Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

WHO-AIIMS के सर्वे में खुलासा, कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर ज्यादा असर होने की संभावना नहीं

Friday, June 18, 2021 13:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर का बच्‍चों पर कितना प्रभाव पड़ेगा, इस बारे में दुनियाभर में अध्‍ययन जारी हैं। विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के अलग-अलग दावे भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और दिल्ली एम्स का सर्वेक्षण सामने आया है। इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोरोना की तीसरी लहर आई भी तो इसका बच्चों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसके लिए 5 राज्यों में सीरो सर्वे करवाया था और सैंपल लिए थे, जिससे इस बात का अनुमान लगाया जा सके कि कितने लोगों को अनजाने में कोरोना का संक्रमण हो चुका है, या उनके शरीर में एंटीबॉडी बन गई है।

शहरी इलाकों में 1000 लोगों में से 748 सीरो पॉजिटिव पाए गए। यानी यह अंदाजा लगाया गया कि 74.7 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी बनी। वहीं ग्रामीण इलाकों में 3508 लोगों का अध्ययन हुआ, इनमें 2063 लोग सीरो पॉजिटिव पाए गए। यानी 58.8 फीसदी लोगों के शरीर में कोरोना के एंटीबॉडी मिली। सर्वे में वयस्कों के मुकाबले बच्चों में सार्स-सीओवी-2 की सीरो पॉजिटिविटी रेट ज्‍यादा पाई गई इसलिए ऐसी संभावना नहीं है कि भविष्य में कोविड-19 का मौजूदा स्वरूप दो साल और इससे अधिक उम्र के बच्चों को ज्‍यादा प्रभावित करेगा।

इस स्टडी में अंतरिम रिपोर्ट के मुताबिक 18 साल से कम उम्र के आयु समूह में सीरो मौजूदगी 55.7 फीसदी पाई गई जबकि 18 साल से अधिक उम्र के आयु समूह में 63.5 फीसदी दर्ज की गई है। इसका मतलब साफ है कि तीसरी लहर में बच्चों पर खतरे की जो बात कही जा रही है, उम्मीद है वैसा नहीं होगा। अध्ययन में पाया किया कि शहरी स्थानों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में सीरो पॉजिटिविटी दर कम पाई गई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना: 63 दिन बाद 1 लाख से कम नए मामले, 24 घंटे में आए 86498 संक्रमित, 2123 मौतें

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट के सिलसिले के बीच 63 दिन बाद संक्रमितों की संख्या 1 लाख से कम हुई है और पिछले 24 घंटों के दौरान 86,498 नए मामले सामने आए है। देश में सक्रिय मामलों की दर घटकर 4.50 प्रतिशत रह गई है जबकि रिकवरी दर बढ़कर अब 93.29 फीसदी हो गई है।

08/06/2021

आपातकाल की बरसी पर PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- इमरजेंसी लगाकर लोकंतत्र को कुचला था

साल 1975 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा देश में लगाए गए आपातकाल की आज बरसी है। आपातकाल को भारत के इतिहास में काले दिनों के तौर पर याद किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरजेंसी की 46वीं बरसी पर उन काले दिनों को याद किया और कांग्रेस पर जमकर बोला। उन्होंने कहा कि आपातकाल के काले दिनों को कभी भी नहीं भुलाया जा सकता।

25/06/2021

बालासाहेब को वचन दिया था कि एक दिन मैं शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाऊंगा: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के घमासान के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने अपने पिता (बालासाहेब ठाकरे) को वचन दिया था कि एक दिन मैं शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाऊंगा। उद्धव ठाकरे ने कहा कि जब तक मैं अपने पिता को दिया हुआ वचन पूरा नहीं करता, तब तक चैन से नहीं बैठूंगा।

07/10/2019

प्रियंका गांधी का केंद्र पर निशाना, कहा- कोविड की पहली-दूसरी वेव के बीच मिले समय में नहीं की कोई तैयारी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश में कोरोना के चलते बिगड़े हालातों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका ने कहा कि सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण देश को कोराना टीके और ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

21/04/2021

राहुल गांधी ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। गांधी ने कहा कि मंत्रियों की संख्या तो बढ़ा दी गयी है, लेकिन कोरोना वैक्सीन की संख्या कम हो रही है

11/07/2021

हरियाणा में ईवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय घेरा

हरियाणा पुलिस ने राज्य में सोमवार को हुए मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा है।

22/10/2019

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए 2 जवान शहीद

बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा पर सीमापार से पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए भारतीय सेना के 2 जवान शहीद हो गये।

02/05/2020