Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
Dainik Navajyoti Logo
 
भारत

JNU हिंसा मामले में HC का पुलिस को आदेश, व्हाट्स ग्रुप के सदस्यों को समन जारी करें और फोन सीज करें

Tuesday, January 14, 2020 14:10 PM
दिल्ली हाईकोर्ट।

नई दिल्ली। जेएनयू में 5 जनवरी को हिंसा के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार को एक अहम सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने पुलिस से कहा कि जेएनयू हिंसा से जुड़े व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों को समन जारी करें और फोन जब्त करें, साथ ही गूगल और व्हाट्सएप से डाटा सुरक्षित रखने के लिए कहा। वहीं जेएनयू को पुलिस द्वारा मांगे गए सीसीटीवी फुटेज जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने गूगल और व्हाट्सएप से कहा कि वे अपनी पॉलिसी के अनुसार ईमेल आईडी के आधार पर ग्राहकों की बुनियादी जानकारी के आधार पर डाटा को संरक्षित करें। 

जेएनयू में हिंसा मामले से जुड़े सबूतों, सीसीटीवी फुटेज और डाटा को संरक्षित रखने की मांग को लेकर जेएनयू के तीन प्रोफेसर की तरफ से दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस, गूगल और व्हाट्सएप से जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता जेएनयू प्रोफेसर अमीत परामेश्वरन, प्रोफेसर अतुल सेन और प्रोफेसर शुक्ला विनायक सावंत ने मांग की है कि इस घटना से जुड़े व्हाट्सएप, गूगल, एपल के मैसेज के साथ यूनिट अगेंस्ट लेफ्ट और फ्रेंड्स ऑफ आरएसएस जैसे वाट्सएप ग्रुप के डाटा को संरक्षित रखने का निर्देश दिया जाए।

दिल्ली पुलिस की तरफ से स्टैंडिंग काउंसल (अपराध) राहुल मेहरा ने बताया कि अभी तक जेएनयू प्रशासन ने पुलिस को कोई जवाब नहीं दिया है। उन्होंने पीठ को बताया कि पुलिस की तरफ से व्हाट्सएप को भी पत्र लिखकर यूनिट अगेंस्ट लेफ्ट एवं फ्रेंड्स ऑफ आरएसएस ग्रुप से जुड़े वीडियो, पिक्चर, ग्रुप के सदस्यों के फोन नंबर एवं डाटा संरक्षित करने के संबंध में कहा गया है। उन्होंने मांग की है कि इन ग्रुप से जुड़े सदस्यों के नंबर, वीडियो, तस्वीरें संरक्षित की जाए, ताकि जेएनयू के अंदर हुई हिंसा की जांच में मदद मिल सके।

बता दें कि 5 जनवरी को जेएनयू के कैंपस में घुसकर नकाबपोश हमलावरों ने छात्र-छात्रओं के साथ जेएनयूएसयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष और शिक्षकों की पिटाई करने के साथ ही हॉस्टल में जमकर तोड़फोड़ की थी। मामले में वसंत विहार थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। अब मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है।

यह भी पढ़ें:

गृहमंत्री ने कर्नाटक में बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

अमित शाह ने कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों बेलगावी और बागलकोट जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया और कहा कि केन्द्र सरकार इस गंभीर प्राकृतिक आपदा के लिए अधिक से अधिक सहायता प्रदान करेगी।

11/08/2019

मोदी और जिनपिंग ने महाबलीपुर में श्रीकृष्ण के मक्खन की गेंद स्थली को देखा

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में अनौपचारिक वार्ता कर रहे हैं, इस दौरान दोनों बड़ी हस्तियां महाबलीपुरम के ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन भी कर रहे हैं।

11/10/2019

कर्नाटक विधानसभा में आज होगा शक्ति परीक्षण

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं जनता दल के 14 विधायकों के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफ के कारण उपजे राजनीतिक संकट के बीच विधानसभा में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की ओर से विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने के बाद इस पर मतदान को लेकर गतिरोध जारी है, जिसके सोमवार को पटाक्षेप होने की संभावना है।

22/07/2019

Video: प्रकाश जावड़ेकर ने सुखराम बिश्नोई को दिया 1748 करोड़ रुपये का चेक

केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के वन मंत्रियों की बैठक में राजस्थान के वन मंत्री सुखराम बिश्नोई ने राज्य का पक्ष रखा।

29/08/2019

साथी ने की महिला डॉक्टर की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली के रंजीत नगर में साथी डॉ. चंद्र प्रकाश ने डॉ. गरिमा की हत्या कर दी, जिसका खुलासा करते हुए पुलिस ने चंद्र प्रकाश को रुड़की से गिरफ्तार कर लिया।

04/05/2019

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को मंच पर मारा थप्पड़

इसके बाद माहौल गर्म हो गया और हार्दिक के समर्थकों ने थप्पड़ देने शख्स की जमकर पिटाई की। पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया।

19/04/2019

पामबन रेलवे पुल को बम से उड़ाने की धमकी

तमिलनाडु में रामेश्वर द्वीप को जोडऩे वाले पामबन रेलवे पुल तथा अन्नाई इंदिरा गांधी रोड पुल को बम से उड़ाने की धमकी मिली है।

27/04/2019