Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना

Wednesday, July 21, 2021 16:10 PM
एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ने लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना।

नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन वाली फायर एंड फॉरगेट मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव-पोर्टेबल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की कॉपी की तरह था। मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया। परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है।

डीआरडीओ ने बताया कि मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया गया। मिसाइल (मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल) का अधिकतम सीमा तक सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है। मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

JNU हिंसा मामला : क्राइम ब्रांच ने आरोपी स्टूडेंट्स को भेजा नोटिस, पूछताछ के लिए किया तलब

जेएनयू हिंसा के मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। क्राइम ब्रांच ने हिंसा मामले में आरोपी बनाए गए यूनिवर्सिटी के 9 छात्रों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है। इन सभी को 13 जनवरी को कमला मार्केट स्थित एसआईटी दफ्तर में पेश होने को कहा गया है।

12/01/2020

सूरत में मिट्टी धंस जाने से छह श्रमिक दबे

गुजरात में सूरत के कामरेज क्षेत्र में मिट्टी धंस जाने से छह श्रमिक मिट्टी के नीचे दब गए। अग्निशमन विभाग के कर्मी ने बताया कि मोटा वराछा इलाके में एक नवनिर्मित इमारत में कार्य किया जा रहा था।

23/03/2021

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के भ्रष्टाचारी प्रचारक निंबाराम के खिलाफ कार्रवाई करें मोहन भागवत: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि राजस्थान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम, जयपुर ग्रेटर की निलंबित मेयर सौम्या गुर्जर के पति तथा भाजपा नेता राजाराम का पिछले महीने सामने आया भ्रष्टाचार का वीडियो सही पाया गया है और अब संघ प्रमुख मोहन भागवत को इस संबंध में देश को जवाब देना चाहिए।

06/07/2021

अमित शाह का कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर आरोप, कहा- राजनीतिक लाभ के लिए कराए दंगे

केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर लोगों को गुमराह कर राजनीतिक लाभ के लिए दंगे कराने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजधानी के लोगों को विधानसभा चुनाव में केजरीवाल सरकार को सत्ता से बाहर कर इसका जवाब देना चाहिए।

05/01/2020

अब देश में नहीं घुस सकेंगी टिड्डियां

भारत सरकार ने दावा किया है कि तमाम उपलब्ध संसाधनों के सही इस्तेमाल से टिड्डियों के हमले से पैदा हालात पर काबू पा लिया है।

18/02/2020

कोविंद और मोदी ने समाधि स्थल पर जाकर वाजपेयी को पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के तमाम बड़े नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाकर शुक्रवार को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

16/08/2019

US हेल्थ इंस्टीट्यूट की स्टडी में खुलासा, कोरोना के अल्फा और डेल्टा वैरिएंट पर भी असरदार है कोवैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन पर दुनियाभर में स्टडी जारी है। इस बीच अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक स्टडी में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन कोरोना के अल्फा और डेल्टा वैरिएंट पर काफी असरदार पाई गई है। स्टडी में पता चला कि इस वैक्सीन से बनने वाली एंडीबॉडी कोरोना के दोनों वैरिएंट को प्रभावी ढंग से बेअसर करती है।

30/06/2021