Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
भारत

आम बजट 2020 : सरकार ने बदला इनकम टैक्स स्लैब, 5 लाख तक की आय पर अब कोई टैक्स नहीं

Saturday, February 01, 2020 14:05 PM
संसद में वित्त मंत्री ने पेश किया आम बजट।

नई दिल्ली। टैक्स स्लैब को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए कहा कि अब 5 लाख की आमदनी तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। वहीं 5 से 7.5 लाख तक की आमदनी पर 10 फीसदी टैक्स, 7.5 से 10 लाख तक की आमदनी पर 15 फीसदी टैक्स, 10 लाख से 12.5 लाख की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्स, 12.5 लाख से 15 लाख तक की आमदनी पर 25 फीसदी टैक्स और 15 लाख से ज्यादा आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स देना होगा। हालांकि, नया टैक्स स्लैब शर्तों के साथ है। इसके लिए आपको निवेश पर मिलने वाले छूट का लाभ छोड़ना होगा।

वित्त मंत्री ने ऐलान किया है जो नई स्लैब लागू होगी वह वैकल्पिक होगी। अगर किसी टैक्स पेयर को इन सुविधाओं का लाभ लेना है तो उसे उन छूट का त्याग करना होगा, जो अभी तक मिलती आई हैं। यानी अगर आप पहले बीमा, निवेश, घर का किराया, बच्चों की स्कूल फीस जैसी कुल 70 छूट हैं जिनपर मिलने वाली छूट को त्यागना होगा। पहले टैक्स भरते हुए इन सभी चीज़ों की जानकारी देने पर टैक्स में छूट मिलती थी।

बता दें कि मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब सिस्टम में 2.5 लाख रुपए से कम की आय पर कोई टैक्स नहीं है। 2.5 लाख से 5 लाख तक की आय वालों को 5 फीसदी स्लैब में रखा जाता है। वहीं, 5-10 लाख की आय वालों को 20 फीसदी टैक्स चुकाना होता है। 10 लाख रुपए से ऊपर की आय वालों पर 30 फीसदी टैक्स लगता है।

टैक्‍स को लेकर नहीं किया जाएगा किसी को परेशान
वित्‍त मंत्री ने कहा कि टैक्‍स को लेकर किसी को परेशान नहीं किया जाएगा और कानून के तहत टैक्‍स पेयर चार्टर लाया जाएगा। लोगों के मन से टैक्‍स को लेकर डर खत्‍म किया जाएगा। टैक्‍स कलेक्‍शन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्‍तेमाल किया जाएगा। कुल मिलकार सरकार करदाता को उत्‍पीड़न से बचाएगी। वहीं, टैक्‍स की चोरी करने वालों के लिए कानून सख्‍त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

PM की कथनी एवं करनी में फर्क, मोदी सरकार से उठ गया किसान का भरोसाः राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथनी एवं करनी में फर्क होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व वाली सरकार किसान विरोधी है और देश के किसानों का उससे विश्वास उठ चुका है।

18/09/2020

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.28 लाख के पार, अबतक 16095 लोगों की गई जान

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है और पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 19,906 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा सवा पांच लाख के पार हो गया है।

28/06/2020

पत्नी को ईडी का नोटिस मिलने पर भड़के राउत, कहा- मुझसे पंगा मत लेना, मैं सबको बेनकाब कर दूंगा

शिवसेना नेता एवं सांसद संजय राउत ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर गंभीर आरोप लगाते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा। राउत ने कहा कि मेरे साथ पंगा (लड़ाई) मत लेना। मैं स्वर्गीय बाल ठाकरे का शिव सैनिक हूं। मैं तुम्हें बेनकाब कर दूंगा।

29/12/2020

ममता दीदी को पाकिस्तान के PM की सराहना करने में गौरव का अनुभव होता है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला करते हुए कहा है कि दीदी अपने देश के प्रधानमंत्री को दर्जा देने के लिए तैयार नहीं हैं लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का गुणमान करने में उन्हें गौरव का अनुभव होता है।

09/05/2019

न्यायिक अधिकारियों के वेतन, पेंशन एवं भत्तों में बढ़ोतरी की सिफारिश, सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

द्वितीय राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग ने देश भर के न्यायिक अधिकारियों के वेतन, पेंशन और भत्तों में वृद्धि संबंधी अपनी अंतिम रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है, जिसके अनुसार जूनियर सिविल जज अथवा प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट के वेतन में लगभग तीन गुना बढ़ोतरी होगी।

07/02/2020

मोटेरा में बोले नरेन्द्र मोदी, प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप को संबोधित किया। पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'भारत माता की जय' के नारे के साथ भाषण की शुरुआत की।

24/02/2020

MP के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- सड़कों का हाल जैसे विजयवर्गीय के गाल, हेमा मालिनी के गालों जैसी बनाएंगे

मध्य प्रदेश सरकार में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने राज्य की सड़कों को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने प्रदेश की गड्ढा युक्त सड़कों को विपक्षी बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के गालों जैसा बताते हुए कहा कि हम 15-20 दिन में इन्हें चका-चक कर देंगे और सड़कें हेमा मालिनी के गाल जैसी हो जाएंगी।

16/10/2019