Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
स्वास्थ्य

लॉकडाउन में 10 हजार से ज्यादा कैंसर मरीजों का किया इलाज, WHO के सुरक्षा नियमों को अपनाते हुए उपचार

Monday, June 15, 2020 14:40 PM
लॉकडाउन में 10 हजार से ज्यादा कैंसर मरीजों का किया इलाज।

जयपुर। कैंसर रोगियों को समय पर उपचार मिले और उनकी बीमारी को फैलने से रोका जा सके इसके लिए लॉकडाउन के समय में भी भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर जयपुर की ओर से 10 हजार से ज्यादा कैंसर रोगियों को उपचार सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। कैंसर विशेषज्ञों की ओर से उपचार की आवश्यकता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सुरक्षा नियमों के साथ रोगियों को उपचार देना जारी रखा गया है। कैंसर रोगियों में उपचार को बीच में बंद करने से रोग की स्थिति बढ़ सकती है। ऐसे में अधिक सुरक्षा इंतजाम के साथ लॉकडाउन के दौरान 884 रोगियों को कीमोथैरेपी और 530 रोगियों को रेडिएशन थैरेपी दी गई। इसके साथ ही 201 रोगियों की सर्जरी भी की गई है। सर्जरी में 6 से 8 घंटे तक चलने वाली कई जटिल सर्जरीयां भी की गई है।

कोरोना संक्रमण से रोगियों और चिकित्साकर्मी दोनों को बचाने के लिए चिकित्सालय की ओर से अहम सुरक्षा इंतजाम अपनाए गए है। इसके लिए चिकित्सा परिसर में एक अलग ब्लॉक तैयार किया गया है। रेड जोन से आने वाले रोगी और जिन्हें कोरोना के लक्षण है उन रोगियों को इस ब्लॉक में चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही है। यहां रोगियों का कोरोना टेस्ट करवाने के बाद कैंसर का उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। चिकित्सालय में आने वाले सभी रोगियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के साथ ही एक्टिव ट्रीटमेंट ले रहे रोगियों का अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट करवाया जाता है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सर्जरी में रखे ध्यान, बेहतर होंगे परिणाम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट का मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है। इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी।

14/05/2019

ये 'मेडिकल ATM' चंद मिनटों में करेगा 58 तरह की मेडिकल जांच

देश में जल्दी ही बिना कठिनाई और अत्यधिक तेज मेडिकल जांच हर किसी के लिए संभव हो सकेगी। ऐसा एटीएम जैसे एक कियोस्क के कारण होगा। जो लोगों के लिए 58 तरह के अधिक बुनियादी और उन्नत पैथोलॉजी परीक्षणों की सुविधा देगा और अपनी रिपोर्ट भी तत्काल दे देगा।

04/10/2019

SMS अस्पताल के चिकित्सकों ने किया कमाल, हार्ट का ऑपरेशन कर जन्मजात विकृति की दूर

प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल के कार्डियो थोरेसिक विभाग ने एक जटिल ऑपरेशन कर 19 वर्षीय किशोरी के हृदय की जन्मजात विकृति को दूर करने में सफलता हासिल की है। इसमें चिकित्सकों ने यह ऑपरेशन बिना छाती की हड्डी कांटे एक छोटा सा चीरा लगाकर अंजाम दिया है।

17/11/2020

शोध पूरा हो तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज संभव, खर्च सिर्फ 4 हजार रुपए प्रतिमाह

कैंसर जैसी गंभीर जानलेवा बीमारी का इलाज संभव हो गया है, वह भी महज कुछ हजार रुपए की मासिक दवा पर। यह दावा है प्रसिद्ध कैन्सर वैज्ञानिक डॉ. मंजु रे का। करीब चालीस वर्षों के गहन शोध के बाद उन्होंने कैंसर की दवा खोज निकाली है जिसका प्रथम और द्वितीय ट्रायल हो चुका है लेकिन बाजार में दवा आने से पहले तीसरा ट्रायल होना है।

10/10/2019

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है।

11/09/2019

देश में 40 लाख से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित

अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यतया बुजुर्गों में 60 वर्ष के बाद शुरू होती है। इससे पीड़ित सामान रखकर भूल जाते हैं।

21/09/2019

विश्व के 83 और भारत के 89 प्रतिशत लोग तनाव में जी रहे : वांगचुक

जयपुरिया इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में सोमवार को भूटान के पूर्व शिक्षा मंत्री नोरबू वांगचुक का हैप्पीनेस लैसंस फ्रॉम भूटान विषय पर इंटरेनशनल गेस्ट सैशन आयोजित किया गया।

05/11/2019