Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
स्वास्थ्य

खिलाड़ी की मांसपेशियों के दबाव पर अब मशीन रखेगी नजर

Saturday, February 08, 2020 16:10 PM
कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन हुआ।

जयपुर। स्पोर्ट्स मेडिसिन में अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिसमें वेट लिफ्टर या दूसरे एथलीट्स अपनी मांसपेशियों पर एक जैसा दबाव बनाए रखेंगे और उनकी क्षमता बढ़ा सकेंगे। इस आइसोकाइनेटिक टेस्टिंग तकनीक से खिलाड़ी अपने हर शारीरिक कोण पर समान दबाव बनाकर अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी दूर हो सकेगी। एक अन्य वीओटू मैक्स तकनीक से खिलाड़ी अपने शरीर की ऑक्सीजन खपत की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर अपनी प्रदर्शन में सुधार कर सकेंगे।

शहर में चल रही नेशनल स्पोर्ट्स इंजरी कॉन्फ्रेंस आईएएसएमकॉन में देश-विदेश से आए नामी विशेषज्ञों ने ऐसी जानकारी दी। कॉन्फ्रेंस के आयोजक डॉ. विक्रम शर्मा ने बताया कि एसएमएस मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में खेल के दौरान लगने वाली चोटों, उनसे बचाव, डोपिंग, न्यूट्रिशन सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो रही है। कॉन्फ्रेंस का आयोजन एशियन फुटबॉल कॉन्फेड्रेशन, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई), ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन, आरसीए, जेएमए के सहयोग से किया जा रहा है। कॉन्फ्रेंस में स्पोर्ट्स इंजरी विशेषज्ञों के साथ खिलाडिय़ों, कोच, फिजीयोथेरेपिस्ट, जिम ट्रेनर ने भी भाग लिया और खेल के दौरान लगने वाली चोटों व प्रदर्शन को बेहतर बनाने के संदर्भ में सवाल-जवाब भी किये। आयोजन समिति के डॉ. कपिल देव गर्ग ने बताया कि कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन हुआ।

मांसपेशियों के दबाव पर रहेगी नजर
इंडियन हॉकी टीम के फीजियोथेरेपिस्ट डॉ. अयंगर ने बताया कि आइसोकाइनेटिक टेस्टिंग तकनीक में ऐसी सेंसरयुक्त मशीनें आ गई हैं, जो खिलाड़ी की सभी मांसपशियों पर बराबर दबाव बनाकर रखेगी। गुरुत्वाकर्षण बल के तहत यह तकनीक खिलाड़ी की हर मांसपेशियों पर नजर रखेगी और उनकी क्षमता बढ़ायेगी। इससे खिलाड़ी की क्षमता बढ़ऩे के साथ ही मसल इंजरी से भी बचाव होगा।




 

यह भी पढ़ें:

देश में 40 लाख से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित

अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यतया बुजुर्गों में 60 वर्ष के बाद शुरू होती है। इससे पीड़ित सामान रखकर भूल जाते हैं।

21/09/2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

प्रदेश में खुलेगा पहला सरकारी होम्योपैथी कॉलेज, चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ लोगों में होम्योपैथी के प्रति भी विश्वास बढ़ रहा है। यही वजह है कि सरकार ने 24 तरह की होम्योपैथी दवाओं को ‘ट्रिपल ए’ यानी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी और एएनएम के जरिए आमजन तक पहुंचाने की योजना बनाई है।

05/12/2019

अचानक बढ़ जाती है दिल की धड़कन तो हो सकता है आईएसटी, जानें डॉक्टर की राय

दिल के साथ-साथ शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों जैसे फेफड़े, लीवर, किडनी और दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी ही एक बीमारी इनएप्रोप्रीऐट साइनस टेककार्डिया (आईएसटी) है।

25/12/2019

क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप संपन्न, वेंटीलेटर पर बदलेगा सांस लेने का पैटर्न, बचेगी जान

खासाकोठी सर्किल स्थित एक होटल में संपन्न हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने गंभीर मरीजों को बचाने की नई तकनीकों पर चर्चा की।

18/11/2019

Video: जानिए, अस्थमा के इलाज से जुड़ी इनहेलेशन थैरेपी के बारे में

जागरुकता का अभाव, बदलती जीवनशैली, अनुचित खानपान और उससे बढ़ता मोटापा सहित प्रदूषण से अस्थमा तेजी से बढ़ रहा है।

07/05/2019

एसएमएस अस्पताल में दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट

सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चिकित्सकों ने एक महीने के भीतर दो हार्ट ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है।

13/02/2020