Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
भारत

अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, सिसोदिया सहित कई मंत्रियों को भी दिलाई शपथ

Sunday, February 16, 2020 12:10 PM
मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं। केजरीवाल को दिल्ली को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

ऐतिहासिक रामलीला मैदान में पार्टी के हजारों समर्थकों और बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों की उपस्थिति के बीच उप राज्यपाल अनिल बैजल केजरीवाल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। केजरीवाल के बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया,सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम को बैजल ने मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

केजरीवाल ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद लेने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत शीला दीक्षित के रिकार्ड की बराबरी की। दिवंगत दीक्षित 1998 से 2013 तक लगातार तीन बार 15 वर्षों तक मुख्यमंत्री के पद पर रहीं। 

केजरीवाल 2013 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने कांग्रेस की मदद से सरकार बनायी थी लेकिन लोकपाल के मुद्दे पर मतभेद होने के बाद 49 दिनों में ही इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 2015 में विधानसभा के चुनाव में 70 में 67 सीटें जीतकर रिकार्ड बनाया। इसके बाद एक बार फिर 70 में 62 सीटें जीत कर दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुुए।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की पीएम मोदी ने की समीक्षा, कहा- घबराने की जरूरत नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की मंगलवार को समीक्षा की और लोगों से कहा कि स्थिति से घबराने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कुछ उपाय भी साझा किए।

03/03/2020

दिल्ली-NCR में खतरनाक स्तर पर पहुंचा एक्यूआई, केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। यहां प्रदूषण का स्तर सामान्य से 20 गुना ज्यादा हो गया है। रविवार को कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1200 के स्तर को भी पार कर गया है।

03/11/2019

आईयूएमएल ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की सीएए से जुड़ी दो और याचिकाएं

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाली इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने इसी से जुड़ी दो और याचिकाएं दायर की।

16/01/2020

हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर ने पेश किया पेपरलैस बजट, सूटकेस की जगह टैब लेकर पहुंचे विधानसभा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1,42,34,378 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। डिजिटल इंडिया के नारे को साकार करते हुए मुख्यमंत्री सूटकेस की जगह टैब लेकर विधानसभा पहुंचे और पुरानी प्रथा को समाप्त किया।

29/02/2020

यूपी में प्रियंका के साथ दुर्व्यवहार, पुलिस पर गला दबाने का लगाया आरोप

यूपी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नागरिकता संशोधन कानून के बाद उपजी हिंसा को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किए गए पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी के परिजन से मुलाकात की। इस दौरान कुछ देर के लिए प्रियंका को पुलिस ने रोक लिया था।

29/12/2019

नितिन गडकरी ने दिए नेशनल हाईवे पर टोल वसूली बंद करने के आदेश

प्रदेश में नेशनल हाईवे पर टोल वसूली को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। कोरोना के कारण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल पर वसूली नहीं करने का आदेश दिया है।

26/03/2020

आसाराम के बेटे नारायण साईं रेप केस में दोषी करार, सजा पर फैसला 30 अप्रैल को

सूरत के सेशंस कोर्ट ने सुनवाई करते हुए नारायण साईं को साध्वी से रेप के मामले में दोषी करार दिया है, 30 अप्रैल को सजा पर फैसला होगा।

26/04/2019