Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
भारत

जेएनयू ने आंदोलनकारी छात्रों के खिलाफ खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा

Wednesday, November 20, 2019 19:45 PM
दिल्ली हाईकोर्ट।

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे में धरना नहीं देने के कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर छात्रों और दिल्ली पुलिस के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की मांग की है। जेएनयू के वकील ने बताया कि छात्रों ने प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे में धरना देकर और इसके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित करके दिल्ली हाईकोर्ट के 9 अगस्त 2017 के आदेश का घोर उल्लंघन किया है।

जेएनयू के वकील ने कहा कि पुलिस भी यूनिवर्सिटी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्रवाई करने में विफल रही, जिससे कोर्ट के आदेश का उल्लंघन हुआ। ऐसे में उसे भी कोर्ट के आदेश की कथित रूप से अवमानना के कानून के अनुसार दंडित किया जाना चाहिए। वकील ने कोर्ट से दिल्ली पुलिस आयुक्त को यूनिवर्सिटी के छात्रों और उनके नेताओं के किसी भी अवमानना कृत्य को नियंत्रित करने और उन्हें प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे से हटाने में सहायता प्रदान करने का निर्देश जारी करने की अपील की।

बता दें कि जेएनयू के छात्रों ने छात्रावास के शुल्क में वृद्धि के खिलाफ 18 नवंबर को विरोध-प्रदर्शन किया, जिसके कारण दिल्ली के कई हिस्सों में तनाव की स्थिति बनी रही। छात्रों की पुलिस से झड़पें भी हुई।
 

यह भी पढ़ें:

चीफ ऑफ डिफेंस के पद को कैबिनेट की मंजूरी, जानें क्या होंगी पावर

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद सर्जित करने, उसकी भूमिका, नियमों और चार्टर को मंजूरी दे दी है। सीडीएस सैन्य मामलों के विभाग का प्रमुख होगा और वह 4 स्टार के रैंक वाला जनरल होगा।

25/12/2019

अनलॉक 3 : अगस्त में खुल सकते हैं सिनेमाघर और जिम, 25 फीसदी सीट के साथ खोलने पर विचार

देश में तेजी से पैर फैला रहे कोरोना वायरस के बीच जहां एक तरफ राज्य सरकार स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगा रही हैं, तो दूसरी तरफ केन्द्र की मोदी सरकार ने अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सूत्रों की मानें तो अनलॉक-3 में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सिनेमा हॉल और जिम को खोलने की इजाजत मिल सकती है।

27/07/2020

एयर इंडिया का यात्रियों को तोहफा, 3 घंटे पहले बुकिंग कराने पर मिलेगी भारी छूट

एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एयर इंडिया फ्लाइट बुकिंग में भारी डिस्काउंट की घोषणा की है। घोषणा के अनुसार एयर इंडिया तुरंत उड़ानों में ग्राहकों को भारी छूट देगी।

11/05/2019

बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर कारगर है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, एंटीबॉडीज बनाने में सफल

दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मचे कोहराम के बीच एक अच्छी खबर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर अच्छा असर दिखा रही है।

26/10/2020

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर एम्स ने जारी किया बयान, कहा- मेडिकल जांच के लिए हुए भर्ती

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अस्वस्थ महसूस करने पर एक बार फिर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। एम्स सूत्रों के अनुसार शाह को शनिवार रात 11 बजे एम्स में दाखिल कराया गया है।

13/09/2020

चौपहिया वाहन चालकों को राहत, फास्टैग लगाने की अनिवार्यता 15 फरवरी तक बढ़ी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने राहत प्रदान करते हुए फास्टैग की अनिवार्यता को डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब वाहन चालक 15 फरवरी 2021 तक अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकते हैं, जबकि पहले 31 दिसंबर तक फास्टैग लगवाना अनिवार्य था।

01/01/2021

मोदी ने वीर सावरकर को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर (विनायक दामोदर सावरकर) की 136वीं जयंती पर उनको नमन किया।

28/05/2019