Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
स्वास्थ्य

SMS अस्पताल में पहली बार मेटल की नली से निकाला एक लीटर से ज्यादा मवाद और अपशिष्ट

Saturday, August 28, 2021 17:30 PM
मरीज के पेट में बड़ी गांठ

जयपुर। एसएमएस अस्पताल में इलाज कराने वालों में ना केवल राजस्थान के मरीज शामिल है, बल्कि इस फेरिस्त में देश-विदेश से आने वाले मरीज भी शामिल है, कारण यहीं है कि एसएमएस अस्पताल में मरीजों का बेहतर इलाज होता है। हालियां दिनों में खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी सीने में दर्द होने के बाद इलाज एसएमएस अस्पताल में ही करवा रहे है। इसलिए मरीजों के बेहतरीन इलाज के लिए से जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल देशभर में विशेष स्थान रखता है। यहां उत्तर भारत के कई राज्यों के मरीज इलाज के लिए आते हैं। शुक्रवार 27 अगस्त को सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों ने फिर से एक कीर्तिमान स्थापित किया है। गेस्ट्रोलॉजी विभाग के सह आचार्य डॉ अशोक झाझड़िया और उनकी टीम ने राजस्थान में पहली बार दूरबीन के जरिये मेटल की नली डालकर मरीज के पेट से 1 लीटर मवाद और अन्य अपशिष्ट निकाल कर जान बचाई।   भारत निर्मित LAMS लेम्स को साइड प्रोब कट के साथ पहली बार उपयोग में लिया गया।

डॉ अशोक झाझड़िया ने बताया कि झुंझुनूं निवासी 80 वर्षीय मरीज गिरधारी चौधरी पिछले कई दिनों से पेनक्रियाज की बीमारी से ग्रसित था। इस बीमारी की वजह से उसकी पेट में बड़ी गांठ बन गई थी जिससे पूरे शरीर में इंफेक्शन फैल गया। मरीज बेहोशी की तरफ भी जा रहा था, ऐसे में ऑपरेशन करना काफी मुश्किल था। इसके बाद दूरबीन द्वारा मेटल की नली से गांठ निकालने का निर्णय लिया गया। यह प्रयोग सफल रहा और अब मरीज गिरधारी पूरी तरह होश में है। मरीज के स्वास्थ्य में भी तेजी से सुधार हो रहा है। इलाज के दौरान डॉ रूपेश पोखरना और प्राची का सहयोग रहा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर में जुटे देश-विदेश के नामचीन शिशु रोग विशेषज्ञ

बंदोपाध्याय ने कहा कि देश में शिशु मृत्युदर चिंता का विषय है, इसे कम करने के लिए हमें समाज की मानसिकता को बदलना होगा।

05/10/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

Video: डॉक्टर्स ने पेट से निकाला बालों का बड़ा गुच्छा

सर्जन एवं विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल त्रिपाठी ने बताया कि मरीज के पेट में दर्द, भूख ना लगना, उल्टी होना, वजन कम होना इत्यादि लक्षणों की शिकायत कुछ महीनों से थी।

23/12/2019

उत्तर भारत में पहली बार कैडवरिक गुर्दा प्रत्यारोपण, SMS अस्पताल में हुआ सफल लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट

एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों ने एक बार फिर अंग प्रत्यारोपण के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया है। यहां चिकित्सकों ने पहली बार स्वयं के स्तर पर लीवर का ट्रांसप्लांट किया है। इस सफलता पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भी उत्तर भारत में पहली बार सफलतापूर्वक कैडवरिक गुर्दा प्रत्यारोपण करने पर एसएमएस प्रबंधन एवं डॉक्टर्स की टीम को बधाई दी है।

13/11/2020

जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह त्रस्त है। इस मौसम में हीट स्ट्रोक का ज्यादा खतरा है, जो जानलेवा भी हो सकता है।

03/06/2019

चीन से भारतीयों को निकालने के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान

एयर इंडिया की विशेष उड़ान शुक्रवार सुबह मुंबई से रवाना हुई। बोइंग 747 विमान रास्ते में दिल्ली से मेडिकल किट लेकर चीन जाएगा।

31/01/2020

फिट मूवमेंट के तहत प्रदेश के युवाओं को करेंगे अवेयर

फिट इंडिया मूवमेंट की तर्ज पर एक वेलफेयर सोसायटी की ओर से फिट राजस्थान मूवमेंट का आयोजन किया जाएगा।

03/12/2019