Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
भारत

JNU हिंसा मामले में HC का पुलिस को आदेश, व्हाट्स ग्रुप के सदस्यों को समन जारी करें और फोन सीज करें

Tuesday, January 14, 2020 14:10 PM
दिल्ली हाईकोर्ट।

नई दिल्ली। जेएनयू में 5 जनवरी को हिंसा के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार को एक अहम सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने पुलिस से कहा कि जेएनयू हिंसा से जुड़े व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों को समन जारी करें और फोन जब्त करें, साथ ही गूगल और व्हाट्सएप से डाटा सुरक्षित रखने के लिए कहा। वहीं जेएनयू को पुलिस द्वारा मांगे गए सीसीटीवी फुटेज जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने गूगल और व्हाट्सएप से कहा कि वे अपनी पॉलिसी के अनुसार ईमेल आईडी के आधार पर ग्राहकों की बुनियादी जानकारी के आधार पर डाटा को संरक्षित करें। 

जेएनयू में हिंसा मामले से जुड़े सबूतों, सीसीटीवी फुटेज और डाटा को संरक्षित रखने की मांग को लेकर जेएनयू के तीन प्रोफेसर की तरफ से दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस, गूगल और व्हाट्सएप से जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता जेएनयू प्रोफेसर अमीत परामेश्वरन, प्रोफेसर अतुल सेन और प्रोफेसर शुक्ला विनायक सावंत ने मांग की है कि इस घटना से जुड़े व्हाट्सएप, गूगल, एपल के मैसेज के साथ यूनिट अगेंस्ट लेफ्ट और फ्रेंड्स ऑफ आरएसएस जैसे वाट्सएप ग्रुप के डाटा को संरक्षित रखने का निर्देश दिया जाए।

दिल्ली पुलिस की तरफ से स्टैंडिंग काउंसल (अपराध) राहुल मेहरा ने बताया कि अभी तक जेएनयू प्रशासन ने पुलिस को कोई जवाब नहीं दिया है। उन्होंने पीठ को बताया कि पुलिस की तरफ से व्हाट्सएप को भी पत्र लिखकर यूनिट अगेंस्ट लेफ्ट एवं फ्रेंड्स ऑफ आरएसएस ग्रुप से जुड़े वीडियो, पिक्चर, ग्रुप के सदस्यों के फोन नंबर एवं डाटा संरक्षित करने के संबंध में कहा गया है। उन्होंने मांग की है कि इन ग्रुप से जुड़े सदस्यों के नंबर, वीडियो, तस्वीरें संरक्षित की जाए, ताकि जेएनयू के अंदर हुई हिंसा की जांच में मदद मिल सके।

बता दें कि 5 जनवरी को जेएनयू के कैंपस में घुसकर नकाबपोश हमलावरों ने छात्र-छात्रओं के साथ जेएनयूएसयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष और शिक्षकों की पिटाई करने के साथ ही हॉस्टल में जमकर तोड़फोड़ की थी। मामले में वसंत विहार थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। अब मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है।

यह भी पढ़ें:

परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल K-4 का सफल परीक्षण, 3500 किलोमीटर की मारक क्षमता

पनडुब्बियों से दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने की अपनी क्षमताओं को और मजबूत करते हुए K-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। आंध्र प्रदेश के समुद्र तट पर पनडुब्बी से परमाणु शक्ति से लैस के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, जिसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है।

20/01/2020

एक्शन में यूपी पुलिस, रेपिस्ट को IPS ने मारी गोली

अपराधियों के खिलाफ यूपी पुलिस का सख्त रवैया पेश आ रहा है। आए दिन अपराधियों की गिरफ्तारी व एनकाउंटर के मामले सामने आ रहे हैं।

23/06/2019

शाहीन बाग फायरिंग केस में क्राइम ब्रांच का खुलासा, आम आदमी पार्टी से जुड़ा है आरोपी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग फायरिंग मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि शाहीन बाग में पिछले दिनों फायरिंग करने वाला शख्स कपिल गुर्जर आम आदमी पार्टी से जुड़ा है।

05/02/2020

योगी सरकार का बड़ा फैसला, दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के मजदूरों को वापस लाने की तैयारी

लॉकडाउन में दूसरे प्रदेश में फंसे मजदूरों पर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दूसरे राज्यों में क्वारेंटाइन की अवधि पूरी कर चुके मजदूरों को वापस लाने की तैयारी में है। प्रदेश सरकार दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाएगी, इसके लिए कार्य योजना बनाने को योगी सरकार ने मंजूरी दी है।

24/04/2020

कन्हैया जैसे नेताओं को विशेष जगह दी जाएगी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव में धर्मनिरपेक्ष निरपेक्ष ताकतों को एक जुट करने में कांग्रेस एवं अन्य दलों की विफलता को विपक्ष की हार का एक प्रमुख कारण बताते हुए कहा है

30/05/2019

आचार्य बालकृष्ण सीने में दर्द के बाद एम्स में भर्ती

पतंजलि योगपीठ के प्रमुख बाबा रामदेव के मुख्य सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को सीने में दर्द के बाद एम्स ऋषिकेश में भर्ती करवाया गया है।

24/08/2019

विपक्ष ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को बताया निराश करने वाला, कहा- ज्वलंत मुद्दों पर नहीं की बात

कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के अभिभाषण को निराशाजनक बताया है और कहा है कि इसमें देश के ज्वलंत मुद्दों को शामिल किए जाने की उम्मीद थी लेकिन सिर्फ सरकार की प्रशंसाओं में पूरा अभिभाषण समाप्त हो गया।

31/01/2020