Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
स्वास्थ्य

गर्दन के ट्यूमर की जटिल सर्जरी कर दिया नया जीवन, मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ

Wednesday, August 19, 2020 14:00 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। शहर के एक निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक मरीज के गर्दन के ट्यूमर की जटिल सर्जरी कर उसे नया जीवन दिया है। मरीज सर्वेश्वर (उम्र 40 वर्ष) भरतपुर का रहने वाला था और पिछले एक वर्ष से गर्दन के दर्द एवं दाएं तरफ के हाथ में कमजोरी की समस्या से पीड़ित था। मरीज को पिछले करीब दो महीने से चलने-फिरने में भी परेशानी आनी शुरू हो गई थी, जिसके कारण मरीज ढंग से अपना काम नहीं कर पा रहा था। परिजनों ने उसको भरतपुर, आगरा, जयपुर के काफी सारे डॉक्टर्स को दिखाया।

जांच हुई तो पता चला गर्दन में C-3 से C-5 तक ट्यूमर था और ट्यूमर की साइज भी बहुत बड़ी थी। अंत में मरीज को उसके परिजनों ने जयपुर हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेंद्र सिंह चौधरी को दिखाया गया। मरीज की एमआरआई और अन्य जांचें देखने के पश्चात ऑपरेशन का फैसला किया गया। ऑपरेशन करीब 5 घंटे तक चला। इस दौरान ड्यूरा को खोलकर सर्वाइकल रीजन में मौजूद ट्यूमर को निकाल दिया गया। ऑपरेशन में ट्यूमर को पूरी तरह निकाल दिया गया है। मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है और खाना-पीना कर रहा है। इसके बाद आज मरीज की अस्पताल से छुट्टी कर दी गई है। इस ऑपरेशन में डॉ. राजवेंद्र सिंह चौधरी के अलावा ओटी स्टाफ दयाराम और निश्चेतना विशेषज्ञ का भी योगदान रहा।

यह भी पढ़ें:

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, खोजा ऐसा वायरस जो हर तरह के कैंसर का करेगा खात्मा

दुनियाभर के साथ ही भारत में भी कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। इस खतरनाक बीमारी की वजह से हर साल करीब 8 लाख लोगों की मौत हो जाती है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वायरस खोजा है जो हर तरह के कैंसर को खत्म कर सकता है।

11/11/2019

क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप संपन्न, वेंटीलेटर पर बदलेगा सांस लेने का पैटर्न, बचेगी जान

खासाकोठी सर्किल स्थित एक होटल में संपन्न हुई दो दिवसीय इंटरनेशनल क्रिटीकल केयर वेंटीलेशन वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने गंभीर मरीजों को बचाने की नई तकनीकों पर चर्चा की।

18/11/2019

हार्ट फेल और खराब फेफड़े होने पर एक्मो तकनीक से बच सकती है जान, वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने दी ट्रेनिंग

कई बार मरीजों को गंभीर कार्डियक फेलियर, फेफड़े खराब होने के कारण सांस की तकलीफ के कारण अस्पताल में इमरजेंसी में लाया जाता है। मरीज का हृदय या फेफड़े सामान्य रूप से कार्य करने में सक्षम नहीं रहते और रोगी सांस लेने में असमर्थ हो जाता है। ऐसे मरीजों की जान उन्नत एक्मो तकनीक से बचाई जा सकती है।

20/01/2020

Video: मेंढक के स्टेम सेल से बनाया दुनिया का पहला जिंदा रोबोट, जो करेगा कैंसर का इलाज

अफ्रीकी मेंढक के स्टेम सेल से अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला जिंदा और सबसे छोटा रोबोट तैयार किया है, जिसका आकार में इंच के 25वें भाग यानी 1 मिमी जितना है।

15/01/2020

देश में 40 लाख से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित

अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यतया बुजुर्गों में 60 वर्ष के बाद शुरू होती है। इससे पीड़ित सामान रखकर भूल जाते हैं।

21/09/2019

Video: गुर्दे का कैंसर पहुंचा हार्ट तक, 8 घंटे की सफल सर्जरी के बाद स्थापित किया कीर्तिमान

यह ट्यूमर किडनी की खून की नली के रास्ते होता हुआ ह्रद्य के निचले चैम्बर तक अपनी जडे जमा चुका था एवं विष्व में इस तरह का यह तीसरा सफल ऑपरेशन है।

06/01/2020

गर्दन में डैंस की हड्डी का डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

रामअवतार यादव उंचाई से गिर गया था, जिसके कारण उसकी गर्दन में गहरी चोट लग गई थी। एक्स-रे में सामने आया कि मरीज की गर्दन में डैंस की हड्डी का फैक्चर है।

19/10/2019