Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

CAA हिंसा : दिल्ली में अबतक 8 लोगों की मौत, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 1 महीने के लिए धारा 144 लागू

Tuesday, February 25, 2020 08:55 AM
जाफराबाद में उग्र भीड़ ने की आगजनी।

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाकों में मंगलवार सुबह फिर पथराव हुआ और अब तक हिंसा में मरने वालों की संख्या 8 हो गई है। जाफराबाद और मौजपुर में सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोधियों और समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़पों में दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई है और पुलिस उपायुक्त समेत कई लोग घायल हो गए। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में रविवार को शुरू हुई हिंसा में अब तक हेड कांस्टेबल समेत 8 लोगों की मौत हो गई है। वहीं एक टीवी पत्रकार को गोली लगी है, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

चांद बाग और भजनपुरा में सीएए के विरोधियों और समर्थकों ने एक दूसरे पर पथराव किया और इस दौरान कई मकानों, दुकानों और वाहनों में आग लगा दी गई। इस दौरान पुलिस ने हिंसा कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया। पुलिस के अनुसार हिंसा में हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई है और पुलिस उपायुक्त अमित शर्मा समेत कई पुलिस कर्मी घायल हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एक महीने के लिए धारा 144 लगा दी गई है। सीबीएसई ने हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया है। साथ ही सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशन बंद
उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए राजधानी के पांच मेट्रो स्टेशन बंद हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया कि जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्कलेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद हैं। वेलकम मेट्रो स्टेशन के आगे मेट्रो नहीं जा रही है। सीएए के समर्थन और इसके विरोध में जाफराबाद, मौजपुर एवं बाबरपुर में हिंसक प्रदर्शन के बाद सुरक्षा कारणों से ये मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए थे। बंद किए गए पांचों मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन नहीं रूक रही हैं। मेट्रो स्टेशन बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार शाम उद्योग भवन, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय और जनपथ मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया गया गया था लेकिन बाद में इन मेट्रो स्टेशनों पर सेवाएं बहाल कर दी गई थीं।

भारी पुलिसबल तैनात, धारा 144 लागू
पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 1 महीने के लिए धारा 144 लगा दी है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक खुद कंट्रोल रूम से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा है कि अपने घरों में रहें और अफवाहों पर ध्यान न दें। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प के दिल्ली दौरे के मद्देनजर हिंसक झड़प के बाद स्थिति पर नजर रखी जा रही है।


प्रदर्शनकारी ने पुलिस जवान पर पिस्टल तानी
एक वीडियो में भीड़ में शामिल प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मी की ओर पिस्टल तानता हुआ दिखाई दिया। उसने हवा में कई राउंड फायर किए। उपद्रवियों की ओर से चलाई गोली लगने से एक युवक जख्मी हो गया। इस दौरान कुछ मीडियाकर्मियों की पिटाई भी की गई। एक वायरल वीडियो में वजीराबाद इलाके में पुलिस भी उग्र भीड़ पर पत्थर फेंकती नजर आई।

बता दें कि दिल्ली में रविवार दोपहर से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थक गुटों के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं। सोमवार को जाफराबाद और मौजपुर इलाके में दोनों गुटों में पथराव हुआ। उपद्रवियों ने कई जगहों पर वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। पथराव में जख्मी हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल सहित 4 लोगों की मौत हो गई। शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा जख्मी हो गए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी ने 69वें जन्मदिन पर लिया अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद, साथ में खाया खाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 69वें जन्मदिन पर गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया। प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब ढाई बजे गांधीनगर में अपनी मां के आवास पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपनी मां के साथ बैठकर खाना भी खाया।

17/09/2019

मोदी सेना को अपनी निजी संपत्ति समझते हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए शनिवार को कहा कि उन्होंने पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है, भ्रष्टाचार को पनाह दिया है और किसान, युवा तथा महिलाओं की अनदेखी की है, इसलिए देश की जनता ने उन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना लिया है।

04/05/2019

संकट में नारायणसामी सरकार, फ्लोर टेस्ट से पहले एक कांग्रेस और एक डीएमके विधायक ने दिया इस्तीफा

पुड्डुचेरी में सत्तारूढ़ कांग्रेस को करारा झटका देते हुए उसके एक और विधायक के. लक्ष्मीनारायणन और डीएमके के विधायक के. वेंकटेशन ने रविवार को इस्तीफा दे दिया, जिससे पार्टी के लिए सोमवार को सदन में बहुमत साबित करना बहुत मुश्किल हो गया है।

22/02/2021

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर पर, पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए हरियाणा और पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा कि खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है।

01/11/2019

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसान आन्दोलन के 100 दिन, आगे की रणनीति भी तैयार

कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किसान आन्दोलन को छह मार्च को एक सौ दिन पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा ने विरोध प्रदर्शन के कई आयोजनों की रूप रेखा तैयार की है और विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में भारतीय जनता पार्टी के विरोध में प्रचार करने का निर्णय किया है।

06/03/2021

जस्टिस कुरैशी मामले में कॉलेजियम ने लिया फैसला, कोर्ट वेबसाइट पर होगा अपलोड

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि उसने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अकील कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के मामले निर्णय ले लिया है और इस बाबत कोर्ट की वेबसाइट पर एक-दो दिन में निर्णय अपलोड कर दिया जाएगा।

16/09/2019

यौन-उत्पीड़न की शिकार महिला के साथ न्याय नहीं हुआ: लोकुर

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ पूर्व महिला महिला कर्मचारी के यौन-उत्पीडऩ के आरोपों के मामले की शुरुआत जांच को संस्थागत भेदभाव बताते हुए कहा है कि महिला कर्मचारी के साथ न्याय नहीं हुआ है।

22/05/2019