Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of January 2021
 
स्वास्थ्य

बिना चीरफाड़ के अत्याधुनिक तकनीक से बदला हार्ट वॉल्व, मरीज की पहले हो चुकी बायपास सर्जरी

Monday, January 06, 2020 11:10 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। अधिक उम्र पर बायपास सर्जरी का इतिहास एवं कैंसर का सफल उपचार करा चुके 73 वर्षीय नरेन शर्मा (परिवर्तित नाम) को फिर से जब हृदय की गंभीर बीमारी हुई तो अत्याधुनिक इलाज तकनीक उनके लिए वरदान साबित हुई। ट्रांसकैथेटर एओर्टिक वॉल्व इम्प्लांटेशन (टावी) द्वारा मरीज की सिकुड़ी हुई एओर्टिक वॉल्व को बिना ओपन चेस्ट सर्जरी के बदल दिया। नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में इस केस में पहली बार टावी तकनीक से बिना चीरफाड़ नया हार्ट वॉल्व लगाया गया।

हॉस्पिटल के डॉ. सीपी श्रीवास्तव, डॉ. देवेन्द्र श्रीमाल और डॉ. माणिक चोपड़ा की टीम ने सफलतापूर्वक इस अत्याधुनिक तकनीक से ऑपरेशन के जरिए मरीज को नया जीवन दिया। प्रदेश में चुनिंदा ही हॉस्पिटल है जिनमें टावी के लिए एक प्रशिक्षित टीम है। हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. देवेन्द्र श्रीमाल ने बताया मरीज फाइटर की बीमारियों से लड़ रहा था और 2013 में मल्टीपल ब्लॉकेज के कारण उनकी हॉस्पिटल में ही बायपास सर्जरी हुई थी।

परिजनों ने चुनी तकनीक
पिछले दिनों बायपास सर्जरी के सभी ग्राफ्ट्स सुचारू रूप से काम कर रहे थे तभी एक नई बीमारी एओर्टिक स्टेनोसिस कैल्शियम जमाव के कारण वॉल्व में सिकुड़न डायग्नोसिस हुई। स्टेनोसिस के कारण हृदय की ब्लड पम्प करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है, जिससे रोगी में सांस फूलने, छाती में दर्द के लक्षण दिखते हैं। मरीज की बढ़ी उम्र और पूर्व चिकित्सकीय इतिहास को देखते हुए परिजनों ने टावी तकनीक को चुना।

जांघ के जरिए बदला प्रभावित वॉल्व
टावी एक्सपर्ट डॉ. माणिक चोपड़ा ने बताया इस प्रक्रिया में एक छोटा चीरा लगाकर जांघ के पास से बायो प्रोस्थेटिक वॉल्व को प्रभावित वॉल्व तक पहुंचाया, क्योंकि प्रक्रिया बिना सर्जरी के होती है इसलिए मरीज अगले ही दिन से पूरी तरह से सक्रिय हो जाता है। डेढ़ घंटे में टावी तकनीक से हमने मरीज का प्रभावित वॉल्व बदल दिया और अगले दिन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया। अब मरीज ने पूरी तरह से रिकवर कर लिया है और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है।

यह भी पढ़ें:

बिना वेंटीलेटर के भी बच सकती है मरीज की जान

मरीज को वेंटीलेटर में होने वाले संभावित खतरों के बिना ही नई तकनीक से बचाया जा सकता है। अगर उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो वेंटीलेटर पर ले जाए बिना भी उसकी जान बचाई जा सकती है।

16/11/2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

देश का पहला मामला: 9 साल के बच्चे में कोरोना के लक्षण नहीं, 10 बार रिपोर्ट आई पॉजिटिव

जेकेलोन अस्पताल में एक ऐसा केस भी सामने आया, जिसमें एक 9 साल के बच्चे को कोई लक्षण नहीं थे। बावजूद इसके उसकी कुल 10 रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। हालांकि अस्पताल के चिकित्सकों के कमाल के चलते 28 और 30 मई को बच्चे की दोनों रिपोर्ट लगातार नेगेटिव आने पर उसे 1 जून को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

04/06/2020

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाती है मैमोग्राफी स्क्रीनिंग

भारत में हर साल करीब डेढ़ लाख महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होता है। अगर एक उम्र के बाद रूटीन चेकअप कराया जाए तो ब्रेस्ट कैंसर के गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है।

03/05/2019

बच्चों पर शोध: खांसी-जुकाम नहीं बल्कि बुखार के साथ उल्टी दस्त, पेट दर्द होने पर भी हो सकता है कोरोना

अब तक खांसी जुकाम या बुखार के लक्षण होने पर ही कोरोना वायरस की पुष्टि होना माना जा रहा था। लेकिन बच्चों में बुखार के साथ उल्टी दस्त होने पर भी कोरोना वायरस होना पाया गया है। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर में बच्चों पर हुए एक शोध में इसकी पुष्टि हुई है।

03/06/2020