Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
भारत

दिल्ली में 10 हजार बिस्तर क्षमता वाले कोविड सेंटर का शुभारंभ, 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा

Monday, July 06, 2020 11:25 AM
दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वालेसरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र का शुभारंभ।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले एक लाख का आंकड़ा छूने के कगार पर है। वहीं, कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इस बीच, राजधानी में दस हजार बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र का रविवार को शुभारंभ हो गया। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दस हजार बिस्तर वाले कोविड-19 सेंटर का उद्घाटन करते हुए दावा किया कि यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा कोविड-19 सेंटर होगा। जो 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों के बराबर है।

उन्होंने कहा कि इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं। इस केन्द्र को दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है। यह केन्द्र मामूली या बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होगा। यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है। जिनके घर पर अलग से रहने की व्यवस्था नहीं है। इस केन्द्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी। जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद करेगी। जबकि राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक इसके संचालन में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें:

राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले पीएम मोदी, कोरोना को लेकर अनलॉक-1 के बाद से बढ़ी लापरवाही

कोरोना महामारी के कारण चौतरफा मार झेल रहे देश के गरीब तबके को बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक करने का ऐलान किया, जिसके तहत गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना मुफ्त दिया जाएगा।

30/06/2020

कश्मीर में लैंडलाइन फोन सेवा बहाल, मोबाइल-इंटरनेट अब भी बंद

जम्मू-कश्मीर में पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त किये जाने के बाद से कश्मीर घाटी में स्थगित लैंडलाइन फोन सेवाओं को गुरुवार को पूरी तरह बहाल कर दिया गया।

05/09/2019

तीन तलाक के नए कानून में क्या प्रावधान

तीन तलाक बिल को अपराध करार देने वाला विधेयक राज्यसभा से पास हो गया है और राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद यह कानून की शक्ल ले लेगा।

31/07/2019

राहुल गांधी पर दिखी लेजर बीम, कांग्रेस ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक और उन पर लेजर बीम डाले जाने की शिकायत पर बुधवार को कहा कि गृह मंत्रालय इस पर समुचित कार्रवाई करेगा।

11/04/2019

महज 11 दिन में 50 से 60 हजार पर पहुंची कोरोना से मरने वालों की संख्या, मृत्यु दर 1.8 फीसदी

देश में कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है वहीं इससे मरने वाल़ों की संख्या बड़ी शीघ्रता से बढ़ रही है और महज 11 दिन में मृतकों का आंकड़ा 50 से 60 हजार पर पहुंच गया है। हालांकि राहत की बात है कि मृत्युदर घटकर 1.8 फीसदी पर आ गई है।

28/08/2020

जामिया हिंसा मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी, कहा- कानून हाथ में नहीं ले सकते हैं छात्र

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी की है। चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आप स्टूडेंट हैं, इसका मतलब ये नहीं कि वे कानून-व्यवस्था अपने हाथ में ले लेंगे।

16/12/2019

अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, तीन आतंकवादी ढेर

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों की ओर शुरू किए गए घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।

16/10/2019