Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
भारत

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने दिया इस्तीफा, महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के आसार

Friday, November 08, 2019 16:35 PM
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस्तीफा सौंपते मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। फडणवीस ने मुंबई स्थित राजभवन पहुंचकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर उन्हें इस्तीफा सौंपा। इस दौरान फडणवीस के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का प्रतिनिधिमंडल भी थी।

इस्तीफा सौंपने के बाद फडणवीस ने प्रेंस कांफ्रेंस में कहा कि चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी, भाजपा की जीत की दर 70 प्रतिशत रही, उम्मीद से कम सीटें भाजपा को मिली, काम के आधार पर जनता ने एनडीए को चुना, तो हम गठबंधन सरकार बनाने के पक्ष में थे। 

उन्होंने कहा कि ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद को लेकर चुनाव से पहले कोई बात नहीं हुई थी, उद्धव ठाकरे के इस बयान से मैं हैरान था। जीतने के बाद उद्धव ने कहा था कि सरकार बनाने के सारे विकल्प खुले हैं, हम हमेशा गठबंधन सरकार के पक्ष में थे, मुझे पांच साल महाराष्ट्र की सेवा करने का सौभाग्य मिला, पारदर्शिता के साथ हमने सरकार चलाई इसके लिए महाराष्ट्र की जनता को धन्यवाद देता हूं।

फडणवीस ने कहा कि जब शिवसेना ने चुनाव हमारे साथ मिलकर लड़ा और जीता तो फिर एनसीपी व कांग्रेस से चर्चा क्यों की जा रही है। शिवसेना ने सरकार बनाने को लेकर हमसे चर्चा नहीं की मैंने बाला साहेब और उद्धव ठाकरे के खिलाफ कोई बयान नहीं दिया, लेकिन शिवसेना के मुखपत्र सामना में हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ खूब छापा गया।  मीडिया में बयान देने से सरकारें नहीं चलती हैं। उद्धव के करीबी लोग अलग-अलग बयानबाजी कर कर रहे हैं, हमारे नेता मोदी व पार्टी के खिलाफ शिवेसना ने बयान दिए, ऐसे सख्त बयान हम भी दे सकते थे, लेकिन हम बाला साहेब का सम्मान करते हैं, इसलिए हमने ऐसे बयान नहीं दिए।

विधायकों के खरीद-फरोख्त की कांग्रेस की बातें निराधार हैं, इसको लेकर कांग्रेस आरोप साबित करे नहीं तो माफी मांगे, प्रदेश में महायुति की सरकार ना बनना जनादेश का अपमान होहा, कोई भी राजनीतिक पार्टी हमारी दुश्मन नहीं, राजनीतिक पार्टियों से हमारे वैचारिक मतभेद हैं।

 

बता दें कि पिछलेे कई दिनों से महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मशक्कत चल रही थी, लेकिन शिवसेना ने भाजपा से 50-50 फॉर्मूले पर लिखित में आश्वासन मिलने पर समर्थन देने की बात कही। वहीं भाजपा का कहना है कि ऐसे किसी फॉर्मूले पर बात नहीं हुई और ना ही हम किसी ऐसे फॉर्मूले से सरकार बनाने चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:

यूपी विधानसभा चुनाव में अपने दम पर लड़ेगी बसपा, मायावती बोलीं- गठबंधन से दूसरे दलों को मिलता है फायदा

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने सोमवार को ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी अकेले लड़ेगी। उन्होंने कहा कि बसपा किसी दल से कोई गठबंधन या समझौता नहीं करेगी।

15/03/2021

अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आज आखिरी दिन

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि अयोध्या मामले में अब बहुत हो चुका है, आज शाम 5 बजे तक सारी बहस पूरी हो जाएगी

16/10/2019

आपराधिक मामलों की जानकारी छिपाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट से देवेन्द्र फडणवीस को झटका

उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को झटका देते हुए कहा कि निचली अदालत फड़णवीस के खिलाफ दायर मुकदमे पर नये सिरे से विचार करे।

01/10/2019

कोरोना अपडेटः देश में संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख से पार, रिकवरी दर में बढ़कर हुई 93.60 फीसदी

देश में कोरोना मामले 90 लाख से पार हो गए हैं हालांकि सुकून की बात है कि कोविड-19 से निजात पाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होने से रिकवरी दर बढ़कर 93.60 पर आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 45,882 नए मामले सामने आने से कुल संक्रमितों का आंकड़ा 90.04 लाख हो गया है।

20/11/2020

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जारी किया IRCTC-SBI कार्ड, रेलयात्रियों को मिलेगा 10 फीसदी वैल्यू बैक

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के कार्ड प्रभाग ने रूपे प्लेटफॉर्म पर मंगलवार को अपना एक नया संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड राष्ट्र को समर्पित किया, जिसमें यात्रियों को ट्रेनों की उच्च श्रेणियों में आरक्षण कराने पर 10 प्रतिशत तक वैल्यू बैक सहित विभिन्न आकर्षक उपहार मुहैया कराए गए हैं।

28/07/2020

तूफान और बारिश से 31 लोगों की मौत, मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान और बेमौसम बारिश से कई लोगों की मौत होने पर दुख जताया है।

17/04/2019

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए 2 जवान शहीद

बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा पर सीमापार से पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए भारतीय सेना के 2 जवान शहीद हो गये।

02/05/2020