Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
स्वास्थ्य

हार्ट फेलियर इलाज के लिए नई दवा मंजूर, हृदय रोगियों को मिलेगी राहत

Saturday, August 29, 2020 09:35 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने हार्ट फेलियर विद रिड्यूज्ड इजेक्शन फ्रैक्शन (एचएफआरईएफ) से पीड़ित वयस्क मरीजों के इलाज के लिए डैपाग्लिफ्लोजिन नाम की दवा को मंजूरी दी है। इससे दिल की बीमारी और हार्ट फेलियर से होने वाली मरीजों की मौत का जोखिम कम होगा। इससे पहले मई के महीने में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस दवा को मंजूरी दी थी। दुनियाभर में हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को दिल के रोगों और मरीजों की समय से पहले होने वाली मौत का खतरा होने के प्रमुख कारणों में से एक माना गया है। भारत में भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है।

जयपुर के इटरनल हॉस्पिटल के डीएम कार्डियोलॉजी और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. संजीव के शर्मा के अनुसार डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल के साथ हाई ब्लड प्रेशर भारत में कोरोनेरी हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से है, जिससे हार्ट फेल होता है। भारत में अन्य देशों के मुकाबले हार्ट फेलियर के काफी ज्यादा मरीज हैं। इसका प्रमुख कारण है कि भारतीयों में डायबिटीज और हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रोल ज्यादा पाया जाता है। इसके साथ ही उनमें धूम्रपान और बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने की आदत होती है।

कारगर है नई दवा
डॉ. शर्मा ने बताया कि डैपाग्लिफ्लोजिन नाम की ओरल टैबलेट को मंजूरी मिली है। इस दवा का उद्देश्य दिल की बीमारियों से होने वाली मरीजों की मौत और उन्हें अस्पताल में भर्ती करने का जोखिम कम करना है। डॉक्टर इस दवा को मंजूरी मिलने के बाद यह उम्मीद कर रहे हैं कि हार्ट फेलियर विद रिड्यूज्ड इजेक्शन फ्रेक्शन से पीड़ित मरीजों को ट्रीटमेंट का एक और अतिरिक्त विकल्प मिलेगा, जिससे रोगियों के जीवित रहने की दर में सुधार आएगा।
 

यह भी पढ़ें:

हेल्थ को लेकर भारत सहित 8 देशों के प्रतिनिधियों ने किया मंथन

हेल्थ को लेकर भारत सहित 8 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और हेल्थ में सुधार को लेकर विस्तार से मंथन किया।

13/11/2019

ईएसआई मॉडल हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

अजमेर रोड स्थित ईएसआई हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सकों के लिए अवसाद एवं आत्महत्या के उपचार और रोकथाम को लेकर सेमिनार एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

10/10/2019

WHO ने कोरोना वायरस को दिया COVID-19 नाम, कहा- 18 महीने में तैयार होगी वैक्सीन

दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों में वैज्ञानिक कोरोना वायरस से निपटने की मुहिम में लगे हैं। इस बीच जिनेवा में कोरोना पर दो दिवसीय वैश्विक अध्ययन और नवाचार सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसेस ने कोरोना को COVID-19 का नाम दिया।

12/02/2020

भारतीयों में आंखों की बढ़ती बीमारी से चिंता

विश्व दृष्टि दिवस पर हाल में जारी एक शोध के नतीजे में कहा गया है कि भारतीयों में दृष्टि दोष या आंखों के कमजोर और बीमार होने के मामले हाल में बहुत बढ गए हैं।

12/10/2019

3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से कैंसर ग्रस्त रहे मरीज का जबड़ा फिर लगा

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल के चिकित्सकों ने अपनी तरह की अनूठी एवं पहली शल्य क्रिया के तहत 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से एक मरीज का जबड़ा पुननिर्मित करके उसे फिर से खाना खाने में सक्षम बना दिया है।

19/02/2020

सोनोलोजिस्ट के राष्ट्रीय सेमिनार की हुई शुरुआत

फेडरेशन ऑफ क्लिनिकल सोनोलोजिस्ट की ओर से केके रॉयल एण्ड कन्वेशन सेंटर में तीन दिवसीय सोनोग्राफी पर राष्ट्रीय सेमिनार की शुरूआत हो गई।

10/01/2020

युवाओं में भी तेजी से बढ़ी रही हार्ट अटैक संबंधी बीमारियां, जानिए बचाव

विश्व में करीब 1.7 करोड़ लोगों की मृत्यु हृदय संबंधी रोगों के कारण हो जाती है। 2016 में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 5.4 करोड़ लोग हार्ट संबंधी रोगों के शिकार हैं और हर 33 सैकंड में एक व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है।

29/09/2019