Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
स्वास्थ्य

संक्रमण से बचाएगा देश का पहला 3D मास्क, SMS हॉस्पिटल एवं MNIT के सहयोग से किया तैयार

Tuesday, December 29, 2020 16:55 PM
जयपुर में बनाया गया देश का पहला 3डी मास्क।

जयपुर। कोरोना के बेहतरीन उपचार को लेकर देशभर में विख्यात जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल के चिकित्सकों व एमएनआईटी जयपुर के सहयोग से कंपनी ने कोरोना से बचाव के लिए ऐसा मास्क बनाया है, जो संक्रमण से 99.9 फीसदी बचाएगा। अहा 3डी कंपनी ने हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जरी विभाग के वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. विरेंद्र डी सिन्हा व एमएनआईटी के डायरेक्टर प्रो. यारागट्टी के सहयोग से 3डी तकनीक युक्त देश का पहला मास्क बनाया है। खास बात ये है कि इस मास्क का विकास एवं निर्माण पूर्णतया जयपुर में हुआ है।

कंपनी के निदेशक आकाश ने बताया कि 40 ग्राम वजनी यह मास्क पूर्णतया ट्रांसपेरेंट है, जो कि नरम व लचीला, मेडिकल कम्पाउड से बना है। दिखने में आकर्षक 3डी मास्क सांस लेने में आसान है। प्रीमियम री-यूजेबल रेसपिरेटर 3डी मास्क में रिप्लेसेबल फिल्टर कॉन्सेप्ट है। यह सर्जिकल मास्क जितना प्रभावशाली है। इस मास्क को गर्म पानी या भाप से सैनेटाइज करके इसका पुन: प्रयोग किया जा सकता है। एक फिल्टर 7 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। एक मास्क के साथ 11 फिल्टर उपलब्ध कराए गए हैं जो कि 3 से 4 महीने तक उपयोग में लिए जा सकते हैं। इसके बाद मार्केट से केवल फिल्टर खरीदकर इसमें इस्तेमाल किए जा सकते हैं यानी यह आपका मास्क सदा के लिए है। इसका इस्तेमाल महीनों नहीं बल्कि सालों तक किया जा सकता है।

एमएनआईटी जयपुर की एलुमनाई सारथी टैक्नोलॉजीज़ की ओर से सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के लिए 500 मास्क कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी को सौंपे गए। इसके अलावा जयपुर ट्रैफिक पुलिस को भी 200 3डी मास्क एसोसिएशन की ओर से दिए गए हैं। सारथी टेक्नोलॉजीज एवं अहा 3डी एमएनआईटी के एलुमनाई एसोसिएशन का हिस्सा हैं। इस मौके पर एसोसिएशन के डीन प्रो. तरुषचंद्र व सारथी टैक्नोलॉजी के आयुष्मान गुप्ता भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

देश में 16 प्रतिशत बच्चों में बिस्तर गीला करने की बीमारी

देश में स्कूल जाने की उम्र वाले 12 से 16 प्रतिशत बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करने की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या न सिर्फ उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर रही है।

06/04/2019

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

डेंगू होने से फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया, वेंटीलेटर भी फेल, डॉक्टर्स ने बचाया

डेंगू के गंभीर स्थिति में हो जाने के बाद प्रिंस के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। कृत्रिम सांस देने के लिए लगाया गया वेंटीलेटर भी फेल हो गया था।

18/10/2019

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है।

11/09/2019

एसएमएस अस्पताल में दूसरा हार्ट ट्रांसप्लांट

सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चिकित्सकों ने एक महीने के भीतर दो हार्ट ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है।

13/02/2020

देश का पहला मामला: 9 साल के बच्चे में कोरोना के लक्षण नहीं, 10 बार रिपोर्ट आई पॉजिटिव

जेकेलोन अस्पताल में एक ऐसा केस भी सामने आया, जिसमें एक 9 साल के बच्चे को कोई लक्षण नहीं थे। बावजूद इसके उसकी कुल 10 रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। हालांकि अस्पताल के चिकित्सकों के कमाल के चलते 28 और 30 मई को बच्चे की दोनों रिपोर्ट लगातार नेगेटिव आने पर उसे 1 जून को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

04/06/2020

एंडगेम ऑफ टबैको विषय पर वेबीनार में जुटे हेल्थ एक्सपर्ट, बचाव के संभावित तरीकों पर की चर्चा

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी तथा जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ की ओर से 'एंडगेम ऑफ टबैको: प्रोटेक्टिंग नेक्स्ट जनरेशन' विषय पर इंटरनेशनल वेबीनार आयोजित किया गया। इसमें देश-विदेश के हैल्थ एक्सपर्ट्स व एजुकेशनिस्ट्स ने युवा पीढ़ी को टबैको से बचाव के संभावित तरीकों के बारे में गंभीर चर्चा की।

07/06/2020