Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्ष के 8 सांसदों पर कार्रवाई, पूरे सत्र के लिए किए गए निलंबित

Monday, September 21, 2020 11:40 AM
फोटो साभार[email protected]

नई दिल्ली। राज्यसभा में अमर्यादित आचरण करने के लिए विपक्ष के 8 सदस्यों को सत्र की शेष अवधि के लिए सोमवार को निलम्बित कर दिया गया। सभापति एम वेंकैया नायडु ने शून्यकाल के बाद तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के सैयद नासिर हुसैन, रिपुण बोरा, राजीव सातव, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के के रागेश और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के इलामारम करीम को चालू सत्र की शेष अवधि के लिए निलम्बित करने की घोषणा की। नायडु ने कहा कि निलम्बित सदस्य सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे और वे सदन से बाहर चले जाएं। इसके बावजूद सभी सदस्य सदन में डटे रहे और निलंबन की कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजी और हंगामा करने लगे। इसके बाद 9 बजकर 40 मिनट पर सदन की कार्यवाही 10 बजे तक स्थगित कर दी गई।

स्थगन के बाद 10 बजे बैठक फिर शुरू होने पर सदन में विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और उपसभापति हरिवंश ने निलंबित किए गए सदस्यों को सदन से बाहर जाने को कहा, लेकिन वे बाहर नहीं गए। हंगामे के बीच ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विधियां (संशोधन) विधेयक, 2020 चर्चा के लिए पेश किया। सदन में हंगामा थमते नहीं देख उपसभापति हरिवंश ने 10 बजकर 5 मिनट पर बैठक आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी। 2 बार के स्थगन के बाद बैठक फिर शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा और राज्यसभा की कार्यवाही 10.30 फिर आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। 3 बार के स्थगन के बाद बैठक फिर शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा और राज्यसभा की कार्यवाही 11 बजकर 7 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

4 बार के स्थगन के बाद जब सदन की कार्यवाही 12 बजे शुरू हुई तो पीठासीन अधिकारी भुवनेश्वर कालिता ने कहा कि निलंबित सदस्य सदन से बाहर चले जाएं, जिससे सदन की कार्यवाही चलायी जा सके। उन्होंने कहा कि सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को बोलने की अनुमति दी गई है लेकिन इससे पहले निलंबित सदस्यों के सदन से बाहर जाना होगा। इस पर विपक्षी दल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आप के सदस्य नारेबाजी करने लगे। उप सभापति ने सदस्यों से कहा कि वे अपनी सीटों पर चले जाएं तो विपक्ष के नेता अपनी बात रख सकते हैं, लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा। स्थिति को देखते हुए कालिता ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सदस्यों के निलंबित करने की घोषणा के फौरन बाद कांग्रेस, आप और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सदन के बीच में आ गए और नारेबाजी करने लगे। नायडु ने कहा कि रविवार को कृषि सुधार से संबंधित विधेयकों को पारित किए जाने के दौरान कुछ सदस्य सभापति के आसन के निकट पहुंच गए, माइक उखाड़ दिया और कागज फेंके। उपसभापति को गालियां दी और सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाई। उन्होंने कल के दिन को राज्यसभा के लिए बहुत बुरा दिन बताते हुए कहा कि इस दौरान कोविड से जुड़ी दूरी का भी सदस्यों ने पालन नहीं किया। नायडु ने कहा कि आसन के निकट सदस्य नाच रहे थे, चिल्ला रहे थे। समय पर मार्शल नहीं होते तो क्या होता। उन्होंने कहा कि उपाभापति को शारीरिक रुप से सदस्यों ने धमकी दी। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता समेत 46 सदस्यों ने उपसभापति के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव दिया है, उसे वह नामंजूर करते हैं। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ पेश किया गया प्रस्ताव निर्धारित प्रारूप में नहीं है और इसके लिए जरूरी 14 दिनों के समय का भी पालन नहीं किया गया है।

सभापति ने कहा कि सदन में कोई समस्या है तो उस पर वाद विवाद किया जाना चाहिए। सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाना निन्दनीय है। यह अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि कल उपसभापति ने कहा था कि कृषि सुधारों से संबंधित विधेयकों पर हंगामा कर रहे सदस्य अपनी सीटों पर जाएं तो उसे पारित कराने को लेकर मतदान कराएंगे लेकिन सदस्यों ने ऐसा नहीं किया। सदस्यों ने संसदीय परम्पाराओं का उललंघन किया। यदि सदस्य नियमों का पालन नहीं करेंगे तो कार्यवाही कैसे होगी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए 38792 नए संक्रमित, 624 मौतें, रिकवरी दर बढ़कर हुई 97.28 फीसदी

देश में कोरोना वायरस के घटते मामलों के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 38 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। इस दौरान स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक रहने से रिकवरी दर बढ़कर 97.28 फीसदी हो गई है।

14/07/2021

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के खिलाफ शिरडी में अनिश्चितकालीन बंद, खुला रहेगा मंदिर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से साई जन्मभूमि पाथरी शहर के लिए विकास निधि के ऐलान के बाद उठा विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यमंत्री के बयान से शिरडी के लोग नाराज हैं। साईं बाबा के समर्थकों ने इसे आस्था का सवाल मानकर सरकार के एक फैसले के खिलाफ आर-पार की लड़ाई शुरू कर दी है।

19/01/2020

आम लोग भी कर सकेंगे लग्जरी ट्रेनों में सफर, किराए में होगी कटौती

भारतीय रेलवे ने देश में पर्यटकों के सफर के लिए चलने वाली लग्जरी ट्रेनों के किराया घटाने और आम मध्यम वर्गीय सैलानियों के लिए किफायती बनाने के निर्देश दिए हैं।

20/11/2019

कर्नाटक में कांग्रेस के बागी विधायक ने खरीदी 11 करोड़ की कार

कर्नाटक में अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज ने 11 करोड़ की कार खरीदी है। एमटीबी ने रोल्स रॉयस फैंटम कार खरीदी है।

17/08/2019

राहुल ने पुण्यतिथि पर राजीव गांधी को किया नमन, कहा- सच्चे देशभक्त पिता का पुत्र होने पर गर्व

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए उन्हें दूरदृष्टि वाला ऐसा नेता बताया, जिन्होंने देश को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया है।

21/05/2020

जम्मू-कश्मीर: BSF ने कठुआ में पकड़ी 135 करोड़ रुपए की 27 किलो हेरोइन, एक तस्कर ढेर

जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के हीरानगर इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बुधवार को एक तस्कर को मार गिराया और 135 करोड़ रुपए की हेरोइन की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया। बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि कठुआ सीमा पर नशीले पदार्थों की तस्करी के प्रयास को विफल करते हुए करीब 27 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है।

23/06/2021

जाकिर मूसा मुठभेड के बाद कश्मीर में सभी शैक्षिक संस्थान बंद

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में पिछले हफ्ते सुरक्षा बलों के साथ अंसार गजवातुल ङ्क्षहद के प्रमुख जाकिर मूसा के मुठभेड में मारे जाने के बाद सोमवार को श्रीनगर और आसपास के क्षेत्रों में लगातार चौथे दिन भी अधिकतर

27/05/2019