Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

व्हाइट गुड्स विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए PLI स्कीम का ऐलान, 5 साल में दिए जाएंगे 6238 करोड़ रुपए

Wednesday, April 07, 2021 18:35 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश में एयरकंडीशर एवं एलईडी लाइट सहित सभी व्हाइट गुड्स के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 6238 करोड़ रुपए की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है, जो अगले 5 वर्ष में लागू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस योजना के तहत देश में अगले 5 वर्ष में 1.68 लाख करोड़ रुपए के व्हाइट गुड्स उत्पादों का विनिर्माण किया जाएगा। इसमें से अनुमानित 64400 करोड़ रुपए का निर्यात होगा। इस योजना से 7920 करोड़ रुपए के निवेश का अनुमान है। इससे अगले 5 वर्ष में 4 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे और 49 हजार 300 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष राजस्व का सृजन होगा।

उन्होंने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सरकार का और एक कदम है। इस योजना का मुख्य मकसद व्हाइट गुड्स क्षेत्र में कुशलता लाना तथा इसके लिए बुनियादी ढांचा तैयार करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ केवल विनिर्माण के लिए मिलेगा और असेम्बलिंग में इसका फायदा नहीं होगा। इस योजना में नई कंपनियों और पुरानी कंपनियों की विस्तार योजना शामिल होंगी। यह योजना किसी क्षेत्र विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए होगी। योजना में घरेलू तथा वैश्विक कंपनियां तथा छोटे उद्योग भी शामिल हो सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कंपनियों को बीआईएस और बीईई के मानक के स्तर के उत्पादों का निर्माण करना होगा। इससे क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक लाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

नरेंद्र मोदी फेसबुक पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक के सर्वे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पछाड़ कर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं।

12/04/2019

जम्मू में सरपंचों के लिए होंगे चुनाव

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र बहाल कराने के उद्देशय से पंचायतों के 12500 पदों को भरने का फैसला किया है।

12/02/2020

मोदी ने भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, नेपाल के नेताओं से फोन पर की बात, नये साल की दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव और नेपाल के नेताओं को टेलीफोन करके नववर्ष की शुभकामनाएं दीं और भारत की 'पड़ोसी प्रथम' नीति तथा सभी मित्र देशों के प्रति शांति सुरक्षा समृद्धि एवं प्रगति के साझा विजन के प्रतिबद्धता व्यक्त की।

01/01/2020

कोरोना से बचाव के लिए मोदी ने की 7 बातों पर ध्यान देने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दूसरे चरण में 3 मई तक नियमों का सख्ती से पालन कर कोरोना को हराने के लिए सप्तपदी यानी 7 बातों पर विशेष ध्यान देने की देशवासियो से अपील की है।

14/04/2020

निर्भया केस : फिर टली दोषियों की फांसी, कोर्ट ने अगले आदेश तक डेथ वारंट पर लगाई रोक

निर्भया केस में दोषी पवन गुप्ता की फांसी की सजा से बचने एक ओर कोशिश बेकार हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने दोषी पवन की नाबालिग होने की याचिका खारिज कर दी है।

31/01/2020

श्रमिकों की वापसी के लिए रेल मंत्रालय के साथ बेहतर तालमेल बैठाएं राज्य: गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे विभिन्न जगहों पर फंसे अपने प्रवासी मजदूरों की सुगम आवाजाही के लिए रेल मंत्रालय के साथ बेहतर तालमेल करें और विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करें। बसों की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए और इन बसों को अंतरराज्यीय सीमा पर प्रवेश की अनुमति होनी चाहिए।

19/05/2020

बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर कारगर है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, एंटीबॉडीज बनाने में सफल

दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मचे कोहराम के बीच एक अच्छी खबर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर अच्छा असर दिखा रही है।

26/10/2020