Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

5 राज्यों में चुनाव के नतीजे: पश्चिम बंगाल में TMC की हैट्रिक, नंदीग्राम में शुभेंदु से हारीं ममता बनर्जी

Sunday, May 02, 2021 09:55 AM
ममता बनर्जी ने जीत के बाद कार्यकर्ताओं को किया संबोधित।

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भारी जीत हासिल की है। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट पर कांटे की टक्कर में भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से करीब 1957 मतों से चुनाव हार गईं। पहले खबरें थीं कि ममता ने शुभेंदु को 1200 मतों से हराया है। नतीजे को लेकर अलग-अलग खबरों पर हुए विवाद के बाद ममता ने कहा कि वह इसे लेकर कोर्ट जाएंगी। तृणमूल प्रत्याशी अरूप विश्वास ने टॉलीगंज सीट से भाजपा उम्मीदवार एवं केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को 50 हजार से अधिक मतों से करारी शिकस्त दी है। केरल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 62 सीटें जीती हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के खाते में 17 सीटें आई हैं। कांग्रेस को 21 सीटें मिली हैं। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 15 सीटें जीती हैं।

असम में भाजपा का जलवा बरकरार
असम विधानसभा चुनाव की 126 सीटों पर नतीजों का ऐलान हो गया है। भाजपा गठबंधन ने एक बार फिर से असम में सत्ता हासिल की है। यहां बीजेपी ने 60 सीटें और उसकी सहयोगी पार्टियों यूपीपीएल ने 6 सीटें और एजीपी ने 9 सीटें जीती हैं। उधर कांग्रेस ने 29 सीटें और उसकी सहयोगी पार्टी एआईयूडीएफ ने 16 सीटें जीती है। इस बार भाजपा ने असम के लिए मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित नहीं किया था। हालांकि, अभी राज्य में मुख्यमंत्री सवार्नंद सोनोवाल हैं।

केरल में पिनराई विजयन ने रचा इतिहास
केरल विधानसभा चुनाव 2021 के चुनाव में 40 साल पुराने इतिहास को बदल दिया है। एलडीएफ गठबंधन को स्पष्ट जनादेश मिला। वहीं यूडीएफ को एक बार फिर विपक्ष में बैठना पड़ा। जबकि भाजपा को भी कोई खास सफलता नहीं मिली। पलक्कड़ सीट से भाजपा उम्मीदवार मैट्रो मैन ई-श्रीधरन चुनाव हार गए। केरल में लेफ्ट फ्रंट की जोरदार वापसी का क्रेडिट मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को गया। लेफ्ट पार्टियों के लिए यह चुनाव अस्तित्व के सवाल का था, देश में मात्र एक राज्य केरल में ही उनकी सरकार है। ऐसे में दोबारा केरल की जीत लेफ्ट फ्रंट के वैक्सीन का काम करेगी। 76 वर्षीय वियजन के नेतृत्व पर एक बार फिर केरल की जनता ने विश्वास दिखाया है। पी विजयन की पहचान एक ऐसे नेता के तौर भी होती रही है तो संघर्ष और सामंजस्य में विश्वास रखता है।

तमिलनाडु में चला स्टालिन का जादू
तमिलनाडु में 10 साल से सत्ता से बाहर चल रही डीएमके और उसके नेता एमके स्टालिन के लिए चुनाव नतीजे खुशी लेकर आए। 1989 से 2011 तक हर पांच साल में राज्य की सत्ता बदलती रही है, लेकिन 2016 में जयललिता ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर इस ट्रेंड को तोड़ दिया था। पिछले कई दशकों के बाद तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव दो करिश्माई नेता करुणानिधि और जयललिता की अनुपस्थिति में लड़े गए। जहां करुणानिधि की मृत्यु के बाद स्टालिन मजबूती से उभरे हैं तो वहीं एआईडीएमके दो धड़े में बट गई थी। इस बार के भी चुनाव नतीजें 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह रहे और स्टालिन का जादू चला है। राज्य में 234 सीटों में से द्रमुक के खाते में 133 सीटें आई हैं और कांग्रेस को 18 सीटें मिली है। अन्नाद्रमुक ने 66 सीटें जीती हैं और उसकी सहयोगी पार्टी बीजेपी ने 4 सीटें जीती हैं।

पुड्डुचेरी में एनडीए बहुमत
पुड्डुचेरी में आल इंडिया एनआर कांग्रेस को 10 विधानसभा सीटों पर जीत मिली है। भाजपा को यहां 6 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल हुई है। द्रमुक को 6 और कांग्रेस को 2 विधानसभा सीट पर जीत मिली है, जबकि 6 अन्य उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है।

