Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
स्वास्थ्य

एसएमएस अस्पताल में दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट

Thursday, February 13, 2020 12:50 PM
चिकित्सकों की टीम थी।

जयपुर। सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चिकित्सकों ने एक महीने के भीतर दो हार्ट ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाला एसएमएस उत्तर भारत ही नहीं बल्कि देश का पहला सरकारी अस्पताल बन गया है। युवक सड़क दुर्घटना में घायल होने पर उसे बीकानेर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसे करीब एक सप्ताह पहले ब्रेनडैड घोषित कर दिया गया। इसकी सूचना एसएमएस अस्पताल को दी गई, मरीज को ट्रोमा सेंटर में भर्ती किया गया और उसके अंगों को डोनेट करने लायक बनाया गया। अस्पताल के सीटी सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष और हार्ट ट्रांसप्लांट यूनिट के हैड डॉ. अनिल शर्मा और टीम ने बुधवार अलसुबह करीब चार बजे ट्रांसप्लांट की तैयारियां शुरू की और सुबह करीब 10 बजे ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी की। अलवर निवासी मरीज को यह हार्ट लगाया गया है। ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को फिलहाल पोस्ट केयर यूनिट में गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया है। वहीं डोनर का लिवर खराब होने के कारण उसे नहीं लगाया जा सका। जबकि दोनो किडनियां अस्पताल में भर्ती जरुरतमंद दो मरीजों को लगाई गई। दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट भी निशुल्क किया गया है।

अंगदान की पहल
अधीक्षक डॉ. मीणा ने बताया कि ब्रेन डैड युवक बीती तीन फरवरी को एक स्कूल बस से बाइक टकराने के कारण घायल हो गया था। उसे बीकानेर के अस्पताल भेजा गया, जहां मरीज को ब्रेनडैड घोषित किया गया। युवक के परिजनों ने अंगदान की पहल की। इस पर बीकानेर के अस्पताल अधीक्षक ने अंग प्रत्यारोपण के लिए बात की। युवक के अन्य अंग काम नहीं करने के चलते प्रत्यारोपण टलता रहा।

हार्ट ट्रांसप्लांट टीम के सदस्य
डॉ. अनिल शर्मा, डॉ. सुनील दीक्षित, डॉ. प्रमोद चांदोलिया, डॉ. मोहित, डॉ. केके महावर, डॉ. विमल यादव, डॉ. रीमा मीणा, डॉ. अंजुम, डॉ. सोहन शर्मा, डॉ. धु्रव शर्मा, डॉ. अनुराग, डॉ. सौरभ, डॉ. राजेन्द्र, डॉ. संजय, डॉ. अधोकशक, डॉ. पवित्र, कमलेश, सत्यप्रकाश, विश्वनाथ, अमीरा, आरपी मीणा सहित 28 चिकित्सकों की टीम थी।

 

यह भी पढ़ें:

तनावयुक्त जीवनशैली, अनियमित दिनचर्या से होती हैं ये बीमारियां

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राजस्थान स्वास्थ्य योग परिषद ट्रस्ट, योग भवन, शास्त्री नगर में न्यूरो केयर, जागरण शिविर का आयोजन हुआ, जिसमें संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल के न्यूरो फि जिशियन डॉ. नीरज भूटानी और न्यूरो सर्जन डॉ. डीपी शर्मा ने व्याख्यान दिया।

08/04/2019

इंसुलिनोमा टयूमर की हुई पहचान, मोलिक्यूर फंक्शनल इमेजिंग टेस्ट के जरिए कैंसर की जांच

शरीर में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाने वाले कैंसर 'इंसुलिनोमा टयूमर' की पहचान राज्य में पहली बार हुई है। प्रदेश के भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के न्यूक्लियर मेडिसन विभाग में इस रेयर टयूमर को डायग्नोस किया गया है।

11/09/2019

क्या है कोरोना वायरस, पढ़िए इसके लक्षण और इससे बचाव की पूरी जानकारी

चाइना में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस अब भारत में भी अपनी दस्तक दे चुका है। मुंबई में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आए हैं। दोनों संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

24/01/2020

मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू

जयपुर के मिलिट्री हॉस्पिटल में दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने लाइफ स्टाइल क्लीनिक का उद्घाटन किया। क्लीनिक में मरीजों को फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श दिया जाएगा।

27/09/2019

सर्जरी में रखे ध्यान, बेहतर होंगे परिणाम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है। इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी।

14/05/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

घुटने के टिश्यू निकालकर की कंधे की दुर्लभ सर्जरी

शहर के मानसरोवर स्थित इंडस हॉस्पिटल में झुंझुनूं निवासी 45 वर्षीय अमरचंद के घुटने के टिश्यू निकालकर कंधे की सफल सर्जरी की गई।

20/04/2019