Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
स्वास्थ्य

प्रदेश में खुलेगा पहला सरकारी होम्योपैथी कॉलेज, चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा

Thursday, December 05, 2019 10:45 AM
होम्योपैथी के सार्वजनिकीकरण कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा।

जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश में पहला सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलेगी। इसको लेकर चिकित्सा विभाग अभी से कवायद करने वाला है। बुधवार को सुबोध कॉलेज में ‘होम्योपैथी के सार्वजनिकरण’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले बजट में राज्य में इसकी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री का सपना ‘निरोगी राजस्थान’ बनाने का है। विभाग इसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि विभाग होम्योपैथी सहित सभी पैथियों में नवाचार कर रहा है। अभी जयपुर के सांगानेर में अभी निजी स्तर पर होम्योपैथी यूनिवर्सिटी चल रही है।

रघु शर्मा ने कहा कि अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ लोगों में होम्योपैथी के प्रति भी विश्वास बढ़ रहा है। यही वजह है कि सरकार ने 24 तरह की होम्योपैथी दवाओं को ‘ट्रिपल ए’ यानी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी और एएनएम के जरिए आमजन तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए सभी कार्यकताओं को पहले प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 में प्रदेश में ‘नि:शुल्क दवा योजना’ की शुरुआत की थी। आज देश के 16 राज्यों में प्रदेश सर्वोच्च पायदान पर काबिज है।

फ्री जांच योजना को मजबूत करने का प्रयास
रघु शर्मा ने कहा कि सरकार नि:शुल्क जांच योजना को भी और मजबूत बनाने के प्रयास कर रही है। सरकार आमजन को स्वस्थ रखने के हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार आमजन को चिकित्सा अधिकार दिलाने के लिए भी प्रतिबद्घ है और अगले बजट में ‘राइट टू हैल्थ’ बिल भी विधानसभा में लाएगी।

1.14 करोड़ युवाओं ने नशा नहीं करने की ली शपथ
उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में हुक्का बार, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं को लती होने से बचाने का काम किया है। प्रदेश के 1 करोड़ 14 लाख युवा नशा नहीं करने की शपथ भी ले चुके हैं। उन्होंने कहा गत 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर प्रदेशवासियों ने करीब 18 हजार यूनिट रक्तदान किया। इस अवसर पर 1 लाख 75 हजार युवाओं ने रक्तदान का संकल्प भी लिया। इससे पहले शासन सचिव आयुष विभाग गायत्री राठौड़ और कॉलेज व स्कूली शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने भी संबोधित किया। यह कार्यक्रम निदेशालय होम्योपैथी और ऊषा (अपलिफ्टमेंट ऑफ सोसायटी विद होलिस्टिक एंड होम्योपैथिक एप्रोच) संगठन के सहयोग से आयोजित हुआ।

यह भी पढ़ें:

सेरेब्रल मलेरिया की दस्तक, चपेट में आई बालिका

डेंगू बुखार और सामान्य मलेरिया के बाद अब प्रदेश में सेरेब्रल मलेरिया ने भी दस्तक दे दी है। इस बीमारी को जानलेवा फालस्पिैरम मलेरिया के नाम से भी जाना जाता है।

18/10/2019

बिना किसी सर्जिकल उपचार के झुर्रियों से छुटकारा, बोटोक्स ट्रीटमेंट से मिलेगा लाभ

ढलती उम्र की निशानियां हमारे शरीर में भी देखने के मिलती है और इसका पहला आईना चेहरा होता है। चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां और कसावट कमजोर होने जैसी समस्या एक दिन सभी को झेलनी पड़ती है। लेकिन वातावरण में मौजूद प्रदूषण, वंशानुगत असर और लाइफस्टाइल जैसे कई कारक त्वचा को प्रभावित करते हैं और वक्त से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियां के इलाज के लिए सबसे आम इलाज बोटोक्स ट्रीटमेंट है।

03/10/2019

मंत्री रघु शर्मा और सुभाष गर्ग ने SMS अस्पताल को दी कई सौगातें

अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को सौगात दी।

30/11/2019

SMS अस्पताल: हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को वेलिंलेटर से हटाया, तबीयत में हो रहा सुधार

सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS) में जिस मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ, उस मरीज को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और उसकी तबीयत में सुधार है।

17/01/2020

डीआरडीओ ने हिमालय की जड़ी-बूटियां से बनाई सफेद दाग की दवा

देश के प्रमुख रक्षा शोध संगठन ने सफेद दाग की हर्बल दवा मरीजों के विकसित की थी। ये दवा मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रही है।

25/06/2019

अचानक बढ़ जाती है दिल की धड़कन तो हो सकता है आईएसटी, जानें डॉक्टर की राय

दिल के साथ-साथ शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों जैसे फेफड़े, लीवर, किडनी और दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी ही एक बीमारी इनएप्रोप्रीऐट साइनस टेककार्डिया (आईएसटी) है।

25/12/2019

लिगामेंट चोट में अब नई डबल बंडल तकनीक

एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट घुटनों की चोट में सर्वाधिक चोटिल होने वाला लिगामेंट है। लिगामेंट दो हड्डियों की संरचना को जोड़ने वाली इकाई है, जो हड्डियों की चाल को आसान बनाती है।

08/05/2019