Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
स्वास्थ्य

सिर से आंखों की तरफ बढ़ा ट्यूमर, ऑपरेशन से निकाला

Monday, February 03, 2020 12:20 PM
मरीज का ऑपरेशन कर निकाला ट्यूमर।

जयपुर। ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित एक महिला मरीज का निजी अस्पताल में ऑपरेशन कर नया जीवन दिया गया है। 30 वर्षीय महिला मरीज वीरपाल कौर हरियाणा के सिरसा स्थित गांव डबवाली की निवासी है। पिछले कुछ समय से मरीज के सिर दर्द और आंखों के आसपास सूजन बढ़ रही थी। परिजनों ने उसे गुरुग्राम और दिल्ली के कई अस्पतालों में दिखाया, लेकिन राहत नहीं मिली। किसी परिचित सलाह पर परिजन उसे जयपुर ले आए और फिर न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेन्द्र चौधरी जयपुर हॉस्पिटल की देखरेख में एमआरआई की जांच कराई गई।

जांच में पता चला मरीज के सिर में ट्यूमर है। यह सिर से होते हुए आंखों तक चला गया था। इससे सिर दर्द और आंखों की तरफ सूजन बढ़ रही थी। ट्यूमर के चलते महिला के सिर की हड्डियां भी गल गई थी। उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन में ट्यूमर निकालते वक्त मरीज के आंखों की रोशनी जाने का खतरा था। परिजनों की सहमति के बाद ऑपरेशन किया गया और पूरे टयूमर निकाल दिया गया। मेडिकल की भाषा में इसे ट्यूमर स्फीनो ऑर्बिटल मेनिन्जिओम कहते हैं। ऑपरेशन के बाद मरीज बिल्कुल स्वस्थ है और खाना-पीना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें:

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है।

10/04/2019

फिटनेस और गेम्स का कॉम्बीनेशन पसंद आ रहा है शहरवासियों को

शहर के पार्कों में हो रहे योगिक फिटनेस बूट कैम्प्स में भाग लेकर जयपुरवासी अपनी सेहत को अच्छा रखने के साथ साथ शरीर की इंटरनल पॉवर में इजाफा कर रहे हैं।

22/04/2019

उत्तर भारत में पहली बार कैडवरिक गुर्दा प्रत्यारोपण, SMS अस्पताल में हुआ सफल लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट

एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों ने एक बार फिर अंग प्रत्यारोपण के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया है। यहां चिकित्सकों ने पहली बार स्वयं के स्तर पर लीवर का ट्रांसप्लांट किया है। इस सफलता पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भी उत्तर भारत में पहली बार सफलतापूर्वक कैडवरिक गुर्दा प्रत्यारोपण करने पर एसएमएस प्रबंधन एवं डॉक्टर्स की टीम को बधाई दी है।

13/11/2020

ई-संजीवनी ओपीडी सेवा से मरीजों को कतारों से मिली मुक्ति, घर बैठे मिल रहा परामर्श

कोरोना के चलते आमजन को घर बैठे परामर्श सेवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा ई-संजीवनी ओपीडी सेवा शुरू की गई है। जिससे अस्पतालों में भीड़ नियंत्रण कर संक्रमण को कम किया जा सके और आमजन को सरलता से परामर्श सेवा प्राप्त हो सके। इस सुविधा का आमजन लाभ भी उठा रहे हैं।

21/05/2020

Video: मेंढक के स्टेम सेल से बनाया दुनिया का पहला जिंदा रोबोट, जो करेगा कैंसर का इलाज

अफ्रीकी मेंढक के स्टेम सेल से अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला जिंदा और सबसे छोटा रोबोट तैयार किया है, जिसका आकार में इंच के 25वें भाग यानी 1 मिमी जितना है।

15/01/2020

सेरेब्रल मलेरिया की दस्तक, चपेट में आई बालिका

डेंगू बुखार और सामान्य मलेरिया के बाद अब प्रदेश में सेरेब्रल मलेरिया ने भी दस्तक दे दी है। इस बीमारी को जानलेवा फालस्पिैरम मलेरिया के नाम से भी जाना जाता है।

18/10/2019