Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
स्वास्थ्य

ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

Thursday, October 10, 2019 15:40 PM
आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया।

जयपुर। अजमेर रोड स्थित ईएसआई हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सकों के लिए अवसाद एवं आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. अखिलेश जैन ने अवसाद के विभिन्न लक्षणों, कारणों एवम इलाज़ के बारे में ऑडिओविसुअल प्रेजेंटेशन के जरिये जानकारी दी। डॉ. जैन ने बताया कि इस बार की थीम आत्महत्त्या की रोकथाम पर फोकस की गई है, क्योंकि विश्व मे लगभग 8 लाख लोग प्रतिवर्ष इसका शिकार होते है, जो कि लगभग हर 40 सेकंड में एक आत्महत्त्या का होना दर्शाता है। भारत मे 2015 की रिपॉर्ट के अनुसार आत्महत्त्या का आंकड़ा 10.6 प्रति लाख व्यक्ति है। राजस्थान में यह आंकड़ा 4.8 प्रति लाख व्यक्ति है। मनोरोग विभाग की ओर से आत्महत्त्या रोकथाम को लेकर आमजन में  एक कैंपेन चलाया गया था, जो चिकिसकों की संगोष्ठी के साथ संपन्न हुआ ।डॉ जैन ने बताया कि आत्महत्त्या को रोक जा सकता है। इसीलिए चिकित्सकों को इसके रिस्क फैक्टर्स,वार्निंग साइन एवम कारणों जिनमे अवसाद एक मुख्य कारण है।

भारत मे लगभग बीस में से एक व्यक्ति अपने जीवन काल मे अवसाद से ग्रसित होता है। चिकिसकों की ओर से इसके प्रारंभिक लक्षणों की पहचान कर समय पर उपचार किये जाने से हम किसी बहुमूल्य जीवन को बचा सकते है ।कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि अतिरिक्त महानिदेशक, राजस्थान पुलिस डॉ. रविप्रकाश मेहरड़ा ने सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को जागरूक करने पर जोर दिया। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों पर जोर दिया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बनारसीदास ने चिकिसकों से मानसिक रोगियों के साथ संवेदनशील एवं भावनात्मक रूप से जुड़ने पर जोर दिया।  इस अवसर पर निजी क्षेत्र में बेहतर एवं सुलभ मानसिक चिकित्सा उपलब्ध कराने पर डॉ. राकेश यादव को सम्मानित किया गया।

 

यह भी पढ़ें:

हार्ट फेलियर इलाज के लिए नई दवा मंजूर, हृदय रोगियों को मिलेगी राहत

हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने हार्ट फेलियर विद रिड्यूज्ड इजेक्शन फ्रैक्शन (एचएफआरईएफ) से पीड़ित वयस्क मरीजों के इलाज के लिए डैपाग्लिफ्लोजिन नाम की दवा को मंजूरी दी है। इससे दिल की बीमारी और हार्ट फेलियर से होने वाली मरीजों की मौत का जोखिम कम होगा।

29/08/2020

चीन से भारतीयों को निकालने के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान

एयर इंडिया की विशेष उड़ान शुक्रवार सुबह मुंबई से रवाना हुई। बोइंग 747 विमान रास्ते में दिल्ली से मेडिकल किट लेकर चीन जाएगा।

31/01/2020

इम्यूनिटी और वैक्सीन के बाद हारेगा कोरोना, संक्रमण के फैलाव के साथ लोगों में विकसित हो रही इम्यूनिटी

कोरोना का समय जैसे-जैसे बढ़ता जा रहा है, इसके इलाज और इम्यूनिटी पावर से संबंधित सवालों के जवाब मिल रहे हैं। कुछ देशों से कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का दावा भी किया है लेकिन उसके बारे में कुछ स्पष्ट स्थिति सामने नहीं आ रही है। वहीं कोरोना केसों में हो रही वृद्धि के कारण आमजन में हर्ड इम्यूनिटी बढ़ने की चर्चा भी चल रही है।

09/09/2020

हेल्थ को लेकर भारत सहित 8 देशों के प्रतिनिधियों ने किया मंथन

हेल्थ को लेकर भारत सहित 8 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और हेल्थ में सुधार को लेकर विस्तार से मंथन किया।

13/11/2019

स्ट्रोक का सही समय पर इलाज कर 34 वर्षीय महिला मरीज की बचाई जान

जयपुर शहर के एक निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टमी तकनीक से स्ट्रोक से पीड़ित एक 34 वर्षीय महिला मरीज की जान बचाने में सफलता प्राप्त की है। दरअसल मरीज को हाल ही में जब दुर्लभजी अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया था तब उसे अचेतन अवस्था के साथ ही शरीर के बाएं हिस्से में लकवे की शिकायत थी।

24/01/2021

विश्व में टीबी के करीब 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित : गुप्ता

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के चयेरमैन डॉ. एसडी गुप्ता ने कहा कि विश्व में टीबी के लगभग 20 प्रतिशत मामले तम्बाकू सेवन से संबंधित हैं।

05/12/2019

बिना किसी सर्जिकल उपचार के झुर्रियों से छुटकारा, बोटोक्स ट्रीटमेंट से मिलेगा लाभ

ढलती उम्र की निशानियां हमारे शरीर में भी देखने के मिलती है और इसका पहला आईना चेहरा होता है। चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां और कसावट कमजोर होने जैसी समस्या एक दिन सभी को झेलनी पड़ती है। लेकिन वातावरण में मौजूद प्रदूषण, वंशानुगत असर और लाइफस्टाइल जैसे कई कारक त्वचा को प्रभावित करते हैं और वक्त से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियां के इलाज के लिए सबसे आम इलाज बोटोक्स ट्रीटमेंट है।

03/10/2019