Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
भारत

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आचार संहिता लागू

Monday, January 06, 2020 12:55 PM
प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा, 21 जनवरी नाम वापस लेने का आखिरी दिन, 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषिथ होंगे।

अरोड़ा ने कहा कि 22 फरवरी को दिल्ली सरकार का कार्यकाल पूरा हो रहा है, चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, सभी 70 सीटों के लिए मतदान होगा और 13757 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे।

सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव कराने के लिए 90 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी, दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख मतदाता हैं, वरिष्ठ नागरिकों को लेकर विशेष इंतजाम किए जाएंगे, 2689 जगहों पर वोट डाले जाएंगे, निगरानी के लिए मीडिया मॉनिटरिंग सेंटर बनाया जाएगा।



करीब ढाई लाख नए वोटर जुड़े
दिल्ली चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों उसने वोटरों की एक लिस्ट घोषित की थी। यह भी कहा था कि फाइनल लिस्ट में बदलाव हो सकता है। क्योंकि उसके चलाए अभियान और वेबसाइट पर आए आवेदनों के बाद राजधानी में वोटरों की संख्या 1 करोड़, 45 लाख, 72 हजार, 385 हो गई है। लोकसभा चुनाव के समय दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़, 43 लाख, 16 हजार, 453 थी। इस लिस्ट में पुरुष वोटरों की संख्या करीब 79.73 लाख व महिला वोटरों की संख्या लगभग 65.73 लाख है। जबकि ट्रांसजेंडर वोटरों की संख्या 700 के आसपास है। सूत्र बताते हैं इसमें करीब 2.5 लाख नए वोटर जुड़े हैं।

राजनीतिक दल भी तैयारी में

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव को लेकर राजनैतिक दल पहले से ही तैयारी में लगे हैं। इसके लिए वे वोटरों को साधने के लिए तमाम प्रयास करने में जुटे हैं। इस बार भी चुनाव त्रिकोणीय होगा और आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होगा। चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। माना जा रहा है कि राजनैतिक दलों को प्रचार के लिए मात्र दो सप्ताह का ही वक्त मिल पाएगा। नियमों के अनुसार राजधानी में फरवरी के दूसरे सप्ताह में राज्य सरकार का गठन हो जाना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

येदियुरप्पा ने किया मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, तीन डिप्टी सीएम होंगे

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने अपने मंत्रियों को विभाग बांट दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में तीन उपमुख्यमंत्रियों होंगे।

27/08/2019

कश्मीर के हालात चिंताजनक, प्रधानमंत्री मोदी से करूंगी बात: एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल भारत दौर पर है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

02/11/2019

जमानत के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक की शर्त की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार करेगा कि क्या किसी व्यक्ति को जमानत की शर्तोँ के तहत सोशल मीडिया के इस्तेमाल से रोका जा सकता है। सचिन चौधरी की याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार करते हुए कोर्ट ने कहा कि वह इस महत्वपूर्ण बिंदु पर विचार करेगी कि क्या जमानत की शर्तों में सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर प्रतिबंध को शामिल किया जा सकता है, खासकर तब जब उस व्यक्ति के खिलाफ सोशल मीडिया के दुरुपयोग का कोई आरोप नहीं है।

10/07/2020

केंद्र का SC में हलफनामा, मरकज मामले में CBI जांच की आवश्यकता से किया इनकार

केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमातियों के जमघट की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की आवश्यकता से इनकार किया है। इस बीच कोर्ट ने मामले की सुनवाई शुक्रवार को 2 सप्ताह के लिए स्थगित कर दी।

05/06/2020

अयोध्या में रच गया इतिहास, पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

भूमि पूजन का माह तिथि राम के जन्म के समय की होगी, जब पीएम मोदी भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन वैदिक मंत्रोच्चार के बीच करेंगे।

05/08/2020

चिदंबरम ने साधा केन्द्र पर निशाना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। चिदंबरम ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के बहाने देश को बांटने की कोशिश में है।

07/01/2020

पीएमसी बैंक के एक खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, 4 खातों में फंसे करीब 90 लाख रुपए

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक घोटाले के बाद निवेशकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच एक पीड़ित खाताधारक संजय गुलाटी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। संजय के पीएमसी बैंक के खाते में करीब 90 लाख रुपए फंसे है।

15/10/2019