Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
भारत

उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में अखबार और सोशल मीडिया में जानकारी दें: सुप्रीम कोर्ट

Thursday, February 13, 2020 11:15 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में राजनीतिक दलों को गुरुवार को निर्देश दिया कि वे आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की सूची और चयन का कारण अपनी वेबसाइटों पर अपलोड करें। न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति एस रवीन्द्र भट की पीठ ने भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय और रामबाबू शर्मा की अवमानना याचिका पर यह आदेश दिया। कोर्ट ने इन निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर चुनाव आयोग को इस बात की अनुमति दी है कि वह राजनीतिक दलों के खिलाफ यह जानकारी कोर्ट को अवगत कराए।

राजनीति का अपराधीकरण रोकने के लिए कोर्ट ने राजनीतिक दलों के लिए गाइडलाइन जारी की हैं। कोर्ट ने कहा कि पिछले 4 आम चुनावों में राजनीति में अपराधीकरण तेजी से बढ़ा है। यदि राजनीतिक दलों द्वारा आपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्ति को टिकट दिया जाता है तो उसका आपराधिक विवरण पार्टी की वेबसाइट पर और सोशल मीडिया पर देना होगा। साथ ही उन्हें यह भी बताना होगा कि किसी बेदाग को टिकट क्यों नहीं दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों पर दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी अखबारों, न्यूज चैनलों और सोशल मीडिया पर भी नामांकन क्लीयर होने के 48 घंटों के भीतर प्रकाशित करने को कहा है। यदि राजनीतिक पार्टी ऐसा नहीं करती है तो चुनाव आयोग इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट को देगा।

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने के आदेश जारी

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने के आदेश जारी किए गए है। ऑस्ट्रेलिया में आग की वजह से पानी की भारी कमी हो गई है। ऐसे में ये ऊंट काफी पानी पी रहे हैं।

08/01/2020

मायावती ने भाई को बनाया बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, भतीजे को राष्ट्रीय समन्वयक

बहुजन समाज पार्टी की अहम बैठक हुई, जिसमें संगठनिक स्तर पर बदलाव किए गए। मायावती के भाई आनंद कुमार को एक बार फिर पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और भतीजे आकाश आनंद को राष्ट्रीय समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है।

23/06/2019

इटावा जेल में 45 महिला कैदियों ने रखा करवाचौथ व्रत

उत्तर प्रदेश की इटावा जिला जेल में निरूद्ध 45 महिला कैदियों ने पति की दीर्घायु की कामना करते हुये करवा चौथ का व्रत रखा। जेल प्रशासन ने कैदियों के लिए पूजा के सभी इंतजाम किए हैं।

17/10/2019

गुजरात की अदालत ने राहुल गांधी के खिलाफ दोबारा जारी किया समन

गुजरात के अहमदाबाद की एक अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक चुनावी रैली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को हत्या का आरोपी बताते हुए दिये गये भाषण को लेकर दायर मामले में दोबारा समन जारी किया और सुनवाई की अगली तिथि नौ अगस्त को उन्हें पेश होने के आदेश दिये।

09/07/2019

मोदी और शाह ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा- देश कभी नहीं भूलेगा शहादत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलवामा आतंकवादी हमले की पहली बरसी पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा।

14/02/2020

विमानवाहक पोत विक्रमादित्य में आग

नौसेना के एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य के एक कंपार्टमेंट में शुक्रवार को सुबह आग लग गई, जिसे बुझाने के दौरान दम घुटने से लेफ्टिनेंट कमांडर डी एस चौहान की मौत हो गई।

27/04/2019

महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बनेगी, देवेन्द्र फडणवीस मुख्यमंत्री होंगे: नितिन गडकरी

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने की अटकलों के बीच नितिन गडकरी ने कहा है कि मैं दिल्ली में हूं, महाराष्ट्र आने का कोई सवाल ही नहीं उठता। बीजेपी ने सीएम के लिए देवेंद्र फडणवीस को चुना है और उन्हीं के नेतृत्व में राज्य में सरकार बनेगी।

07/11/2019