Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
स्वास्थ्य

मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू

Friday, September 27, 2019 12:15 PM
मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ स्टाइल क्लीनिक शुरू।

जयपुर। शहर के मिलिट्री हॉस्पिटल में दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने लाइफ स्टाइल क्लीनिक का उद्घाटन किया। क्लीनिक में मरीजों को फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथैरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श दिया जाएगा। सेना के मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी एसएम, पीएचएस का मानना है कि आर्मी को हेल्दी व फिट रखने के लिए इस तरह के क्लीनिक  की जरूरत है, ताकि लाइफ स्टाइल डिजीज होने से रूके। क्लीनिक में ऐंथ्रोपोमेट्री और इसकी प्रारंभिक जांच, रिस्क स्ट्रेटिफिकेशन, लेबोरेट्री इंवेस्टिगेशंस, डाइटरी काउंसलिंग, फिटनेस, एक्सरसाइज काउंसलिंग और ऐसी लाइफस्टाइल डिजीज से पीड़ित मरीजों का इलाज यहां होगा।

दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने कहा कि जीवनशैली से होने वाली बीमारिया नए युग में महामारी बन गई हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां, संतुलित पौष्टिक आहार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं होने पर भी सशस्त्र सेना के जवान भी इनसे प्रभावित हो रहे हैं। इस अवसर पर मिलिट्री हॉस्पिटल के कमांडेंट पीके हसीजा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

गंभीर कैंसर रोगियों का दर्द कम करती है पैलिएटिव थैरेपी

कैंसर एक घातक व दिल दहला देने वाली जानलेवा बीमारी है। दुनिया भर में होने वाली छह में से एक व्यक्ति की मौत का कारण कैंसर है।

18/04/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

SMS अस्पताल में कैंसर रोगियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

एसएमएस अस्पताल में अब कैंसर सर्जरी और मेडिसिन विभाग के भर्ती मरीजों को अत्याधुनिक वातानुकूलित वार्ड की सुविधा मिलना शुरू हो गई है।

13/04/2019

ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

अजमेर रोड स्थित ईएसआई हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सकों के लिए अवसाद एवं आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

10/10/2019

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है।

11/09/2019

देश में 16 प्रतिशत बच्चों में बिस्तर गीला करने की बीमारी

देश में स्कूल जाने की उम्र वाले 12 से 16 प्रतिशत बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर रही है।

06/04/2019

विश्व के 83 और भारत के 89 प्रतिशत लोग तनाव में जी रहे : वांगचुक

जयपुरिया इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में सोमवार को भूटान के पूर्व शिक्षा मंत्री नोरबू वांगचुक का हैप्पीनेस लैसंस फ्रॉम भूटान विषय पर इंटरेनशनल गेस्ट सैशन आयोजित किया गया।

05/11/2019