Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 32, हालात तनावपूर्ण, 100 से अधिक गिरफ्तार

Thursday, February 27, 2020 11:55 AM
दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सुरक्षाबल तैनात हैं।

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फैली हिंसा में बुधवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इलाके में धारा 144 लगे होने के बावजूद भी गोकुलपुरी में बुधवार को सुबह कुछ उपद्रवियों ने एक दुकान में आग लगा दी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने 18 प्राथमिकी दर्ज करके 106 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी मंदीप सिंह रंधावा ने कहा कि पुलिस ङ्क्षहसा करने वाले उपद्रवियों की पहचान करने के लिए जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि जिले में हालात नियंत्रण में हैं और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

रंधावा कहा कि यदि किसी ने भी माहौल बिगाडऩे की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हालात पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बल लगातार इलाके में मार्च कर रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में पिछले तीन दिन से जारी हिंसा की घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए स्थिति की समीक्षा की और लोगों से शान्ति बनाये रखने के अपील की।

मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में स्थिति की व्यापक समीक्षा की है। पुलिस एवं अन्य एजेंसियां स्थिति को सामान्य बनाने और शान्ति कायम रखने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, शान्ति और सौहार्द हमारा स्वभाव रहा है। मैं दिल्ली के भाइयों और बहनों से अपील करता हूं कि वे शान्ति और भाईचारा हमेशा बनाये रखें। स्थिति को जल्द से जल्द सामान्य और शांत करना हमारे लिए जरूरी है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस मामले की सुनवाई के दौरान हिंसा पर कड़ा संज्ञान लेते हुए सरकारी वकील को पुलिस आयुक्त को हिंसा से संबंधित वीडियों की जांच करने तथा कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने वाले भारतीय जनता पार्टी नेता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का परामर्श देने को भी कहा। 

यह भी पढ़ें:

भ्रष्टाचार की प्रतिमूर्ति हैं बुआ और बबुआ, दोनों को जनता जान चुकी है: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ ने समाजवादी पार्टी(सपा)- बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन पर हमला बोलते हुये कहा कि भ्रष्टाचार की प्रतिमूर्ति बुआ

11/05/2019

खुदरा के बाद थोक महंगाई में भी बढ़ोतरी, 2.59 फीसदी पर पहुंची दर

महंगाई के मोर्चे पर सरकार का सिरदर्द कम नहीं हो रहा। खुदरा महंगाई के बाद थोक महंगाई दर में भी बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर में थोक महंगाई दर 2.59 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि नवंबर में ये 0.58 फीसदी थी।

15/01/2020

उन्नाव रेप से जुड़े सभी मामले दिल्ली की अदालत में स्थानांतरित

उन्नाव केस पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाते हुए यूपी सरकार को फटकार लगाई है। क्या इस मामले में कानून का पालन हो रहा है।

01/08/2019

दिल्ली में राजस्थान रत्नाकर सम्मान पुरस्कारों का वितरण

इस मौके पर संस्था की महिलासदस्यों द्वारा तीज उत्सव पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमभी प्रस्तुत किये गए।

21/07/2019

विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित

राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने दिल्ली हिंसा मामले को लेकर गुरुवार को जोरदार हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

05/03/2020

शरद पवार के इर्द-गिर्द घूम रहा 'महाराष्ट्र का महाभारत', 162 विधायकों की परेड का दावा

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन ने सोमवार शाम को मुंबई के एक पांच सितारा होटल में अपने 162 विधायकों की परेड कराई।

25/11/2019

दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र सहित ये राज्य करेंगे जुर्माना राशि में कटौती

नए यातायात कानून को कई राज्यों ने लागू करने से इंकार कर दिया है। इसके अलावा कई राज्यों में जुर्माने की राशि में कटौती की गई है।

12/09/2019