Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

Thursday, November 07, 2019 14:20 PM
विज्ञान फेस्टिवल में महिला साइंटिस्ट कॉन्क्लेव में अपनी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कंचन गाबा

कोलकाता। जब मैं केवल आठ साल की थीं, तब मेरी दुनिया में अंधेरा हो गया था। फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

यह कहना है कंचन गाबा का। पेसे से एडवोकेट गाबा अब ब्लाइंड बच्चों को नई दिशा देने के साथ ही समाज के उत्थान के कार्य कर रही है। कोलकाता के विज्ञान फेस्टिवल में महिला साइंटिस्ट कॉन्क्लेव में गाबा ने अपनी उपलब्धियों के बारे में बताया। सेशन के बाद दैनिक नवज्योति से गाबा ने बातचीत में कहा कि जब मैं आठ साल की थी तब सेकंड क्लास में पढ़ती थी, एक सुबह उठी तो उसे कुछ भी नहीं दिखा।

डॉक्टरों ने कहा कि उसे रेटिना टुकड़ी के साथ मोतियाबिंद था, लेकिन मेरे माता-पिता यह मानने को तैयार नहीं थे कि उनकी बेटी अंधी हो गई। एक साल तक मुझे हर जगह इलाज के लिए ले गए, लेकिन कुछ नहीं हुआ। आखिरकार मुझे कलकत्ता ब्लाइंड स्कूल में भर्ती कराया गया। मैंने ब्रेल सीखना शुरू कर दिया। मेरी मातृभाषा पंजाबी थी और शिक्षा का माध्यम बांग्ला था, इसलिए भले ही मैंने सभी विषयों में 94% या 96% स्कोर किया, लेकिन मुझे  बांग्ला में केवल 36% ही मिला। दसवीं कक्षा में पश्चिम बंगाल में विकलांग वर्ग में मैंने टॉप किया। इसके बाद  राज्य की सर्वश्रेष्ठ गर्ल गाइड पदक जीता। 1994 में श्री शंकर दयाल शर्मा द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रपति पुरस्कार जीतने के लिए देशभर से लगभग 600 गैर-विकलांग प्रतियोगियों को जीता।

मैंने अंतर्राष्ट्रीय गर्ल गाइड मीट में दो बार भारत का प्रतिनिधित्व किया है। मेरे पिताजी कहा करते थे कि जब जिंदगी में राह बना सकते हैं तो पहाड़ों में क्यों नही। इसी सोच के साथ मैंने मुश्किल हैरिसन रॉक्स पर चढ़कर 150 फीट ऊंचे टॉवर से छलांग लगाई और रिवर राफ्टिंग किया। इसके बाद देश-विदेश में मुझे कई पुरस्कार मिले।

गाबा फिलहाल कोलकाता में एक वकील हैं। वे स्क्रीन रीडिंग सॉफ्टवेयर के जरिए कंप्यूटर पर अपना काम करती हैं। इन्होंने बंगाल में महिला कैदियों की दुर्दशा पर एक साल के शोध प्रोजेक्ट पर काम किया है। उनके काम को फाउंडेशन फॉर यूनिवर्सल रिस्पॉन्सिबिलिटी ऑफ द पीस ऑफ स्कॉलर ने दलाई लामा की अगुवाई में एक गैर सरकारी संगठन ने  समर्थन दिया था। कंचन ने कहा कि समाजशास्त्र और कानून दोनों में मेरी पृष्ठभूमि है और महिलाओं के मुद्दों में हमेशा मेरी रुचि रहती है। मेरा मानना है कि विकलांग लोग केवल विकलांगता के लिए काम करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए, हमें भी एक मौका मिला है कि समाज की सेवा करें, इसी सोच के साथ में कार्य कर रही हूं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीरः श्रीनगर में पुलिस के गश्ती दल पर आतंकवादी हमला, कांस्टेबल समेत 2 घायल

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को आतंकवादी हमले में एक पुलिस कांस्टेबल समेत 2 लोग घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने दोपहर श्रीनगर के निचले इलाके सजगरीपोरा में पुलिस के गश्ती दल पर गोलीबारी की, जिससे पुलिस कांस्टेबल फारुक अहमद और एक नागरिक घायल हो गए। दोनों घायलों को शेरे-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है।

06/12/2020

भविष्य में अदालती कार्यवाही को लेकर इस तरह का बयान नहीं दूंगा: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल मामले पर उच्चतम न्यायालय में चल रही कार्यवाही का हवाला देकर दिए गए अपने बयान पर सोमवार को एक हलफनामा दाखिल करके खेद जताया

23/04/2019

दिल्ली में हिंसा के मामलों में अब तक 22 FIR, सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों की पहचान में जुटी पुलिस

गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड के दौरान राजधानी दिल्ली में प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर बवाल मचाया और हिंसा को अंजाम दिया। इस दौरान दिल्ली पुलिस के कई जवान घायल हुए। इन कलंकित करने वाली घटनाओं से पूरा देश स्तब्ध है। पुलिस ने हिंसा के मामले में कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा के संबंध में अब तक 22 प्राथमिकी दर्ज की है।

27/01/2021

कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, 18 सीटों के लिए 26 मार्च को होना था चुनाव

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुये राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित कर दिया है।

24/03/2020

पदयात्रा के पोस्टर का किया विमोचन

प्रथम नवरात्रा को करतारपुरा नाले से खेड़ापति बालाजी की 21वीं पदयात्रा रवाना होगी। भाजपा के पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने पदयात्रा के पोस्टर का विमोचन किया।

22/09/2019

शिकायत की सूचनाओं पर नहीं होनी चाहिए कार्रवाई : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कोराना वायरस संक्रमण की स्थिति, ऑक्सीजन और वैक्सीनेशन को लेकर संज्ञान लिया है। कोर्ट ने कहा कि सोशल मीडिया पर शिकायत की सूचनाओं पर कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

30/04/2021

हरियाणा में दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस से मांगा मुख्यमंत्री पद, रुझानों में त्रिशंकु विधानसभा

हरियाणा विधानसभा चुनावों के रुझानों में बीजेपी को कांग्रेस बड़ी टक्कर दे रही है। यहां त्रिशंकु विधानसभा के आसार नजर आ रहे हैं। यहां भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां बहुमत से दूर नजर आ रही है। ऐसे में सत्ता की चाबी जेजेपी के पास होगी। सूत्रों के अनुसार जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस से बातचीत में मुख्यमंत्री का पद मांगा है।

24/10/2019