Dainik Navajyoti Logo
Friday 29th of May 2020
 
स्वास्थ्य

सोनोलोजिस्ट के राष्ट्रीय सेमिनार की हुई शुरुआत

Friday, January 10, 2020 18:40 PM
कार्यक्रम का उद्घाटन केके अग्रवाल ने किया।

जयपुर। फेडरेशन ऑफ क्लिनिकल सोनोलोजिस्ट की ओर से केके रॉयल एण्ड कन्वेशन सेंटर में तीन दिवसीय सोनोग्राफी पर राष्ट्रीय सेमिनार की शुरूआत हो गई। सेमिनार में भारत के विभिन्न राज्यों से करीब 250 सोनोलॉजिस्ट डॉक्टर्स सेमिनार में हिस्सा लिया। इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन केके अग्रवाल ने किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सोनोग्राफी में एडवांसमेंट हो रहे है। पॉइंट ऑफ केयर सोनोग्राफी को कैथोस्कोप में लगाएंगें तो पूरा सोनोग्राफी देख सकते है। इसे फोन से भी अटैच कर सकते है। उन्होंने बताया कि जैसे एप्पल फोन में एसीजी आया है उसी तरह एकोपयोसी और अल्ट्रासाउण्ड भी आएगा। अण्डकोष, थाइरायड और लग्स से जुड़ी बीमारियों पर सेशन हुए। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं और बच्चों के विकारों पर सेशन होंगे।
 

यह भी पढ़ें:

डेंगू होने से फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया, वेंटीलेटर भी फेल, डॉक्टर्स ने बचाया

डेंगू के गंभीर स्थिति में हो जाने के बाद प्रिंस के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। कृत्रिम सांस देने के लिए लगाया गया वेंटीलेटर भी फेल हो गया था।

18/10/2019

खिलाड़ी की मांसपेशियों के दबाव पर अब मशीन रखेगी नजर

स्पोर्ट्स मेडिसिन में अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिसमें वेट लिफ्टर या दूसरे एथलीट्स अपनी मांसपेशियों पर एक जैसा दबाव बनाए रखेंगे और उनकी क्षमता बढ़ा सकेंगे।

08/02/2020

शोध पूरा हो तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज संभव, खर्च सिर्फ 4 हजार रुपए प्रतिमाह

कैंसर जैसी गंभीर जानलेवा बीमारी का इलाज संभव हो गया है, वह भी महज कुछ हजार रुपए की मासिक दवा पर। यह दावा है प्रसिद्ध कैन्सर वैज्ञानिक डॉ. मंजु रे का। करीब चालीस वर्षों के गहन शोध के बाद उन्होंने कैंसर की दवा खोज निकाली है जिसका प्रथम और द्वितीय ट्रायल हो चुका है लेकिन बाजार में दवा आने से पहले तीसरा ट्रायल होना है।

10/10/2019

मोबाइल का हद से ज्यादा उपयोग करने वालों को टेनिस एल्बो का खतरा

यह खबर हर घर हर अभिभावकों के लिए जरूरी है। मोबाइल का हद से ज्यादा उपयोग करने वाले लोग टेनिस एल्बो से पीड़ित होने लगे हैं। इतना ही नहीं वे बच्चे जो आउटडोर गेम की बजाय दिनभर वीडियो गेम या मोबाइल में गेम खेलते रहते हैं, उन्हें भी टेनिस एल्बो का असहनीय दर्द हो सकता है।

15/01/2020

मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू

जयपुर के मिलिट्री हॉस्पिटल में दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने लाइफ स्टाइल क्लीनिक का उद्घाटन किया। क्लीनिक में मरीजों को फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श दिया जाएगा।

27/09/2019

घिसा कूल्हे का जोड़, आयुर्वेद से हुआ ठीक, अब बॉडी बिल्डिंग में स्थापित किए नए आयाम

जयपुर का एक युवक कूल्हे के जोड़ खराब होने के कारण चलने फिरने में अक्षम हो गया था, लेकिन आयुर्वेदिक पद्धति ने उसे नया जीवन दिया। डेढ़ साल में ही युवक को इस लायक बना दिया कि अब वह जिला और राज्य स्तर तक की प्रतिष्ठित बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं का विजेता तक बन चुका है।

26/11/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019