Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
स्वास्थ्य

WHO ने कोरोना वायरस को दिया COVID-19 नाम, कहा- 18 महीने में तैयार होगी वैक्सीन

Wednesday, February 12, 2020 13:30 PM
मीडिया से बात करते हुए डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसेस।

जिनेवा। दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों में वैज्ञानिक कोरोना वायरस से निपटने की मुहिम में लगे हैं। इस वायरस से लड़ने का टीका विकसित करने के लिए लाखों डॉलर के अभियान में ऑस्ट्रेलिया, चीन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका की कई कंपनियां, संस्थान और वैज्ञानिक नई तकनीक का भी सहारा ले रहे हैं। मंगलवार को जिनेवा में न्यू कोरोना वायरस पर दो दिवसीय वैश्विक अध्ययन और नवाचार सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसेस ने न्यू कोरोना वायरस को COVID-19 का नाम दिया।

उन्होंने कहा कि चीन में कोरोना के 99 फीसदी मामले पाए गए हैं, इसलिए यह उस देश के लिए एक आपदा है, लेकिन पूरे विश्व के लिए भी बहुत बड़ा खतरा है। दो दिवसीय इस संगोष्ठी में वैज्ञानिक कोरोना वायरस के फैलने और इसका संभावित टीका विकसित करने पर विचार करेंगे। टेड्रोस ने कहा कि सबसे जरूरी है कि इस वायरस को फैलने से रोका जाए और जिंदगियां बचाई जाएं। आपके सहयोग से हम यह मिलकर कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अब हमारे पास बीमारी के लिए नाम है और यह कोविड-19 है। उन्होंने नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि ‘‘को’’ का मतलब ‘‘कोरोना’’, ‘‘वि’’ का मतलब ‘‘वायरस’’ और ‘‘डी’’ का मतलब ‘‘डिसीज’’ (बीमारी) है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए पहला टीका 18 महीनों के भीतर तैयार किया जाएगा। टेड्रोस ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया के लिए बहुत गंभीर खतरा है और इसे लोगों के दुश्मन नंबर 1 के रूप में देखा जाना चाहिए। टेड्रोस ने सभी देशों से आग्रह किया कि वे वायरस का पता लगाने और उसमें शामिल होने के लिए कदम उठाएं।

टेड्रोस ने कुछ सरकारों के आतंकवाद विरोधी उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि एक वायरस हमला किसी भी आतंकवादी हमले की तुलना में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथल-पुथल पैदा करने में अधिक शक्तिशाली है। उन्होंने कहा कि किसी भी आतंकवादी कार्रवाई की तुलना में एक वायरस के अधिक घातक परिणाम हो सकते हैं। टेड्रोस ने आशा जताई कि विभिन्न पक्ष संबंधित मुद्दों पर सहमति हासिल करेंगे और योजना बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर के 400 से अधिक वैज्ञानिकों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है। रोडमैप बनाना भी महत्वपूर्ण है, जिससे संबंधित संगठनों को साफ दिशा दी जाएगी और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। टेड्रोस ने कहा कि पहला टीका 18 महीनों के भीतर सामने आएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मरीजों के इलाज और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की रक्षा के लिए संबंधित सामग्रियों को विभिन्न देशों में पहुंचाया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मजबूत करने की अपील भी की।

यह भी पढ़ें:

दृढ़ इच्छा शक्ति और उचित इलाज से कैंसर को हराना होना चाहिए हमारा लक्ष्य: गहलोत

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा लक्ष्य उचित उपचार एवं इच्छा शक्ति के माध्यम से कैंसर को हराने का होना चाहिए। सकारात्मक सोच, प्रतिरोध क्षमता और काबू पाने का दृढ़ संकल्प कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

04/02/2020

गर्दन में डैंस की हड्डी का डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

रामअवतार यादव उंचाई से गिर गया था, जिसके कारण उसकी गर्दन में गहरी चोट लग गई थी। एक्स-रे में सामने आया कि मरीज की गर्दन में डैंस की हड्डी का फैक्चर है।

19/10/2019

एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित मरीज की हिप जॉइंट सर्जरी, 3डी प्रिंटिंग तकनीक से राजस्थान में पहले ऑपरेशन का दावा

राजधानी के एचसीजी अस्पताल में 20 साल से एंकालूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस बीमारी से पीड़ित मरीज की सफल सर्जरी की गई। इस बीमारी में कूल्हे के जोड़ के एक जगह जड़ हो गए। डॉक्टर्स ने इस जटिल केस को 3डी प्रिंटिंग तकनीक की सहायता से सफलतापूर्वक ठीक कर दिया। दावा है कि राजस्थान में इस तरह की सर्जरी का यह पहला मामला है।

03/12/2019

स्तन हटाए बिना लेजर से कैंसर का कारगर इलाज

देश में महिलाओं की मौत के सबसे बड़े कारण स्तन कैंसर से जंग में लेजर तकनीक काफी कारगर सिद्ध हो रही है। कैंसर सर्जरी के कुल मामलों में 80 प्रतिशत मुख तथा स्तन कैंसर के हैं ऐसे में इस नई तकनीक को सभी के लिए सुलभ बनाने की सख्त जरूरत है।

22/11/2019

Video: जानिए, अस्थमा के इलाज से जुड़ी इनहेलेशन थैरेपी के बारे में

जागरुकता का अभाव, बदलती जीवनशैली, अनुचित खानपान और उससे बढ़ता मोटापा सहित प्रदूषण से अस्थमा तेजी से बढ़ रहा है।

07/05/2019

फिटनेस और गेम्स का कॉम्बीनेशन पसंद आ रहा है शहरवासियों को

शहर के पार्कों में हो रहे योगिक फिटनेस बूट कैम्प्स में भाग लेकर जयपुरवासी अपनी सेहत को अच्छा रखने के साथ साथ शरीर की इंटरनल पॉवर में इजाफा कर रहे हैं।

22/04/2019

मंत्री रघु शर्मा और सुभाष गर्ग ने SMS अस्पताल को दी कई सौगातें

अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को सौगात दी।

30/11/2019