Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
स्वास्थ्य

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा का पदभार संभालते ही बड़ा ऐलान : राजस्थान फुल वैक्सीनेट हो इसके लिए कड़ा फैसला लागू होगा : कोरोना वैक्सीनेट नही तो सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा पाएंगे

Wednesday, November 24, 2021 12:10 PM
चिकित्सा मंत्री का शासन सचिवालय में पदभार संभालते ही बड़ा ऐलान।

जयपुर। चिकित्सा मंत्री का बुधवार को शासन सचिवालय में पदभार संभालते ही परसादी लाल मीणा ने कोरोना नियंत्रण के लिए प्रदेश भर में सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सिनेमा और सरकारी कार्यालयों में आने वाले लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण की दोनों डोज लेना अनिवार्य करने का ऐलान किया है । उन्होंने कहां है कि राजस्थान में वैक्सीनेशन के तहत 80 फीसदी  से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग चुकी है लेकिन दूसरी डोज लेने वालों की तादाद अभी काफी कम है।  जिसके कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाए इसके लिए सार्वजनिक स्थानों पर दोनों डोज लेने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।  इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सरकारी योजनाओं और स्कीमों में फायदा लेने वाले लोगों को भी दूसरी डोज लेना अनिवार्य किया जाएगा । इसके लिए वे संबंधित विभागों को भी लिखेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा दूसरी डोज लेने लोग आ सके और राजस्थान जल्द फुल वैक्सीनेट हो सके। उन्होंने प्रदेश भर के अस्पतालों में खराब पड़े उपकरणों ,मशीनों को भी जल्द ठीक कराने या फिर इनकी जगह नई मशीनें लाने के निर्देश देने की बात कही है।

हॉस्टल में कोरोना के खतरे को देखते हुए सख्त पाबंदियां लगाई जाएगी
चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा है कि बीते दिन एक स्कूल के हॉस्टल में 12 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं । मैंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और जिला कलेक्टर एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि इस मामले में पूरी जांच करके रिपोर्ट दे। ताकि लापरवाही मिलने पर स्कूल हॉस्टल संचालक पर सख्त कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि वे सभी जिला प्रशासन को भी निर्देश देंगे कि हॉस्टलों में आने वाले बच्चों की कोरोना जांच के साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल के सभी नियम फॉलो कराए जाएं। यह सुनिश्चित होने पर ही उन्हें हॉस्टल शुरू करने की एनओसी दी जाए।


शराबबंदी गुजरात में भी लागू लेकिन बिक रही शराब लोगों को जागरूक करेंगे पाबंदी नहीं लगाएंगे
परसादी लाल मीणा को प्रदेश का आबकारी मंत्री भी बनाया गया है।  पदभार ग्रहण करते समय प्रदेश में शराबबंदी को लेकर उनसे पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गुजरात में भी शराब बंदी लागू है लेकिन धड़ल्ले से शराब की बिक्री वहां हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शराब के सेवन को कम करने के लिए सरकार जन जागरण अभियान चलाएगी। लेकिन शराबबंदी नहीं करेगी क्योंकि कई राज्यों में शराबबंदी के बावजूद शराब बिक रही है। उन्होंने आबकारी विभाग की नई पॉलिसी के तहत राजस्थान में शराब से बढ़ने वाले राजस्व को लेकर कहा कि सरकार अब सभी शराब की दुकानों की नीलामी करेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा राशि सरकार के राजस्व में इकट्ठा हो सके। अब तक लॉटरी के माध्यम से दुकानें आवंटित की जाती थी लेकिन दुकान निकलते ही व्यक्ति उसे अन्य लोगों को सबलेट कर देता था ।सरकार को भी कम राजस्व प्राप्त होता था लेकिन अब नीलामी की प्रक्रिया से राजस्व में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि शराबबंदी हो जाने पर देसी शराब बनाने वाले अवैध माफिया पनपते हैं। जिनसे जहरीली शराब सप्लाई होने से कई लोगों की जानें भी चली जाती है। अंग्रेजी शराब से यह खतरा नहीं रहता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मोटापा, जोड़ों का दर्द जैसे रोग दूर हो रहे हैं प्राकृतिक चिकित्सा से

प्राकृतिक उपचार की इन विधियों के साथ रोगियों को प्रतिदिन योग-प्राणायाम कराया जाता है |

28/11/2021

SMS अस्पताल: हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को वेलिंलेटर से हटाया, तबीयत में हो रहा सुधार

सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS) में जिस मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ, उस मरीज को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और उसकी तबीयत में सुधार है।

17/01/2020

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

गर्दन में डैंस की हड्डी का डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

रामअवतार यादव उंचाई से गिर गया था, जिसके कारण उसकी गर्दन में गहरी चोट लग गई थी। एक्स-रे में सामने आया कि मरीज की गर्दन में डैंस की हड्डी का फैक्चर है।

19/10/2019

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे: बच्चों में इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकता है ब्रेन कैंसर

बच्चों में ब्लड कैंसर के बाद सर्वाधिक होने वाला कैंसर ब्रेन ट्यूमर है। नेशनल हेल्थ प्रोग्राम की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार बड़ों के मुकाबले बच्चों में यह बीमारी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसके लक्षणों को अनदेखा करना हजारों बच्चों के अकाल मौत का कारण बन रहा है।

08/06/2020

प्रदेश में खुलेगा पहला सरकारी होम्योपैथी कॉलेज, चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ लोगों में होम्योपैथी के प्रति भी विश्वास बढ़ रहा है। यही वजह है कि सरकार ने 24 तरह की होम्योपैथी दवाओं को ‘ट्रिपल ए’ यानी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी और एएनएम के जरिए आमजन तक पहुंचाने की योजना बनाई है।

05/12/2019

नारायणा हॉस्पिटल में दुर्लभ केस की जटिल सर्जरी, डॉक्टर्स ने बचाई बच्ची की जान

जयपुर के नारायणा हॉस्पिटल में डॉक्टर्स को एक दुर्लभ केस में जटिल सर्जरी कर बच्ची की जान बचाई है। दो साल आठ महीने की काश्वी दिल में छेद, ब्लॉकेज के साथ अत्यंत दुर्लभ जन्मजात विकारों से पीड़ित थी, जिसमें हार्ट और लिवर जैसे महत्वपूर्ण अंग उल्टी दिशा में थे। मामला बेहद जटिल व जोखिम भरा था लेकिन अस्पताल की कार्डियक साइंसेज टीम ने चुनौती स्वीकारी और बच्ची की सफलतापूर्वक सर्जरी की।

03/10/2019