Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
स्वास्थ्य

जिम में ट्रेनर की न करें अनदेखी

Wednesday, February 26, 2020 14:30 PM
ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करे।

हर व्यक्ति,खासकर युवा पीढ़ी जिम में जाकर एक्सरसाइज के माध्यम से अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहता है। जिम ट्रेनर दीक्षांत शर्मा ने बताया कि युवा अभिनेताओं की तरह दिखना और उनकी तरह बॉडी बनाना तो चाहते हैं, लेकिन वह कुछ गलतियां कर बैठते है, जिसकी वजह से उनको बाद में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में जिम अधिक लाभदायक रहता है, क्योंकि सर्दियों में व्यक्ति को पसीना कम आता है, जिससे उसका फैट बढ़ता है। इसलिए सर्दियों में एक्सरसाइज करना अधिक फायदेमंद है, जिससे फैट भी नहीं बढ़ता है और डाइट भी अच्छी और अधिक ली जाती है। पुरुषों के साथ महिलाओं को भी एक्सरसाइज करनी चाहिए, ताकि वह भी स्वस्थ रह सकें। आमतौर पर घरेलू काम में लगे रहने के कारण वह एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं, जिससे उनका मोटापा बढ़ जाता है। इसलिए उन्हें भी नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिम में व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, लेकिन उसके लिए एक अच्छे ट्रेनर की भी आवश्यता है। बिना ट्रेनर के जिम में जो गलती होती हैं, उनमें सबसे अधिक है बैक पैने जैसी समस्या। आखिर क्या करें जिससे जिम में आप अनजाने में होने वाली गलतियों से बचे रहें। 

अच्छे ट्रेनर की देखरेख में करें एक्सरसाइज
कोई भी व्यक्ति अच्छे ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करे, जिससे वह सही एक्सरसाइज कर सके और उससे किसी तरह की परेशानी भी ना हो। जिम में पहले दिन कम एक्सरसाइज करें और उसे धीरे-धीरे बढ़ाएं,नहीं तो आप दूसरे दिन अपने थक जाएंगे और एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान
- खाली पेट वर्कआउट ना करें,जिम जाने से पहले कुछ खा लें। ऐसा कुछ खाकर जाएं,जो आसानी से पच जाए। खाली पेट जिम करने से चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
- जिम करने से पहले थोड़ी स्ट्रेचिंग करें। इसके बाद ट्रेनर के बताए अनुसार स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस करें।
- शुरूआत में वजन उठाने वाली एक्सरसाइज ना करें। इससे मांसपेशियों को चोट पहुंच सकती है। हल्की एक्सरसाइज करें। ट्रेडमिल पर चलें या साइकिलिंग करें और अधिक मेहनत ना करें।
- सप्ताह बाद वजन की एक्सरसाइज करें। शुरूआत में अधिक वजन न उठाएं। अपने शरीर की क्षमता के अनुसार वजन उठाएं। वजन कम उठाएं और सही अवस्था में एक्सरसाइज करें।
- जिम करते समय पानी का सेवन अधिक करें और धीरे-धीरे पानी पिएं। एक बार में पानी न पिएं। पानी पीने से कमजोरी महसूस नहीं होती है।

सही डाइट लें
एक्सरसाइज करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है डाइट को लेना। किसी को देखकर डाइट ना लें,बल्कि अपने ट्रेनर के बताएं अनुसार चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। प्रोटीन का सेवन करने से बचें। प्रोटीन के बजाएं प्रोटीन युक्त पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

यह भी पढ़ें:

अस्थमा नहीं है लाइलाज, इनहेलेशन थैरेपी है कारगर

अस्थमा एक क्रोनिक (दीर्घावधि) बीमारी है जिसमें श्वास मार्ग में सूजन और श्वास मार्ग की संकीर्णता की समस्या होती है जो समय के साथ कम ज्यादा होती है।

03/05/2019

कोरोना रोगियों के लिए संजीवनी बनी प्लाज्मा थेरेपी, महात्मा गांधी अस्पताल में वेबीनार में विशेषज्ञों ने दी जानकारी

प्लाज्मा थेरेपी इलाज के लिए पहले भी काम में ली जाती रही है इस समय प्रयोग के तौर पर कोरोना रोगियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। यह जानकारी महात्मा गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के निदेशक डॉ. राम मोहन जायसवाल ने दी।

21/08/2020

आइसक्रीम स्टिक टेक्निक से बोन कैंसर का इलाज, रिकवरी में लगने वाला समय और खर्च भी होगा कम

आइसक्रीम स्टिक टेक्निक बोन कैंसर से जुझ रहे रोगियों के इलाज की नवीनतम तकनीक के रूप में सामने आई है। इस तकनीक की सहायता से रोगी की कैंसर ग्रसित बोन को लिक्विड नाइट्रोजन की सहायता से कैंसर मुक्त करना संभव है।

12/06/2020

कैंसर उपचार में मददगार है साइको थैरेपी, बढ़ाती है रोगियों का इम्यून सिस्टम

सीबीटी, सीडीटी और एसडी थैरेपी का उपयोग कैंसर इलाज में एक वरदान के रूप में सामने आ रहा है। एडवांस स्टेज के कैंसर रोगियों के इलाज के लिए भी यह थैरेपी मददगार साबित हो रही है। इस थैरेपी के जरिए रोगियों के इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जाता है, जिससे रोगी में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

04/02/2020

सवाई मानसिंह अस्पताल में हुआ हार्ट ट्रांसप्लांट, मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई खुशी

सवाई मानसिंह अस्पताल में गुरुवार अलसुबह हुआ प्रदेश का सरकारी स्तर का पहला हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ।

16/01/2020

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

एंडगेम ऑफ टबैको विषय पर वेबीनार में जुटे हेल्थ एक्सपर्ट, बचाव के संभावित तरीकों पर की चर्चा

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी तथा जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ की ओर से 'एंडगेम ऑफ टबैको: प्रोटेक्टिंग नेक्स्ट जनरेशन' विषय पर इंटरनेशनल वेबीनार आयोजित किया गया। इसमें देश-विदेश के हैल्थ एक्सपर्ट्स व एजुकेशनिस्ट्स ने युवा पीढ़ी को टबैको से बचाव के संभावित तरीकों के बारे में गंभीर चर्चा की।

07/06/2020