Dainik Navajyoti Logo
Friday 29th of May 2020
 
स्वास्थ्य

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

Wednesday, April 10, 2019 12:55 PM

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है। यह बच्ची हिपेटोब्लास्टोमा नामक लीवर कैंसर से पीड़ित थी और कैंसर लीवर के दाहिने भाग को पूर्ण रूप से जकड़ चुका था। गेस्ट्रोसर्जरी इकाई के प्रमुख डॉ. राम डागा ने बताया कि यह आॅपरेशन बेहद जटिल था जो कि करीब पांच घंटे तक चला।

यूं चला आॅपरेशन
डॉ. डागा ने बताया कि आॅपरेशन से पहले लगभग तीन सप्ताह पूर्व बच्ची को कीमोथैरेपी दी गई थी और उसके बाद आॅपरेशन किया गया। सर्जरी के दौरान लीवर के लगभग 60 प्रतिशत हिस्से को निकाल दिया गया। इस सफल आॅपरेशन के बाद की पोस्ट आॅपरेटिव केयर में जेके लोन के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग का भी विशेष योगदान रहा। यह आॅपरेशन इसलिए भी खास रहा कि यह ट्यूमर आईवीसी नामक बड़ी रक्त शिरा से चिपका हुआ था। इसके बावजूद बिना रक्त स्राव एवं ब्लड ट्रांसफ्यूजन के आॅपरेशन में सफलता प्राप्त की। ऐनेस्थिसिया विभाग की आचार्य डॉ. रीमा मीणा ने बताया कि इतने छोटे बच्चे में पांच घंटे के आॅपरेशन में ऐनेस्थिसिया देना एक बड़ी चुनौती थी।

 

यह भी पढ़ें:

CBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षा के नतीजे जल्द, 9वीं, 11वीं के छात्रों को फेल होने पर मिलेगा एक और मौका

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है और 50 दिन के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा तथा जल्दी ही परीक्षा के नतीजे आ जाएंगे।

14/05/2020

क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप संपन्न, वेंटीलेटर पर बदलेगा सांस लेने का पैटर्न, बचेगी जान

खासाकोठी सर्किल स्थित एक होटल में संपन्न हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने गंभीर मरीजों को बचाने की नई तकनीकों पर चर्चा की।

18/11/2019

सात वचन निभाये, बाईपास सर्जरी भी कराई एक साथ

जीवन के सभी सुख-दुख साथ बांटने का वादा लिये एक जोड़े ने हार्ट की बायपास सर्जरी जैसा उपचार भी एक ही दिन, एक ही अस्पताल में और एक ही सर्जन से कराया।

05/11/2019

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे: कोरोना वायरस महामारी के दौरान जानलेवा हो रहा है हाइपरटेंशन

रक्तचाप से जुड़ी बीमारी हाइपरटेंशन आज दुनियाभर में अपनी जड़ें जमा चुकी है। कोरोना के बीच कई ऐसी रिसर्च भी आई हैं, जिसमें यह सामने आया है कि हाइपरटेंशन के मरीजों को कोरोना का संक्रमण होता है तो यह उनके लिए अन्य मरीजों की अपेक्षा अधिक जानलेवा है।

17/05/2020

युवाओं में भी तेजी से बढ़ी रही हार्ट अटैक संबंधी बीमारियां, जानिए बचाव

विश्व में करीब 1.7 करोड़ लोगों की मृत्यु हृदय संबंधी रोगों के कारण हो जाती है। 2016 में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 5.4 करोड़ लोग हार्ट संबंधी रोगों के शिकार हैं और हर 33 सैकंड में एक व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है।

29/09/2019

Video: डॉक्टर्स ने पेट से निकाला बालों का बड़ा गुच्छा

सर्जन एवं विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल त्रिपाठी ने बताया कि मरीज के पेट में दर्द, भूख ना लगना, उल्टी होना, वजन कम होना इत्यादि लक्षणों की शिकायत कुछ महीनों से थी।

23/12/2019

इंसुलिनोमा टयूमर की हुई पहचान, मोलिक्यूर फंक्शनल इमेजिंग टेस्ट के जरिए कैंसर की जांच

शरीर में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाने वाले कैंसर 'इंसुलिनोमा टयूमर' की पहचान राज्य में पहली बार हुई है। प्रदेश के भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के न्यूक्लियर मेडिसन विभाग में इस रेयर टयूमर को डायग्नोस किया गया है।

11/09/2019