Dainik Navajyoti Logo
Monday 25th of January 2021
 
भारत

निर्वाचन आयोग के 'ई-एपिक' कार्यक्रम का शुभारंभ, अब मोबाइल में डाउनलोड करें वोटर आईडी कार्ड

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। इस दौरान राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्चुअल तरीके से शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ई-ईपीआईसी यानी ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया और 5 नए मतदाताओं को ई-एपिक एवं मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रदान किए।

25 Jan 14:00 PM

गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली की सुरक्षा होगी अभेद्य, चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए सशस्त्र जवान

गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से लेकर आसमान तक चहुंओर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इसके लिए हजारों सशस्त्र जवानों को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में चप्पे-चप्पे की निगरानी कर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की गई है।

25 Jan 13:10 PM

सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में घुसपैठ को भारतीय सेना ने किया नाकाम, झड़प में 20 चीनी सैनिक घायल

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच चीन ने अब दूसरे सेक्‍टर्स में भी घुसपैठ की कोशिश की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले हफ्ते चीनी सैनिकों ने सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय जवानों ने उन्‍हें रोकने की कोशिश की तो दोनों पक्षों में झड़प हुई। इस दौरान दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आई हैं। फिलहाल हालात काबू में बताए जा रहे हैं।

25 Jan 12:10 PM

देश में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 6 लाख 67 हजार के पार, रिकवरी दर बढ़कर 96.83 फीसदी

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले 24 घंटों के दौरान बड़ी कमी दर्ज की गई और इनकी संख्या 14 हजार से कम रही जबकि इसी अवधि में महामारी को मात देने वालों की संख्या अधिक रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 13,203 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख 67 हजार से अधिक हो गई है।

25 Jan 12:10 PM

श्रमिक और किसान भारत की असली ताकत, उनके सशक्तीकरण से देश को मिलेगी मजबूती: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि श्रमिक और किसान भारत की असली ताकत है और उनको सशक्त बना कर ही देश को मजबूती प्रदान की जा सकती है। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने अगर अपने चंद पूंजीपति मित्रों की मदद कर देश को खोखला करने की बजाय किसानों और श्रमिकों की रक्षा की होती तो चीन की हमारी जमीन पर आंख गड़ाने की हिम्मत नहीं होती।

25 Jan 11:45 AM

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: PM मोदी बोले- लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने में चुनाव आयोग का योगदान महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर अपने ट्वीट संदेश में कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस देश में लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने और सुचारू ढंग से चुनावों के संचालन में निर्वाचन आयोग की असाधारण भूमिका की सराहना करने का अवसर है।

25 Jan 11:25 AM

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप का काम पूरा, उतर सकेंगे लड़ाकू विमान

उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप का काम लगभग पूरा हो गया है और जल्द ही इस एयर स्ट्रिप को लड़ाकू विमानों की लैडिंग और टेक ऑफ कराए जाने की कसौटी पर परखा जाएगा।

25 Jan 10:45 AM

मार्च से शुरू हो सकती हैं सभी पैसेंजर ट्रेनें, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में लोकल ट्रेन सेवा की शुरुआत शीघ्र

लॉकडाउन के बाद से ही देश में सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनें बंद हैं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे मार्च से सभी ट्रेनों को फिर शुरू कर सकता है। वहीं आने वाले एक माह के भीतर दिल्ली से हरियाणा और राजस्थान के शहरों के लिए चलने वाली सबअर्बन ट्रेन सेवा भी शुरू की जा सकती है।

25 Jan 10:40 AM

NCC कैडेट्स से बोले PM मोदी, कहने भर से आत्मनिर्भर नहीं बनेगा भारत, युवाओं के योगदान की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस की परेड दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीवंत करने वाले हमारे संविधान को नमन करती है। मैं आपको 26 जनवरी को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। मोदी ने कहा कि जो आत्मनिर्भर भारत बनाने का लक्ष्य हमने लिया है वह केवल कहने से पूरा नहीं होगा, इसे पूरा करने के लिए युवाओं के योगदान और उनके एक्शन की जरूरत है।

25 Jan 10:40 AM

लद्दाख गतिरोध: कोर कमांडर स्तर की 9वें दौर की वार्ता, सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाएंगे भारत-चीन

करीब ढाई महीने के अंतराल के बाद भारत और चीन की सेनाओं ने रविवार को कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता की। इसका उद्देश्य पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

25 Jan 10:30 AM