Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
स्वास्थ्य

कोरोना रोगियों के लिए संजीवनी बनी प्लाज्मा थेरेपी, महात्मा गांधी अस्पताल में वेबीनार में विशेषज्ञों ने दी जानकारी

Friday, August 21, 2020 18:30 PM
महात्मा गांधी अस्पताल में वेबीनार में जुटे एक्सपर्ट्स।

जयपुर। प्लाज्मा थेरेपी इलाज के लिए पहले भी काम में ली जाती रही है इस समय प्रयोग के तौर पर कोरोना रोगियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। यह जानकारी महात्मा गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के निदेशक डॉ. राम मोहन जायसवाल ने दी। डॉ. जायसवाल शुक्रवार को कोविड-19 के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी विषय पर आयोजित ऑनलाइन मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कोरोना वायरस मुक्त होने के बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर गंभीर स्थिति में कोरोना रोगी को जीवनदान भी दे सकता है। उन्होंने बताया वर्तमान में कोरोना से ठीक हो चुके केवल 2 फीसदी रोगी प्लाज्मा डोनेट के लिए आगे आ रहे हैं, जबकि बड़ी संख्या में कोरोना रोगियों को इसकी आवश्यकता है। कोरोना के प्रभाव से मुक्त हो चुके व्यक्ति 18 से 50 आयु वर्ग का व्यक्ति 28 दिन बाद प्लाज्मा डोनेट कर सकता है।

वेबीनार में अस्पताल के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ. रजत बोहरा ने कहा कि देश में वर्तमान में कोरोना के 29 लाख लोग संक्रमित हैं, जिनमें से 55000 की अकाल मौत हो चुकी है। राज्य में करीब 67000 कोरोना पॉजिटिव में से 50 हजार ठीक हो चुके है। लिवर, कैंसर और डायबिटीज के रोगी तथा उम्रदराज के कोरोना पॉजिटिव होने की संभावना अधिक है। इस अवसर पर मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ विशेषज्ञ फिजिशियन डॉ. किशोर मुलरजानी ने कहा कि सांस लेने में परेशानी, बुखार, सिर दर्द, खांसी, गले में खराश और कमजोरी कोविड-19 लक्षण है। इसके लिए समय-समय पर बुखार की जांच, ऑक्सीजन लेवल की जांच की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो रोगी अपने घर पर बैठे कोरोना का इलाज लेना चाहे तो उनके लिए महात्मा गांधी अस्पताल में सुरक्षा एट होम का पैकेज भी उपलब्ध है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

युवा ले रहे अत्यधिक स्टेरोयड्स, हो रही ये बीमारी

आमतौर पर बुढ़ापे में सताने वाला आर्थराइटिस रोग अब युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। बॉडी बनाने के लिए स्टेरोइड सेवन, स्पोर्ट्स इंजरी की अनदेखी, फिजिकल एक्टीविटी नहीं करने के कारण युवाओं में यह बीमारी सामने आ रही है।

12/10/2019

डीआरडीओ ने हिमालय की जड़ी-बूटियां से बनाई सफेद दाग की दवा

देश के प्रमुख रक्षा शोध संगठन ने सफेद दाग की हर्बल दवा मरीजों के विकसित की थी। ये दवा मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रही है।

25/06/2019

देश में 16 प्रतिशत बच्चों में बिस्तर गीला करने की बीमारी

देश में स्कूल जाने की उम्र वाले 12 से 16 प्रतिशत बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर रही है।

06/04/2019

जिम में ट्रेनर की न करें अनदेखी

हर व्यक्ति,खासकर युवा पीढ़ी जिम में जाकर एक्सरसाइज के माध्यम से अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहता है।

26/02/2020

विषम परिस्थितियों में नई तकनीक व प्रोटोकॉल डिजाइन कर नवजात की सफल हार्ट सर्जरी

फोर्टिस हॉस्पिटल के शिशु हृदय रोग सर्जरी विषेशज्ञ डॉ. सुनिल कौशल ने 15 दिन के बच्चे की दुर्लभ सफल आर्टियल स्वीच सर्जरी की। इस सर्जरी के दौरान डॉ. कौशल ने चिकित्सा जगत में नए आयाम स्थापित किए। डॉ. सुनील ने बताया की बच्चे को हृदय की दुर्लभ जन्मजात बीमारी थी, जिसे ट्रांसपोजीशन ऑफग्रेट आर्टरी कहा जाता है और उसका एक मात्र ईलाज आर्टियल स्वीच नामक हार्ट का ऑपरेशन ही है।

02/05/2020

पत्नी ने किडनी डोनेट कर बचाया सुहाग, डॉक्टर्स डे पर किडनी रोगी को मिला जीवनदान

महात्मा गांधी अस्पताल के नेफ्रोलॉजी विभाग के चिकित्सकों की टीम ने 18 साल से किडनी रोग से पीड़ित युवक की किडनी प्रत्यारोपण कर जान बचाने में सफलता अर्जित की है। डॉ. गोदारा ने बताया कि कोरोना काल में किसी रोगी का किडनी ट्रांसप्लांट बहुत अधिक चुनौती भरा होता है। चिकित्सकों ने यह चुनौती स्वीकार कर आखिरकार राजेश को किडनी ट्रांसप्लांट किया। राजेश को किडनी उसकी धर्मपत्नी वर्षा ने दी।

01/07/2020

कोविड और पोस्ट कोविड मरीजों में हार्ट डिजीज का खतरा 15 प्रतिशत ज्यादा, अलर्ट रहने की जरूरत

पश्चिमी देशों के मुकाबले भारत में ह्रदय संबंधित मामले तीन गुना अधिक होते हैं। वहीं अब कोरोना वायरस द्वारा दिल पर बुरा प्रभाव पड़ने से डॉक्टरों की चिंताएं बढ़ा दी है। आंकड़ों के अनुसार कोरोना से संक्रमण होने पर हार्ट डिजीज का खतरा 10 से 15 प्रतिशत तक ज्यादा बढ़ जाता है।

06/01/2021