा।

गुलेरिया ने कहा कि दुनिया के हिसाब से देखे तो हमारी स्थिति ठीक है। दुनिया में जितने केस आए है उसके मुकाबले हमारे यहां बहुत कम मामले हैं। अब यहां टेस्टिंग ज्यादा हो रही है, उसमें मामले कम निकल रहे हैं। लेकिन चिंता का विषय भी है क्योंकि कई जगह हॉट स्पॉट बन रहे हैं। जहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के केस एकदम से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां केस डबलिंग का जो टाइम था वो बढ़ा हुआ है। कुछ एरिया में कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है उसे रोकना होगा। इसके लिए हमें लॉकडाउन को पालन करना होगा और यह तभी हो सकेगा, जब हमें हर किसी को घर से निकलने से रोकना होगा।

डॉक्टर गुलेरिया ने बताया कि जिन इलाकों में हम ट्रेस नहीं कर पा रहे हो कि मामला कहां से शुरू हुआ है। वहां कम्युनिटी स्प्रेड है। उन्होंने कहा कि ऐसे केस मुंबई में सामने आए और कुछ अन्य राज्य में सामने आए हैं। गुलेरिया ने कहा कि कुछ हॉटस्पॉट्स में लोकल कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, वहां भी अगर हम स्थिति को रोक ले तो चिंता की बात नहीं है। शुरुआती कम्युनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में शुरू हो रहा है, इसलिए अब हमारा ज्यादा सतर्क रहना जरूरी हो गया है। तबलीगी जमात के कारण जो बीमारी रुकी हुई थी, वह थोड़ी सी बढ़ गई है।

तबलीगी जमात के कारण कोरोना संकट बढ़ने के सवाल पर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जरूरी है कि इन लोगों को ट्रेस किया जाए और जहां-जहां यह लोग गए हैं, वहां इनके संपर्क में आए लोगों को क्वारेंटाइन किया जाए। अगर आपको थोड़े भी सिम्टम्स है तो भी जरूरी है कि आप घर पर ही रहे, बाहर ना निकलें। डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि कोरोना की चपेट में डॉक्टर भी आ रहे हैं, इसलिए काफी भय का माहौल है। डॉक्टरों के परिवार को भी कोरोना हो सकता है। लोगों को डॉक्टर का ज्यादा साथ देना चाहिए। लॉकडाउन को लेकर गुलेरिया ने कहा कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आ जाएगा, तभी हम कह पाएंगे कि लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं। स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा, क्योंकि यह वायरस जाने वाला नहीं है।

यह भी पढ़ें:

मुंबई में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, चार छात्राओं की मौत

मुंबई में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव की स्थिति हो गई। अंधेरी, कुरला, मलाड़, माटुंगा और कादिम्बली में सड़कों पर पानी भर गया।

03/08/2019

कनिका की पार्टी में शामिल हुए थे वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह, खुद को किया आइसोलेट

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थी। इसके बाद लखनऊ के गैलेंट अपार्टमेंट में एक पार्टी दी, जिसमें अफसर और कई नेता शामिल हुए थे।

20/03/2020

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 : आदित्य ठाकरे ने NCP प्रत्याशी को दी करारी शिकस्त

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में इस बार सबकी नजरें मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट पर टिकी थीं। शिवसेना के आदित्य ठाकरे ने इस सीट पर 67,427 वोटों से जीत हासिल की। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू होने के बाद आदित्य ठाकरे ने पहले ही चरण से बढ़त बना रखी थी, जो आखिर तक बरकरार रही।

24/10/2019

दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का होगा इलाज: केजरीवाल

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस काल में दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब दिल्ली में दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट अस्पतालों में केवल दिल्ली के निवासियों का इलाज होगा, जबकि दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के अस्पतालों में सभी का इलाज होगा।

07/06/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी नए 'थलसेना भवन' की आधारशिला, 5 साल में पूरा होगा निर्माण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली छावनी में नये एवं विशाल 'थल सेना भवन' की आधारशिला रखी, जिसमें थल सेना के सभी विभागों के मुख्यालयों को जगह मिल सकेगी।

21/02/2020

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी समाजवादी पार्टी में शामिल

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई। डिंपल यादव की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली।

16/04/2019

दिल्ली में लाजपत नगर थाना प्रभारी में कोरोना की पुष्टि, रोहिणी जेल में कैदी मिला संक्रमित

दिल्ली के लाजपत नगर थाने के प्रभारी पंकज मलिक गुरुवार को कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसएचओ के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद 5 पुलिसकर्मियों को क्वारेंटाइन में भेजा गया है। उधर रोहिणी जेल के एक कैदी के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद करीब 20 कैदियों और जेल के 5 कर्मचारियों को क्वारेंटाइन में भेजा गया है।

14/05/2020