Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उठाया कोरोना वैक्सीन का मुद्दा, कहा- पेटेंट फ्री होने चाहिए टीके

Monday, June 14, 2021 10:00 AM
जी-7 समिट से वर्चुअली जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली। भारत ने कोविड-19 महामारी जैसी वैश्विक आपदाओं से दुनिया को बचाने के लिए ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के मंत्र के आधार पर एकजुट एवं सामूहिक रूप से कदम उठाने तथा अधिनायकवाद, आतंकवाद, हिंसक उग्रवाद, दुष्प्रचार एवं मिथ्या सूचनाओं तथा आर्थिक दमन के खतरों से मानवीय मूल्यों की रक्षा का रविवार को आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटेन के कॉर्नवैल में आयोजित दो दिवसीय 47वें जी-7 शिखर सम्मेलन में वीडिया लिंक के माध्यम से भाग लिया। हाइब्रिड मॉड में आयोजित इस सम्मेलन की अध्यक्षता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की। शनिवार को ‘वन अर्थ-वन हेल्थ’ का मंत्र देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भी लगातार दूसरे दिन समिट को वर्चुअल संबोधित किया।

सम्मेलन में दूसरे दिन रविवार को खुले समाज एवं मुक्त अर्थव्यवस्था शीर्षक वाले सत्र में प्रधानमंत्री मोदी प्रमुख वक्ता थे। प्रधानमंत्री के विचारों की अन्य नेताओं ने भूरि भूरि प्रशंसा की। विदेश मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी पी हरीश ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 देशों के नेताओं से कोरोना वैक्सीन को पेटेंट फ्री करने की वकालत की साथ ही सभी देशों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए सहयोग मांगा। इसके साथ ही उन्होंने यात्रा छूट के समर्थन का आग्रह किया। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने इसका समर्थन किया।

जलवायु परिवर्तन पर भारत की उपलब्धियों पर चर्चा
जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सत्र में मोदी ने सामूहिक कार्रवाई का आह्वान करते हुए कहा कि इस चुनौती से अलग अलग प्रयासों से नहीं निपटा जा सकता है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर भारत की उपलब्धियों की चर्चा की और कहा कि जी-20 देशों में भारत एकमात्र देश है जो तापमान में दो डिग्री की कमी लाने संबंधी पेरिस सम्मेलन के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने जी-7 देशों के जलवायु कार्रवाई के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों एवं नेट जीरो लक्ष्यों की घोषणा की सराहना की और कहा कि इस कार्रवाई में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, वित्तपोषण एवं साझीदारी तथा जलवायु न्याय एवं जीवनशैली में बदलाव आदि सभी आयामों को जोड़ना होगा ताकि विकासशील देशों को प्रगति का मौका मिले। उन्होंने जी-7 को जलवायु वित्तपोषण के लिए सौ अरब डॉलर प्रतिवर्ष देने के पुराने वादे को पूरा करने को भी कहा। मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ तथा आपदा प्रतिरोधक अवसंरचना गठबंधन जैसे वैश्विक पहलों में भारत के नेतृत्व को भी रेखांकित किया।

इन्होंने लिया भाग

सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन शामिल हुए। जॉनसन ने टेलीफोन करके मोदी से ब्रिटेन आने एवं सम्मेलन में भाग लेने की आग्रह किया था लेकिन प्रधानमंत्री ने देश में कोविड-19 महामारी की गंभीर स्थिति को देखते हुए व्यक्तिगत रूप से आने में असमर्थता व्यक्त की थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विनय ने जेल में स्वयं को किया घायल

निर्भया दुष्कर्म एवं हत्या मामले के चारों दोषियों के फांसी टलने का विकल्प समाप्त होने लगा, तो अब वह नया हथकंडा अपनाने लगे हैं।

20/02/2020

कोरोना अपडेटः देश में संक्रमितों का आंकड़ा 79.46 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए 40 हजार कम नए मरीज

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार धीमी होती जा रही है और एक दिन में सामने आने मामले 40 हजार से नीचे आ गए हैं और मृतकों का आंकड़ा लगातार दूसरे दिन 500 से नीचे रहा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 36,470 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 63,842 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

27/10/2020

यमुना का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे

हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से आठ लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी में बाढ़ का खतरा फिलहाल पूरी तरह टल गया है।

23/08/2019

गुपकार अलायंस पर शिवराज का निशाना, कहा- चीन-पाकिस्तान के लिए गुप्तचरी का काम करने वाला संगठन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े 'गुपकार घोषणा' के मामले में शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमले बोलते हुए कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 को लेकर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करना चाहिए।

20/11/2020

कोरोना अपडेटः देश में संक्रमितों का आंकड़ा 89 लाख के पार, 24 घंटे में आए 38 हजार से ज्यादा नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में 2 दिन से गिरावट के बाद नए मामले फिर बढ़े हैं, हालांकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने का सिलसिला जारी रहने से सक्रिय मामलों की दर और कम होकर 5 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 38,617 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 89.12 लाख हो गई है।

18/11/2020

दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में लगी आग, 40 लोगों को बचाया

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में गुरुवार तड़के एक चार मंजिला इमारत में आग लगने के बाद 40 लोगों को बचा लिया गया।

26/12/2019

मैं इंदिरा जी के सामने कुछ नहीं हूं : प्रियंका

उत्तर प्रदेश (पूर्वी) की प्रभारी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार को कानपुर में रोड शो करने पहुंची। इस दौरान उनकी तुलना उनकी दादी इंदिरा गांधी से किए जाने पर प्रियंका ने कहा कि वह इंदिरा के सामने कुछ नहीं हैं।

20/04/2019