Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

सदस्यों के निलंबन पर बोले अधीर रंजन, कहा- संसद में कांग्रेस की आवाज दबाना चाहती है सरकार

Thursday, March 05, 2020 17:40 PM
अधीर रंजन चौधरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार दिल्ली हिंसा को लेकर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस की आवाज को कमजोर करना चाहती है इसलिए उसके 7 सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलम्बित किया गया है। चौधरी ने गुरुवार को संसद भवन परिसर में मीडिया से कहा कि सरकार बदले की भावना से काम कर रही है और उसकी यह भावना सदन में भी देखने को मिल रही है। कांग्रेस के 7 सदस्यों को अध्यक्ष ने नहीं बल्कि पीठासीन उपाध्यक्ष ने पूरे सत्र के लिए निलम्बित करने का आदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि दिल्ली हिंसा को लेकर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस की आवाज कमजोर हो, इसलिए उसके सदस्यों को निलम्बित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार का फैसला है और यह फैसला कितना गलत है, देश की जनता को तय करना है। चौधरी ने कहा कि हमारे सदस्यों को निलम्बित कर यदि सरकार सोचती है कि कांग्रेस डर जाएगी तो उसे समझ लेना चाहिए कि कांग्रेस डरने वाली नहीं है। सरकार के गलत कदमों के विरुद्ध कांग्रेस निरंतर संघर्ष करेगी और उसका विरोध करती रहेगी। कांग्रेस दिल्ली दंगों को लेकर चर्चा की मांग कर रही है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि उसकी इस मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में हिंसा के दौरान जो कुछ हुआ उससे न सिर्फ देशवासियों को जानमाल का नुकसान झेलना पड़ा बल्कि देश का नाम भी दुनिया में बदनाम हुआ है। उनकी पार्टी इस हिंसा को लेकर सदन में चर्चा की मांग कर रही है लेकिन उनकी बात को नकारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जो चाहती है, विपक्षी दल उसका सहयोग करते हैं। यहां तक कि कोरोना वायरस को लेकर सरकार बयान देना चाहती थी और उसको पूरा सहयोग दिया गया, लेकिन सरकार बदले की भावना से काम कर रही है।
 

यह भी पढ़ें:

केरल के वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीजों की जांच के लिए विकसित किया डिसइन्फेक्टेड बैरियर-एग्जामिनेशन बूथ

एससीटीआईएमएसटी के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 रोगियों की जांच के लिए कीटाणुरहित अवरोधक जांच बूथ विकसित किया है। ये जांच बूथ किसी टेलीफोन बूथ की तरह पूरी तरह बंद होता है जिससे डॉक्टर बिना रोगी के संपर्क में आए उसकी जांच कर सके और उसे संक्रमण न हो। बूथ में जो यूवी लाइट लगाई गई है वो प्रत्येक रोगी के जाने के बाद कक्ष को कीटाणुरहित करती है।

09/04/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे पर की शस्त्र पूजा, कहा- 1 इंच जमीन भी दूसरे के हाथों में नहीं जाने देगी सेना

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दशहरे के मौके पर दार्जीलिंग के सुकना वॉर मेमोरियल में शस्त्र पूजा की। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन साथ ही वह देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सेना 1 इंच जमीन भी दूसरे के हाथ में नहीं जाने देगी।

25/10/2020

मोदी ने 'अम्फान' प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, बंगाल को 1000 करोड़ रुपए की मदद का ऐलान

केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल को अम्फान तूफान से हुई क्षति के लिए तुरंत एक हजार करोड़ रुपए की मदद देगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य के अम्फान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद मीडिया को यह जानकारी दी। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल जगदीप धनकड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी थी।

22/05/2020

भारत की रणनीति का असर, पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने लगे चीन के सैनिक

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी विवाद में भारत की चौतरफा रणनीति का असर दिखाई देने लगा है। 5 मई से ही आक्रामक रुख अपना रहे चीनी सैनिक शांत हैं और उन्होंने उन इलाकों से पीछे हटना भी शुरू कर दिया है जहां उसने पिछले कुछ दिनों में अतिक्रमण किया था।

04/06/2020

तेलंगाना हाईकोर्ट का आदेश, गैंगरेप व मर्डर के आरोपियों का दोबारा होगा पोस्टमार्टम

दिशा गैंगरेप व मर्डर केस में तेलंगाना हाईकोर्ट ने मारे गए आरोपियों का फिर से पोस्टमार्टम कराने के आदेश दिए हैं।

21/12/2019

कांग्रेस के G-23 का जम्मू में शांति सम्मेलन, वरिष्ठ नेता बोले- हमारी आवाज पार्टी की बेहतरी के लिए

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से नाराज पार्टी के सीनियर लीडर्स ने शनिवार को जम्मू में शांति सम्मेलन का आयोजन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि सच्चाई यह है कि कांग्रेस पार्टी हमें कमजोर होती देखाई दे रही है, यही वजह है कि हम यहां इकट्ठा हुए हैं। हम पहले भी एक साथ इकट्ठा हुआ थे, हमें एक साथ पार्टी को मजबूत करना है।

27/02/2021

सरकार को टुकड़े गैंग की नहीं जानकारी

सरकार ने कहा है देश के किसी भी हिस्से में किसी टुकड़े टुकड़े गैंग नामक कोई संगठन नहीं है और इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

11/02/2020