Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 की गाइडलाइंस को 30 नवंबर तक बढ़ाया, कंटेनमेंट जोन में जारी रहेगा सख्त लॉकडाउन

Tuesday, October 27, 2020 18:05 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 के लिए जारी गाइडलाइंस को अब नवंबर अंत तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के तहत 30 सितंबर को जारी की गईं गाइडलाइंस 30 नवंबर तक प्रभावी रहेंगी। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्य में या राज्य से वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर किसी भी तरह का कोई भी प्रतिबंध नहीं होगा। इन कार्यों के लिए किसी तरह की विशेष इजाजत, अनुमोदन या फिर ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही 30 नवंबर, 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा।

बता दें कि सरकार ने 24 मार्च को लागू किए गए सख्त लॉकडाउन के 3 महीने बाद इसमें धीरे-धीरे छूट दी। अनलॉक की शुरुआत करते हुए सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर अब तक ज्यादातर गतिविधियों को इजाजत दे दी है। केंद्र सरकार की ओर से बाकायदा एसओपी भी जारी किया गया है। कंटेनमेंट जोन को लेकर सरकार के नए आदेश के मुताबिक यहां सख्त रोकथाम उपायों को लागू किया जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भी साझा की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस को झटका, कद्दावर नेता राजीब बनर्जी सहित 6 नेता भाजपा में शामिल

बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को शनिवार को एक और बड़ा झटका लगा। हाल में मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले कद्दावर नेता राजीब बनर्जी समेत दो अन्य तृणमूल विधायकों एवं तीन और वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली जाकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से शाम में मुलाकात कर अनौपचारिक रूप से भाजपा का दामन थाम लिया।

31/01/2021

असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में उग्र आंदोलन, त्रिपुरा में दो लोगों की मौत

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध को लेकर असम में जारी आंदोलन ने उग्र रूप अख्तियार कर लिया है। राज्य में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई प्रमुख नेताओं के आवासों पर हमले की घटनाएं भी सामने आई है। इस बीच राज्य के तनावग्रस्त इलाकों में सेना ने फ्लैग मार्च किया है।

13/12/2019

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने तेज किया आंदोलन, सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में सोमवार को किसान संगठनों ने आंदोलन तेज कर दिया तथा सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल पर चले गए। किसान नेता सुबह 8 बजे से अनशन पर चले गए को शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। यह अनशन राजधानी के गाजीपुर, टीकरी, सिंधु सीमा तथा कुछ अन्य स्थानों पर किया जा रहा है।

14/12/2020

26 अगस्त तक CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को 26 अगस्त तक सीबीआई रिमांड पर भेजने का फैसला दिया है।

22/08/2019

कांग्रेस को मंत्र की तरह दिन में 100 बार जपना चाहिए 'संविधान बचाओ' : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस एवं विपक्षी दलों के संविधान को बचाने की दुहाई दिए जाने पर तीखा कटाक्ष किया और कहा कि आपातकाल से लेकर अपने पूरे शासनकाल के दौरान मनमाफिक ढंग से संविधान को दर्जनों बार बदलने वालों के लिए 'संविधान बचाओ' एक मंत्र होना चाहिए।

06/02/2020

दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक, आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की रविवार को एक महत्वपूर्ण बैठक का उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी ने भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेश अध्यक्षों और प्रदेश संगठन महासचिवों को संबोधित भी किया।

21/02/2021

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 6 लाख 10 हजार के पार, रिकवरी दर बढ़कर 96.75 प्रतिशत

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों के घटते-बढ़ते क्रम में पिछले 11 दिन से दैनिक मामले 15-16 हजार के करीब आ रहे हैं, वहीं महामारी को मात देने वालों की संख्या में बढ़ोतरी और सक्रिय मामलों में गिरावट का सिलसिला भी जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार की सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक गत 24 घंटे में संक्रमण के 15,223 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख 10 हजार से अधिक हो गई है।

21/01/2021