Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
स्वास्थ्य

17 वर्षीय हार्ट रिसिपिएंट अस्पताल से डिस्चार्ज, कुछ दिनों तक रहेगा चिकित्सकों की निगरानी में

Friday, February 07, 2020 09:45 AM
अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ हार्ट रिसिपिएंट।

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में गत दिनों हुए उत्तर भारत के पहले सरकारी स्तर के हार्ट ट्रांसप्लांट किए जाने के बाद 17 वर्षीय हार्ट रिसिपिएंट को गुरुवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वह अब पूरी तरह से स्वस्थ्य है और अपने रोजमर्रा के जरूरी काम करने में सक्षम है। लेकिन उसके बावजूद अस्पताल प्रशासन की ओर से उसे एतिहात के लिए बनीपार्क जयसिंह हाइवे स्थित माधव आश्रम में रखा गया। यहां वह 24 घंटे एक ट्रेंड आईसीयू स्टाफ और परिजनों की निगरानी में रहेगा।

एसएमएस अस्पताल सीटी सर्जरी विभाग के वरिष्ठ आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि हार्ट रिसिपिएंट को यहां से डिस्चार्ज करने के बाद करीब 15 दिनों के लिए बनीपार्क स्थित माधव आश्रम में डॉक्टर्स के ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। गुरुवार दोपहर को डॉक्टर की टीम ने उसे माधव आश्रम पहुंचाया। हार्ट रिसिपिएंट की देखदेख के लिए एसएमएस का एक डॉक्टर 24 घंटे उसकी देखरेख में रहेगा।

अस्पताल प्रशासन देगा मरीज के परिजनों को ट्रेनिंग
डॉ. शर्मा ने बताया कि मरीज की समय-समय पर जांच भी कराई जाएगी। उसके बाद उसे गांव भेजा जाएगा। मरीज की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उसके गांव में भी उसके रहने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे ताकि उसे किसी प्रकार का इंफेक्शन नहीं हो। इसके लिए मरीज के परिजनों को डॉक्टर्स की तरफ  से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। गौरतलब है कि गत 16 जनवरी को सवाईमाधोपुर निवासी 17 वर्षीय युवक को ब्रेन डेड सांवरमल का हार्ट प्रत्यारोपित किया गया था। सांवरमल के परिजनों ने हार्ट के अलावा दोनों किडनियां और लिवर भी डोनेट किया था।

यह भी पढ़ें:

ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

अजमेर रोड स्थित ईएसआई हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सकों के लिए अवसाद एवं आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

10/10/2019

एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित मरीज की हिप जॉइंट सर्जरी, 3डी प्रिंटिंग तकनीक से राजस्थान में पहले ऑपरेशन का दावा

राजधानी के एचसीजी अस्पताल में 20 साल से एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस बीमारी से पीड़ित मरीज की सफल सर्जरी की गई। इस बीमारी में कूल्हे के जोड़ के एक जगह जड़ हो गए। डॉक्टर्स ने इस जटिल केस को 3डी प्रिंटिंग तकनीक की सहायता से सफलतापूर्वक ठीक कर दिया। दावा है कि राजस्थान में इस तरह की सर्जरी का यह पहला मामला है।

03/12/2019

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है।

11/09/2019

युवाओं में भी तेजी से बढ़ी रही हार्ट अटैक संबंधी बीमारियां, जानिए बचाव

विश्व में करीब 1.7 करोड़ लोगों की मृत्यु हृदय संबंधी रोगों के कारण हो जाती है। 2016 में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 5.4 करोड़ लोग हार्ट संबंधी रोगों के शिकार हैं और हर 33 सैकंड में एक व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है।

29/09/2019

एसएमएस अस्पताल में दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट

सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चिकित्सकों ने एक महीने के भीतर दो हार्ट ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है।

13/02/2020

Video: डॉक्टर्स ने पेट से निकाला बालों का बड़ा गुच्छा

सर्जन एवं विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल त्रिपाठी ने बताया कि मरीज के पेट में दर्द, भूख ना लगना, उल्टी होना, वजन कम होना इत्यादि लक्षणों की शिकायत कुछ महीनों से थी।

23/12/2019

देश में 16 प्रतिशत बच्चों में बिस्तर गीला करने की बीमारी

देश में स्कूल जाने की उम्र वाले 12 से 16 प्रतिशत बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर रही है।

06/04/2019