बंगाल ने आज भारत को बचा लिया: ममता बनर्जी
ममता बनर्जी ने टीएमसी की जीत के बाद कहा कि बंगाल ने आज भारत को बचा लिया। पार्टी समर्थकों से कहा कि यह बंगाल की जीत है, बंगाल के लोगों की जीत है। केंद्र प्रत्येक भारतीय को नि:शुल्क टीका मुहैया कराए, ऐसा न होने पर वह धरना देंगी। कोरोना से निपटना उनकी प्राथमिकता रहेगी, बड़े स्तर पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन नहीं होगा।

नंदीग्राम की हार पर बोलीं ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि वह चुनाव आयोग के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगी। बनर्जी ने नंदीग्राम में भाजपा उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी से 1957 मतों से हारने के बाद कहा कि नंदीग्राम को लेकर चिंतित न हों। मैंने नंदीग्राम के लिए संघर्ष किया क्योंकि मैंने एक आंदोलन चलाया। नंदीग्राम के लोग जो भी फैसला करना चाहते हैं, उन्हें करने दें। मैं इसे स्वीकार करती हूं। मुझे कोई आपत्ति नहीं है। बनर्जी ने कहा कि वह सभी विपक्षी दलों से चुनाव आयोग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जाने के लिए एकजुट होने की अपील करेंगी। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को इस पर विचार करना चाहिए कि एक संवैधानिक संस्था को इस तरह से काम नहीं करना चाहिए।

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को दी बंगाल में जीत की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के नतीजों पर पश्चिम बंगाल की जनता का धन्यवाद किया है। मोदी ने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल में अपनी बहनों और भाइयों को धन्यवाद देना चाहतू हूं, जिन्होंने हमारी पार्टी को आशीर्वाद दिया है। पहले की तुलना में राज्य में बीजेपी की उपस्थिति में काफी वृद्धि हुई है। बीजेपी जनता की सेवा करती रहेगी। मैं चुनावों में उनके उत्साही प्रयास के लिए हर कार्यकर्ता की सराहना करता हूं। मोदी ने ट्वीट कर टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी को भी जीत की बधाई दी है। पीएम ने कहा है कि बंगाल में जीत के लिए ममता दीदी को बधाई। केंद्र लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में पश्चिम बंगाल सरकार की हर संभव समर्थन देना जारी रखेगा। इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने तमिलनाडु के लोगों का भी धन्यवाद किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री मोदी ने नए कृषि विधेयक को बताया किसानों का रक्षा कवच, कहा- विपक्ष फैला रहा भ्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के कल्याण और कृषि सुधारों की दिशा में गुरुवार को लोकसभा से पारित विधेयक को किसानों का रक्षा कवच बताया और कहा कि जिन लोगों ने अपने घोषणा पत्र में इसका वादा किया था, वही लोग आज इसके बारे में भ्रम फैला रहे हैं।

18/09/2020

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- समझ नहीं आता, देश का विकास हो रहा है या विनाश

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश की आर्थिक स्थिति के डांवाडोल हालत को देखते हुए समझ नहीं आ रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास हो रहा है या विनाश। राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि जीडीपी तो पहले से ही गिरावट पर और बेरोजगारी चरम पर थी, लेकिन देश में अब महंगाई भी आसमान छूने लगी है।

18/11/2020

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने विपक्ष से मांगा रचनात्मक सहयोग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष से रचनात्मक सहयोग देने और अधिक से अधिक विधायी और अन्य कामकाज निपटाने का अनुरोध किया।

17/11/2019

जम्मू-कश्मीर को लेकर बढ़ी सियासी हलचल, प्रधानमंत्री मोदी ने 24 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक

विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर की सियासत फिर करवट ले सकती है। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 जून को जम्मू-कश्मीर की सभी राजनीतिक पार्टियों की एक मीटिंग बुलाई है, इसके लिए सभी दलों को सूचना भेज दी गई है। इस मीटिंग में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने और विधानसभा चुनाव कराने को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

19/06/2021

जेईई मेन में 8.58 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, परीक्षा केन्द्रों को किया गया सैनेटाइज

केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की सख्ती के साथ देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होगी।

01/09/2020

कोरोना वैक्सीन पर आईसीएमआर का चौंकाने वाला बयान, देश में सबको नहीं लगेगा कोरोना का टीका

कोरोना वैक्सीनेशन पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)और सरकार की तरफ से चौंकाने वाला बयान आया है। अब तक सरकार के बयानों से यह माना जा रहा था कि पूरे देश को वैक्सीनेशन की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीनेशन की सफलता उसकी इफेक्टिवनेस पर निर्भर करती है।

02/12/2020

महाराष्ट्र के यवतमाल में ट्रक और बस की टक्कर में 4 प्रवासी मजदूरों की मौत, 28 घायल

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में मंगलवार तड़के एक बस की सड़क पर खड़े ट्रक से टक्कर हो जाने से उसमें सवार 4 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए। सभी घायलों को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 6 श्रमिकों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

19/05/2020