Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

दशहरा कार्यक्रम पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत, सीमा विवाद पर भारत के जवाब से चीन को लगा झटका

Sunday, October 25, 2020 18:15 PM
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दशहरा कार्यक्रम को किया संबोधित।

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने रविवार को विजयादशमी पर्व के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि भारत को चीन से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए और देश अपने किसी भी शत्रु के आगे नहीं झुकेगा। भागवत ने आरएसएस के स्थापना दिवस एवं विजयादशमी के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के संदर्भ में चीन की भूमिका संदिग्ध रही है, लेकिन भारत की सीमाओं पर जिस प्रकार से अतिक्रमण का प्रयास अपने आर्थिक सामरिक बल के कारण मदांध होकर उसने किया, वह तो सम्पूर्ण विश्व के सामने स्पष्ट है। भारत का शासन, प्रशासन, सेना तथा जनता सभी ने इस आक्रमण के सामने खड़े होकर अपने स्वाभिमान, दृढ़ निश्चय एवं वीरता का उज्ज्वल परिचय दिया, इससे चीन को अनपेक्षित धक्का मिला लगता है। इस परिस्थिति में हमें सजग होकर दृढ़ रहना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि चीन ने अपनी विस्तारवादी मनोवृत्ति का परिचय इसके पहले भी विश्व को समय-समय पर दिया है। आर्थिक क्षेत्र में, सामरिक क्षेत्र में, अपनी अंतर्गत सुरक्षा तथा सीमा सुरक्षा व्यवस्थाओं में, पड़ोसी देशों के साथ तथा अंतरराष्ट्रीय संबंधों में चीन से अधिक बड़ा स्थान प्राप्त करना ही उसकी राक्षसी महत्वाकांक्षा के नियंत्रण का एकमात्र उपाय है। इस ओर हमारे शासकों की नीति के कदम बढ़ रहे हैं, ऐसा दिखाई देता है। श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल ऐसे हमारे पड़ोसी देश, जो हमारे मित्र भी हैं और समान प्रकृति के देश हैं, उनके साथ हमें अपने संबंधों को अधिक मित्रतापूर्ण बनाने में अपने प्रयास तेज करने चाहिए। इस कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले मनमुटाव, मतान्तर, विवाद के मुद्दे आदि को शीघ्रतापूर्वक दूर करने का अधिक प्रयास करना पड़ेगा। भागवत ने कहा कि शासन-प्रशासन व समाज के सभी अंगों ने मिलकर कोरोना के कारण उत्पन्न हुई परिस्थितियों का सामना किया, उसके कारण विश्व के अन्य देशों की तुलना में हमारा भारत संकट की इस परिस्थिति में अधिक अच्छे प्रकार से खड़ा हुआ दिखाई देता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना की प्रतिक्रिया के रूप में विश्व में जागृत हुए 'स्व' के महत्व, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन, राष्ट्रीयता एवं अन्य सांस्कृतिक मूल्यों की महत्ता को बनाए रखने के लिए परिवार एक महत्वपूर्ण इकाई है। अपने छोटे-छोटे आचरण की बातों में परिवर्तन लाने का क्रम बनाकर, नित्य इन सब विषयों के प्रबोधन के उपक्रम चलाकर, हम अपनी आदत के इस परिवर्तन को कायम रखकर आगे बढ़ा सकते हैं। प्रत्येक कुटुम्ब इसकी इकाई बन सकता है। उन्होंने कहा कि सौहार्द को बढ़ावा देने हेतु, सभी अपनी सबकी एक बड़ी पहचान 'हिंदुत्व' को स्वीकार करें। स्वदेशी एवं स्वावलंबन की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि स्वदेशी केवल सामान एवं सेवा तक सीमित नहीं। इसका अर्थ राष्ट्रीय आत्मनिर्भरता, राष्ट्रीय सम्प्रभुता तथा बराबरी के आधार पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग की स्थिति को प्राप्त करना है। स्वावलम्बन में 'स्व' का अवलम्बन अभिप्रेत है। 'स्व' या आत्मतत्त्व का विचार इस व्यापक परिप्रेक्ष्य में सबको आत्मसात करना होगा, तभी उचित दिशा में चलकर यह यात्रा यशस्वी होगी।

