Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
भारत

शाहीन बाग मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सार्वजनिक जगह पर ज्यादा दिन तक धरना ठीक नहीं

Monday, February 10, 2020 12:35 PM
शाहीन बाग में धरना दे रहे लोग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे धरना-प्रदर्शन को खत्म करने को लेकर तत्काल कोई दिशा-निर्देश जारी करने से इनकार करते हुए केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को सोमवार को नोटिस जारी किए। याचिकाकर्ताओं अमित साहनी एवं भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग के वकीलों ने न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की खंडपीठ को प्रदर्शन से जनता को होने वाली समस्याओं से अवगत कराया।

याचिकाकर्ताओं के वकील ने प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने के लिए कोई आदेश या दिशा-निर्देश देने का कोर्ट से आग्रह किया, जिस पर खंडपीठ ने कहा कि वह फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं कर रही है। एक सप्ताह और इंतजार कर लें। कोर्ट ने कहा कि वह पहले प्रतिवादियों का पक्ष जानना चाहता है इसलिए उन्हें नोटिस जारी किया जाता है। इस बीच प्रदर्शनकारियों की ओर से एक वकील ने प्रदर्शन जारी जारी रखने के अधिकार का जिक्र किया, जिस पर न्यायमूर्ति कौल ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर इस तरह धरना प्रदर्शन करना उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि किसी को भी धरना-प्रदर्शन करने के उसके अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है, फिर भी इस बात का खयाल रखा जाना चाहिए कि धरना-प्रदर्शन से आम जनता को किसी तरह की कोई समस्या न हो। धरना-प्रदर्शन एक निर्धारित क्षेत्र में ही किया जाना चाहिए। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 17 फरवरी की तारीख मुकर्रर की है और केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करके उन्हें उस दिन तक जवाब देने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि शाहीन बाग में पिछले करीब दो महीने से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरना प्रदर्शन जारी है जिसे लेकर नोएडा कालिंदी कुंज का मार्ग अवरुद्ध पड़ा है और यात्रियों को प्रतिदिन भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें:

मोदी सरकार का किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य, बजट में कई बड़े ऐलान

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की आय दोगुनी करने, बागवानी, अनाज भंडारण, पशुपालन और नीली अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए 16 सूत्री कार्य योजना की घोषणा की।

02/02/2020

बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर कारगर है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, एंटीबॉडीज बनाने में सफल

दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मचे कोहराम के बीच एक अच्छी खबर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर अच्छा असर दिखा रही है।

26/10/2020

मुंबई में भारी बारिश से सड़कों और रेलवे ट्रैक्स पर भरा पानी

मुंबई में भारी बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। हिंदमाता इलाके में जलभराव होने के कारण लोगों को पानी में होकर गुजरना पड़ रहा है।

24/07/2019

दिल्ली का तो दम ही घुट गया, एनसीआर में भी वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर

प्रदूषण से दिल्ली एनसीआर में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। दिल्ली के बाद अब गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद ने भी 5 नवंबर तक स्कूलों की छुट्टी कर दी है।

04/11/2019

कानपुर में गंगा घाट की सीढ़ियां चलते मोदी का पैर फिसला, एसपीजी के जवानों ने संभाला

नमामि गंगे परियोजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गंगा घाट की सीढ़ियां चढ़ते समय फिसल कर गिर गए।

15/12/2019

कश्मीर में 4जी इंटरनेट सेवा बहाली का मामला, SC ने दिया उच्चाधिकार समिति गठित करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय लॉकडाउन के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में 4जी इंटरनेट सेवा बहाल करने की गुहार पर केंद्रीय गृह सचिव के नेतृत्व में तत्काल उच्चाधिकार समिति गठित करने का आदेश दिया, जो जिलावार स्थिति का आकलन कर फैसला लेगी।

11/05/2020

मुंबई में 4 मंजिला इमारत गिरी, 12 लोगों की मौत, राहत-बचाव कार्य जारी

बारिश के मौसम में मुंबई में आए दिन हादसे हो रहे हैं। मंगलवार को भी मुंबई के डोंगरी इलाके में बड़ा हादसा हो गया।

16/07/2019