Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
भारत

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ा महंगा, 15 हजार की स्कूटी, 23 हजार का चालान

Tuesday, September 03, 2019 18:30 PM
कांसेप्ट फोटो

नई दिल्ली। एक सितंबर से देशभर में नए ट्रैफिक नियम लागू हो गए, इसके बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना लोगों पर भारी पड़ रहा है।

पूर्वी दिल्ली के गीता कॉलोनी में रहने वाले दिनेश मदान नामक एक व्यक्ति का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान हुआ है। चालान की रकम इतनी अधिक है कि उतनी कीमत उस युवक की स्कूटी की भी नहीं होगी।

गीता कालोनी में रहने वाले दिनेश दिल्ली से सटे गुरुग्राम गए थे। वहां उनका चालान हुआ है। चालान गुरुग्राम की जिला अदालत के पास हुआ है। विभिन्न यातायात उल्लघंन के मामलों में कुल 23 हजार रुपए का चालान किया गया है।

स्कूटी चलाते समय दिनेश के पास न तो लाइसेंस था, न ही वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और न ही बीमा के कागज थे। इसके अलावा प्रदूषण संबंधी का प्रमाणपत्र नहीं था और ऊपर से दिनेश ने हेलमेट भी नहीं पहना हुआ था।

मिली जानकारी के मुताबिक दिनेश की स्कूटी की कीमत करीब 15 हजार रुपये बताई जा रही है, जबकि जुर्माना 23 हजार रुपये लगाया गया है।

नये नियमों के अनुसार बिना लाइसेंस और आर सी नहीं होने का पांच-पांच हजार रुपए, वाहन बीमा नहीं होने का दो हजार और पर्यावरण प्रमाणपत्र नहीं होने का 10 हजार रुपए का चालान किया गया है। बिना हेलमेट का चालान एक हजार रुपए का है और इस प्रकार कुल 23 हजार रुपए का चालान हुआ है।

उल्लेखनीय है कि चालान दो सितंबर को दोपहर बाद 12 बजकर 55 मिनट पर हुआ है। चालान कटने का स्थान जिला अदालत की विपरीत दिशा में है। दिनेश गीता कालोनी के 7/ 33 के निवासी है। दिनेश का अदालत के लिए चालान हुआ है और उन्होंने इसे जमा नहीं किया है।

यह भी पढ़ें:

जस्टिस कुरैशी मामले में कॉलेजियम ने लिया फैसला, कोर्ट वेबसाइट पर होगा अपलोड

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि उसने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अकील कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के मामले निर्णय ले लिया है और इस बाबत कोर्ट की वेबसाइट पर एक-दो दिन में निर्णय अपलोड कर दिया जाएगा।

16/09/2019

कल्कि आश्रम के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, 600 करोड़ की संपत्ति जब्त

आयकर विभाग ने कल्कि आश्रम के ठिकानों पर छापेमारी की, जिसमें बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है।

22/10/2019

सिद्धू ने पाकिस्तान जाने की मांगी अनुमति

पंजाब में कांग्रेस के विधायक एवं पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने करतारपुर साहिब गलियारा के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार से अनुमति मांगी है।

03/11/2019

स्कूल की इमारत में लगी आग, तीन की मौत

फरीदाबाद की डबुआ कॉलोनी में स्कूल की इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर आग लग गई। आग के धुएं से तीन लोगों की मौत हो गई।

08/06/2019

भारत ने भी रद्द की समझौता एक्सप्रेस ट्रेन

पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस सेवा निलंबित किए जाने के बाद भारत ने भी इस ट्रेन की सेवा रद्द कर दी है।

12/08/2019

कांग्रेस का केजरीवाल सरकार पर 10 हजार करोड़ के बिजली घोटाले का आरोप, CBI जांच की मांग

दिल्ली में सत्ता में आने पर 600 यूनिट तक बिजली फ्री करने के वादे को दोहराते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने केजरीवाल सरकार पर बिजली की खरीद-बिक्री में 10 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया और इस पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है।

26/12/2019

आंतरिक संकट से ध्यान हटाने के लिए सीमा पार आतंकवाद में लगा है पाकिस्तान : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि पाकिस्तान अपनी आंतरिक उथल-पुथल से देशवासियों का ध्यान हटाने के लिए सीमा पार आतंकवादी गतिविधियों में लगा है, लेकिन उसे पता होना चाहिए कि भारतीय सेना उसकी हर नापाक हरकत का जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है।

15/09/2019