भागवत ने अपने भाषण में 'हिंदुत्व' शब्द पर लंबी चर्चा की और विरोधियों पर इसे लेकर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने ने कहा कि हिन्दुत्व ऐसा शब्द है, जिसके अर्थ को पूजा से जोड़कर संकुचित किया गया है। यह शब्द अपने देश की पहचान, आध्यात्म आधारित उसकी परंपरा के सनातन सातत्य और समस्त मूल्य सम्पदा के साथ अभिव्यक्ति देने वाला शब्द है। हिन्दू किसी पंथ या संप्रदाय का नाम नहीं है। किसी एक प्रांत का अपना उपजाया हुआ शब्द नहीं है, किसी एक जाति की बपौती नहीं है, किसी एक भाषा का पुरस्कार करने वाला शब्द नहीं है। उन्होंने कहा कि जब हम कहते हैं कि हिंदुस्तान एक हिंदू राष्ट्र है तो इसके पीछे राजनीतिक संकल्पना नहीं है। ऐसा नहीं है कि हिंदुओं के अलावा यहां कोई नहीं रहेगा बल्कि इस शब्द में सभी शामिल हैं। हिंदू शब्द की भावना की परिधि में आने एवं रहने के लिए किसी को अपनी पूजा, प्रान्त, भाषा आदि कोई भी विशेषता छोड़नी नहीं पड़ती। केवल अपना ही वर्चस्व स्थापित करने की इच्छा छोड़नी पड़ती है। स्वयं के मन से अलगाववादी भावना को समाप्त करना पड़ता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्रैक्टर जलाने पर कांग्रेस पर बरसे मोदी के मंत्री, कहा- विरोध कांग्रेस का नाटक, देश को किया शर्मसार

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा इंडिया गेट के पास एक ट्रैक्टर को आग लगा देने की घटना की निंदा करते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश को शर्मसार किया है। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर को इंडिया गेट के पास लाकर जलाना कांग्रेस का नाटक है, जिससे कांग्रेस बेनकाब हो गई है।

28/09/2020

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की लोगों से मास्क लगाने की अपील, कहा- साधारण सावधानियों से कोरोना से बचाव संभव

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि मास्क कोरोना वायरस से सुनिश्चित बचाव का सुरक्षा कवच है और साधारण सावधानियों का पालन करके कोरोना संक्रमण से खुद को बचाया जा सकता है। हर्षवर्धन ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दो हजार से अधिक यात्रियों तथा अन्य लोगों के बीच साबुन तथा मास्क वितरित किए।

30/11/2020

आजम कर्मठ और ईमानदार, आंदोलन करें सपा : मुलायम

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और सांसद आजम खान को कर्मठ और ईमानदार बताते हुए पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सपा नेता की सरेआम की जा रही बेइज्जती का बदला लेने के लिये कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर आंदोलन खड़ा करने की जरूरत है, जिसमें वह स्वयं भी हिस्सा लेंगे।

03/09/2019

मोदी ने सेना को धोखा दिया : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राफेल लड़ाकू विमान घोटाले पर केन्द्र को करारा झटका देने वाले उच्चतम न्यायालय के बुधवार के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने देश की सेना को धोखा दिया है।

10/04/2019

केजरीवाल ने गुरुद्वारा रकाबगंज में टेका मत्था, लोगों को प्रकाश पर्व की दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुद्वारा रकाबगंज में जाकर मत्था टेका। केजरीवाल ने गुरु पर्व पर लोगों को बधाई दी है।

12/11/2019

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन, 74 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जनता कांग्रेस के प्रमुख अजीत जोगी का शुक्रवार को इलाज के दौरान निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। जोगी को गत 9 मई को इमली खाते समय बीज श्वांस नली में फंसने के कारण हुए हृदयाघात के बाद राजधानी रायपुर के नारायणा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

29/05/2020

हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने दिया इस्तीफा, टिकट बेचने का लगाया आरोप

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के टिकट बंटवारे से नाराज तंवर ने पार्टी से इस्तीफा दिया है।

05/10/2019