Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

कानपुर एनकाउंटर मामले की जांच के लिए बिकरू गांव पहुंची SIT की टीम, ग्रामीणों से की बात

Sunday, July 12, 2020 15:15 PM
एसआईटी ने विकास दुबे से जुड़े मामलों की जांच शुरू की।

कानपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस के मोस्ट वांटेड अपराधी विकास दुबे की मौत के बाद गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) के सदस्य रविवार को कानपुर में चौबेपुर क्षेत्र बिकरू गांव पहुंचे और घटना की तहकीकात शुरू कर दी। एसआईटी के सदस्यों ने दुर्दांत गैंगस्टर विकास दुबे के ढहाए गए आवास का कोना कोना देखा और पड़ोस के उसके मामा के घर भी गए, जहां सीओ देवेन्द्र मिश्र की विकास और उसके साथियों ने नृशंस हत्या कर दी थी। टीम ने उस स्थान का भी बारीकी से निरीक्षण किया, जहां विकास ने एक के ऊपर एक 5 पुलिसकर्मियों के शवों को रख दिया था। एसआईटी के सदस्यों ने स्थानीय ग्रामीणों से अलग-अलग बात कर घटना की रात की सच्चाई जानने की कोशिश की। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव तिवारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी भी मौजूद थे, जो एसआईटी की टीम के आने की सूचना के बाद यहां पहुंचे थे।

सूत्रों ने बताया कि एसआईटी टीम वारदात के चंद घंटों बाद 2 अपराधियों के मुठभेड़ में ढेर किए जाने के स्थान का मुआयना करने के साथ चौबेपुर थाने भी जा सकते है जहां के थानाध्यक्ष विनय तिवारी को गिरफ्तार कर करीब समूचे स्टाफ को लाइनहाजिर कर दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि एसआईटी में शामिल अधिकारी पता करेंगे कि विकास तथा उसके साथियों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट, गुण्डा एक्ट, एनएसए आदि अधिनियमों के अन्तर्गत क्या कार्रवाई की गई तथा यदि कार्रवाई किए जाने में लापरवाही रही तो किस स्तर पर लापरवाही रही। उन्होंने बताया कि जांच दल विकास एवं उसके साथियों के पिछले एक वर्ष के सीडीआर का परीक्षण करेगा एवं उसके सम्पर्क में आए सभी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध संलिप्तता के साक्ष्य मिलने की दशा में उपयुक्त एवं कड़ी कार्रवाई करने की अनुशंसा करेगा।

गौरतलब है कि बिकरू गांव में दो जुलाई की रात पुलिस टीम पर हमले और मुख्य आरोपी विकास दुबे से जुड़े मामलों की पड़ताल के लिए सरकार ने शनिवार को विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था। अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता वाले 3 सदस्यीय विशेष जांच दल को विकास से जुड़े हर मामले की जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक हरिराम शर्मा तथा पुलिस उपमहानिरीक्षक जे रवीन्द्र गौड़ एसआईटी के सदस्य हैं।

एसआईटी पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हिस्ट्रीशीटर बदमाश विकास दुबे के खिलाफ दर्ज मामलों में की गई कार्रवाई की समीक्षा करेगा। जांच दल यह भी पता करेगा कि दुर्दांत गैंगस्टर और उसके साथियों को सजा दिलाने के लिए की गई कार्रवाई क्या पर्याप्त थी। 60 से अधिक मुकदमों में वांछित अपराधी की जमानत निरस्तीकरण की दिशा में क्या कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि एसआईटी के एजेंडे में यह भी शामिल किया गया है कि अभियुक्त विकास दुबे के विरूद्ध कितनी जन-शिकायतें आईं और उन पर थानाध्यक्ष चौबेपुर तथा जिले के अन्य अधिकारियों ने क्या जांच की और पाए गए तथ्यों के आधार पर क्या कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र, गुजरात में 3 जून तक चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक

अरब सागर और लक्षद्वीप के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र बनने के कारण चक्रवाती तूफान के आने और इसके 3 जून तक महाराष्ट्र एवं गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक देने की आशंका है।

01/06/2020

रामदेव की दवा पर सरकार ही कर रही सवाल : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि योग गुरु बाबा रामदेव ने जिस दवा को कोरोना का इलाज बताकर लांच किया है। उसे लेकर स्वयं सरकार ही सवाल कर रही है।

24/06/2020

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए 13742 नए मामले, 104 लोगों की मौत, रिकवरी दर बढ़कर 97.25 फीसदी

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 104 पर पहुंच गई जबकि इससे पहले 3 दिन तक यह आंकड़ा 100 से कम था हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान सक्रिय मामलों में कमी दर्ज की गई। इस बीच देश में अब तक 1 करोड़ 21 लाख 65 हजार 598 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

24/02/2021

आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के अपराधियों को मिले सजा : ओवैसी

एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता और उसके परिवार की हत्या की निंदा की है।

11/10/2019

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी फिर पहुंचे SC, हाईकोर्ट के 24 जुलाई के आदेश को दी चुनौती

राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी दोबारा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए है। याचिका में राजस्थान हाईकोर्ट के 24 जुलाई के उस आदेश को चुनौती दी गई है, जिसमें सचिन पायलट खेमे के विधायकों की अयोग्यता पर स्पीकर की तरफ से की जा रही कार्रवाई पर यथा स्थिति के आदेश दिए थे।

30/07/2020

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तारीख मार्च में होगी तय

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बने ट्रस्ट राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य और निर्मोही अखाड़ा के महंत धीरेन्द्र दास ने कहा कि मंदिर निर्माण की तारीख तय करने के लिए ट्रस्ट की अगली बैठक मार्च के पहले सप्ताह में अयोध्या में होगी।

22/02/2020

कोरोना अपेडट: देश में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 35365, अबतक 1152 की मौत

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 35365 मामले आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 1152 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 25148 एक्टिव केस हैं।

01/05/2020