Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर सरकार और सीरम इंस्टीट्यूट के बीच समझौते का आसार

Monday, January 04, 2021 14:10 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कोरोना वायरस कोविड-19 के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए अगले कुछ दिनों में पुणे की वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' की आपूर्ति का समझौता कर सकती है। 'कोविशील्ड' ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित है और सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में इसका दूसरे तथा तीसरे चरण का मानव परीक्षण किया है। सीरम इंस्टीट्यूट एस्ट्राजेनेका के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता करके भारत में ही कोविशील्ड के डोज तैयार कर रहा है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि टीकाकरण के पहले चरण के अभियान के दौरान एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों तथा कोरोना के खिलाफ जंग में अग्रिम मोर्चे पर डटे 2 करोड़ लोगों को नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने रविवार को कोविशील्ड तथा भारत बायोटेक तथा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के सहयोग से तैयार पूरी तरह स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के आपात इस्तेमाल को सशर्त मंजूरी प्रदान की है। केंद्र सरकार ने फिलहाल टीकाकरण अभियान के लिए किसी भी कंपनी के साथ वैक्सीन की आपूर्ति का समझौता नहीं किया है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार और एसआईआई इसी सप्ताह कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति का समझौता कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने अभी यह तय नहीं किया है कि किस कंपनी से वैक्सीन की कितनी खुराक ली जाएगी।

एसआईआई का कहना है कि वह केंद्र सरकार को की जानी वाली वैक्सीन की कुल आपूर्ति में पहले 10 करोड़ डोज 200 रुपए प्रति डोज की विशेष कीमत पर बेचेगी। कंपनी की योजना खुले बाजार में वैक्सीन की कीमत प्रति डोज करीब 1,000 रुपए तय करने की है, लेकिन इसके लिए उसे पहले सरकार की रजामंदी की आवश्यकता है। इसी तरह एसआईआई को वैक्सीन के निर्यात के लिए भी सरकार के आदेश की जरूरत होगी। सरकार भारत में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद ही एसआईआई को वैक्सीन के निर्यात का आदेश देगी। इस बीच सरकार ने भारत बायोटेक और एसआईआई दोनों को बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन की खुराक तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि आदेश मिलते ही वे तुरंत उसकी आपूर्ति सुनिश्चित कर सकें।

यह भी पढ़ें:

200 करोड़ की शाही शादी, 5 करोड़ के सजावटी फूल

हिन्दुस्तान के खूबसूरत हिल स्टेशन औली में गुप्ता बंधुओं की शाही शादी की चर्चा दुनिया भर में हो रही है। शादी की रस्में 18 जून से शुरू हो गई हैं।

22/06/2019

मोदी सेना को अपनी निजी संपत्ति समझते हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए शनिवार को कहा कि उन्होंने पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है, भ्रष्टाचार को पनाह दिया है और किसान, युवा तथा महिलाओं की अनदेखी की है, इसलिए देश की जनता ने उन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना लिया है।

04/05/2019

बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल और एचएस प्रणय कोरोना संक्रमित, थाईलैंड ओपन से हटे

बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव मिली है। इसक बाद बैंकॉक में थाईलैंड ओपन से वह हट गइ है।

12/01/2021

अशोक गहलोत ने मनमोहन सिंह के शपथ-ग्रहण समारोह में लिया भाग

राज्यसभा सभापति एम. वैंकेया नायडु ने डॉं. सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई।

23/08/2019

CAA के विरोध में रैली में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, बीजेपी ने कहा- हकीकत सामने आ ही जाती है

सीएए के खिलाफ कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित रैली में मंच से एक लड़की ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए हैं। ओवैसी ने इसकी कड़ी निंदा की। पुलिस ने लड़की को हिरासत में ले लिया है।

21/02/2020

तेदेपा सत्ता में आयी तो मुस्लिमों के लिए इस्लॉमिक बैंक : चंद्रबाबू

तेलुगू देशम पार्टी अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी दोबारा सत्ता में आती है तो मुस्लिमों के कल्याण के लिए इस्लॉमिक बैंक की स्थापना की जायेगी।

06/04/2019

छत्तीसगढ़ में किसानों को नकदी मदद देने की राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू

छत्तीसगढ़ सरकार की किसानों को नकद राशि से मदद देने वाली महत्वाकांक्षी राजीव गांधी किसान न्याय योजना गुरुवार से शुरू हो गई। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के शहादत दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया।

21/05/2020