Dainik Navajyoti Logo
Thursday 12th of December 2019
 
स्वास्थ्य

14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर की सफल सर्जरी

Wednesday, April 10, 2019 12:55 PM

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी एवं एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों ने महज 14 माह की बच्ची के लीवर कैंसर का आॅपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है। यह बच्ची हिपेटोब्लास्टोमा नामक लीवर कैंसर से पीड़ित थी और कैंसर लीवर के दाहिने भाग को पूर्ण रूप से जकड़ चुका था। गेस्ट्रोसर्जरी इकाई के प्रमुख डॉ. राम डागा ने बताया कि यह आॅपरेशन बेहद जटिल था जो कि करीब पांच घंटे तक चला।

यूं चला आॅपरेशन
डॉ. डागा ने बताया कि आॅपरेशन से पहले लगभग तीन सप्ताह पूर्व बच्ची को कीमोथैरेपी दी गई थी और उसके बाद आॅपरेशन किया गया। सर्जरी के दौरान लीवर के लगभग 60 प्रतिशत हिस्से को निकाल दिया गया। इस सफल आॅपरेशन के बाद की पोस्ट आॅपरेटिव केयर में जेके लोन के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग का भी विशेष योगदान रहा। यह आॅपरेशन इसलिए भी खास रहा कि यह ट्यूमर आईवीसी नामक बड़ी रक्त शिरा से चिपका हुआ था। इसके बावजूद बिना रक्त स्राव एवं ब्लड ट्रांसफ्यूजन के आॅपरेशन में सफलता प्राप्त की। ऐनेस्थिसिया विभाग की आचार्य डॉ. रीमा मीणा ने बताया कि इतने छोटे बच्चे में पांच घंटे के आॅपरेशन में ऐनेस्थिसिया देना एक बड़ी चुनौती थी।

 

यह भी पढ़ें:

बिना किसी सर्जिकल उपचार के झुर्रियों से छुटकारा, बोटोक्स ट्रीटमेंट से मिलेगा लाभ

ढलती उम्र की निशानियां हमारे शरीर में भी देखने के मिलती है और इसका पहला आईना चेहरा होता है। चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां और कसावट कमजोर होने जैसी समस्या एक दिन सभी को झेलनी पड़ती है। लेकिन वातावरण में मौजूद प्रदूषण, वंशानुगत असर और लाइफस्टाइल जैसे कई कारक त्वचा को प्रभावित करते हैं और वक्त से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियां के इलाज के लिए सबसे आम इलाज बोटोक्स ट्रीटमेंट है।

03/10/2019

ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

अजमेर रोड स्थित ईएसआई हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सकों के लिए अवसाद एवं आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

10/10/2019

क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप संपन्न, वेंटीलेटर पर बदलेगा सांस लेने का पैटर्न, बचेगी जान

खासाकोठी सर्किल स्थित एक होटल में संपन्न हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने गंभीर मरीजों को बचाने की नई तकनीकों पर चर्चा की।

18/11/2019

देश में 40 लाख से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित

अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यतया बुजुर्गों में 60 वर्ष के बाद शुरू होती है। इससे पीड़ित सामान रखकर भूल जाते हैं।

21/09/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

Video: जानिए, अस्थमा के इलाज से जुड़ी इनहेलेशन थैरेपी के बारे में

जागरुकता का अभाव, बदलती जीवनशैली, अनुचित खानपान और उससे बढ़ता मोटापा सहित प्रदूषण से अस्थमा तेजी से बढ़ रहा है।

07/05/2019

शोध पूरा हो तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज संभव, खर्च सिर्फ 4 हजार रुपए प्रतिमाह

कैंसर जैसी गंभीर जानलेवा बीमारी का इलाज संभव हो गया है, वह भी महज कुछ हजार रुपए की मासिक दवा पर। यह दावा है प्रसिद्ध कैन्सर वैज्ञानिक डॉ. मंजु रे का। करीब चालीस वर्षों के गहन शोध के बाद उन्होंने कैंसर की दवा खोज निकाली है जिसका प्रथम और द्वितीय ट्रायल हो चुका है लेकिन बाजार में दवा आने से पहले तीसरा ट्रायल होना है।

10/10/2019