Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
स्वास्थ्य

सिर से आंखों की तरफ बढ़ा ट्यूमर, ऑपरेशन से निकाला

Monday, February 03, 2020 12:20 PM
मरीज का ऑपरेशन कर निकाला ट्यूमर।

जयपुर। ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित एक महिला मरीज का निजी अस्पताल में ऑपरेशन कर नया जीवन दिया गया है। 30 वर्षीय महिला मरीज वीरपाल कौर हरियाणा के सिरसा स्थित गांव डबवाली की निवासी है। पिछले कुछ समय से मरीज के सिर दर्द और आंखों के आसपास सूजन बढ़ रही थी। परिजनों ने उसे गुरुग्राम और दिल्ली के कई अस्पतालों में दिखाया, लेकिन राहत नहीं मिली। किसी परिचित सलाह पर परिजन उसे जयपुर ले आए और फिर न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेन्द्र चौधरी जयपुर हॉस्पिटल की देखरेख में एमआरआई की जांच कराई गई।

जांच में पता चला मरीज के सिर में ट्यूमर है। यह सिर से होते हुए आंखों तक चला गया था। इससे सिर दर्द और आंखों की तरफ सूजन बढ़ रही थी। ट्यूमर के चलते महिला के सिर की हड्डियां भी गल गई थी। उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन में ट्यूमर निकालते वक्त मरीज के आंखों की रोशनी जाने का खतरा था। परिजनों की सहमति के बाद ऑपरेशन किया गया और पूरे टयूमर निकाल दिया गया। मेडिकल की भाषा में इसे ट्यूमर स्फीनो ऑर्बिटल मेनिन्जिओम कहते हैं। ऑपरेशन के बाद मरीज बिल्कुल स्वस्थ है और खाना-पीना शुरू कर दिया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गंभीर कैंसर रोगियों का दर्द कम करती है पैलिएटिव थैरेपी

कैंसर एक घातक व दिल दहला देने वाली जानलेवा बीमारी है। दुनिया भर में होने वाली छह में से एक व्यक्ति की मौत का कारण कैंसर है।

18/04/2019

सर्जिकल गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी में रोबोट निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका

भविष्य में सर्जिकल गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी में रोबोटिक सर्जरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस दिशा में ऐसा ह्यूमनॉइड रोबोट का निर्माण, जो मनुष्यों की न्यूनतम सहायता से सर्जरी कर सके, वर्तमान में सर्वाधिक चर्चा का विषय है।

20/09/2019

मांझे ने गहराई तक काटा टखना, डॉक्टरों ने सर्जरी कर बचाया

पतंगबाजी के जुनून में मांझा हर किसी के लिए आफत बना हुआ है। ऐसे ही आशिदा के पैर में मांझा फंसने से उनका टखना बुरी तरह से कट गया, खून इतना बह गया कि बीपी तक रिकॉर्ड नहीं हो पा रहा था।

17/01/2020

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

कोरोना रोगियों के लिए संजीवनी बनी प्लाज्मा थेरेपी, महात्मा गांधी अस्पताल में वेबीनार में विशेषज्ञों ने दी जानकारी

प्लाज्मा थेरेपी इलाज के लिए पहले भी काम में ली जाती रही है इस समय प्रयोग के तौर पर कोरोना रोगियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। यह जानकारी महात्मा गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के निदेशक डॉ. राम मोहन जायसवाल ने दी।

21/08/2020

पीठ से महाधमनी में घुसकर जांघ तक पहुंचा मशीन का टुकड़ा, सर्जरी कर पैर बचाया

मार्बल की खदान में हुए एक हादसे में बंदूक की गोली से तेज रफ्तार में मशीन का टुकड़ा कोटा के 35 वर्षीय राजेंद्र कुमार की पीठ से छाती में घुसकर हृदय की महाधमनी को भेदता हुआ अंदर चला गया। ऐसे मामलों में महाधमनी छिलने से आंतरिक रक्तस्त्राव के कारण रोगी के बचने की संभावना न्यूनतम रहती है, लेकिन नारायणा हॉस्पिटल की रेपिड इमरजेंसी रेस्पांस व कार्डियक सर्जरी टीम के संयुक्त प्रयासों से मरीज की जान बच गई।

25/09/2020

मंत्री रघु शर्मा और सुभाष गर्ग ने SMS अस्पताल को दी कई सौगातें

अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को सौगात दी।

30/11/2019